इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pasine ki Badbu Dur Karen Bas 1 Minute Mein | पसीने की बदबू दूर करें बस 1 मिनट में

पसीने की बदबू दूर करें बस 1 मिनट में
दोस्तों, पसीना आना एक कॉमन समस्या है, ये जरूरी भी है क्योकि पसीना आने से शरीर ठंडा रहता है लेकिन अगर पसीना ज्यादा मात्रा में आये तो उससे शरीर में बदबू आने लगती है जिससे ना सिर्फ परेशानी होती है बल्कि ये आपको शर्मिंदा भी करता है. वैसे आपको बता दें कि पसीना शरीर में बदबू नै करता बल्कि जब पसीना बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है तो उससे बदबू पैदा होती है. बदबू पैदा करने वाले ये बैक्टीरिया नर्म और नमी वाले एनवायरनमेंट में ज्यादा पैदा होते है. लेकिन अब आप चिंता ना करें क्योकि हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले है जो पसीने से होने वाली बदबू को दूर करते है.  CLICK HERE TO KNOW मुहँ की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय ...
पसीने की बदबू दूर करें बस 1 मिनट में
पसीने की बदबू दूर करें बस 1 मिनट में
बगल की बदबू को दूर करने के आसान उपाय :
पहला उपाय : बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक और कोमल घटक है जो अंडरआर्म की बदबू को दूर करने में काफी मदद करता है, ऐसा इसलिए क्योकि बेकिंग सोडा बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और एक प्राकृतिक डिओडोरेंट की तरह काम करता है. बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में समान मात्रा में बेकिंग सोडा और नीम्बू का रस लें और उन्हें अच्छे से मिलाएं. फिर इस मिश्रण को आप अंडरआर्मस में लगाएं और सूखने दें. जब ये सुख जाएँ तो आप इसे पानी से साफ़ कर लें. ध्यान रहे कि आप इसे मले नहीं.

दुसरा उपाय : सेब का सिरका
सेब का सिरका भी बैक्टीरिया से लड़कर उनकी ग्रोथ को रोकता है, साथ ही ये त्वचा के Ph लेवल को भी मेन्टेन करता है, इसलिए आप बगल की बदबू को दूर करने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग भी कर सकते हो. तो आप 4 चम्मच पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और फिर रुई की मदद से उसे अपनी अंडरआर्म में लगाएं. 10 से 15 मिनट के बाद आप नहा लें. अगर आप इस उपाय को रोजाना दिन में 2 बार अपनाएँ तो आपको तुरंत बगल से आने वाली बदबू से मुक्ति मिल जायेगी.
Pasine ki Badbu Dur Karen Bas 1 Minute Mein
Pasine ki Badbu Dur Karen Bas 1 Minute Mein
तीसरा उपाय : टमाटर
टमाटर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो शरीर से बदबू को तुरंत खत्म करने में मदद करते है. तो आप 5-6 टमाटर ले लें और उन्हें बीच में से दो हिस्सों में काट लें. अब आप इन्हें कस लें और इनका रस निकाल लें. जब इनका रस निकल जाएँ तो इन्हें छानकर इनके बीजों को अलग कर लें और फिर जो आपको रस प्राप्त हो आप उसे अपने नहाने के पानी में मिलाये. ये उपाय ना सिर्फ बगल बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों से भी पसीने की गंध को दूर करता है. इस उपाय को अपनाने के साथ साथ आप टमाटर के रस को भी पी सकते हो.

चौथा उपाय : मेहँदी
मेहँदी में Zinc, Menthol और Chlorophyll मौजूद होता है जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को पैदा नहीं होने देते और मेहँदी को एक नेचुरल बॉडी फ्रेशनर बनाते है. तो आप 1 कप मेहँदी को 4 कप पानी में अच्छी तरह से गर्म कर लें फिर आप पानी को एक बर्तन में छान लें और अपने Bath Tub में मिलाएं. फिर आप इस Bath Tub में 15-20 मिनट के लिए बैठे. इस तरह आपका शरीर पुरे दिन सुगन्धित रहेगा और आपको पसीने से होने वाली दुर्गन्ध से मुक्ति मिल जायेगी. 

अन्य उपाय :
-    आप रोजाना नहाने के बाद अपनी बगल में फिटकरी भी रगड़ सकते हो क्योकि फिटकरी भी शरीर की गंध को समाप्त करती है. लेकिन ध्यान रहे कि फिटकरी को इस्तेमाल करने से पहले उसे कुछ देर पानी में जरुर रखें.

-    फिटकरी की ही तरह आप खीरे की स्लाइस को भी नहाने के बाद अपनी आर्मपिट में रगड़ सकते हो. दरअसल खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है. साथ ही खीरा आर्मपिट को ठंडक भी देता है.

-    अपने आर्मपिट को हमेशा साफ़ सुथरा रखें, क्योकि अगर आपकी बगल साफ़ होगी तो आपको पसीना भी कम आएगा और आपकी त्वचा संक्रमण और बीमारियों से बची रहेगी.
बगल की बदबू को दूर करने के आसान उपाय
बगल की बदबू को दूर करने के आसान उपाय
-    खूब पानी पियें, ये ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि ये आपकी बॉडी को मॉइस्चराइजड भी रखता है. जिससे आप लम्बे समय तक शरीर में होने वाली बदबू से दूर रहते हो.

दोस्तों ये है कुछ आसान से घरेलू उपाय जो तुरंत आपको पसीने की दुर्गन्ध और दुर्गन्ध से होने वाली शर्मिंदगी से बचाते है तो अगर आप भी खुद को बगल में होने वाली बदबू से परेशान है तो आप आज से ही इन उपायों को अपनाकर इनका लाभ उठा सकते हो.

पसीने की बदबू को दूर करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 



YOU MAY ALSO LIKE

-  लाटरी या कोई भी जुआ आदि जितने का अचूक मंत्र और उपाय


Armpit ki Smell se Payen Chhutkaaraa, Bagal ki Badbu ko Dur Karne ke Aasaan Upay, Pasine ki Baans se Minton mein Mukti, Pasine ki Durgandh ko Kaise Bhagayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT