इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gori Skin Pane ke Ghrelu Upay | गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय

गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय
दोस्तों, गोरी, साफ़ और आकर्षक त्वचा आज हर लड़के और लड़की की चाह है, ऐसा इसलिए क्योकि आज के समय में हर कोई गोरे लोगों की तारीफ़ करता है, उनका दोस्त बनना चाहता है, यही नहीं समाज भी उन्हें अच्छी नजरों से देखता है. इसलिए गोरी त्वचा पाने के लिए लगभग हर कोई बाजारू उत्पादों का इस्तेमाल करते है जो ना सिर्फ महंगे होते है बल्कि रासायनों से भी भरे होते है. ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल धीरे धीरे आपकी प्राकृतिक चमक को खत्म कर देता है. तो अगर आप भी अपने चेहरे को गोरा व निखरा हुआ बनाने के लिए बाजारू उत्पादों का इस्तेमाल करते हो तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास और कारगर घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जो हमेशा आपको गोरा, आकर्षक और जवान बनाते है.  CLICK HERE TO KNOW त्वचा में लायें कुदरती निखार ....
गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय
गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय
गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय :
पहला उपाय :
त्वचा की रंगत निखारने के पहले उपाय में हम नीम्बू के रस, खीरे के रस और हल्दी का प्रयोग करेंगे. तो आप एक कटोरी लें और सबसे पहले उसमें 2 चम्मच खीरे के रस और 1 चम्मच नीम्बू के रस को मिलाएं. जब ये दोनों चीजें अच्छी तरह मिल जाएँ तो आप इसमें 1 चुटकी हल्दी की भी मिलाएं. आपका मिश्रण तैयार है इसे आपने चेहरे पर ब्लीच की तरह लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से इसे साफ़ कर लें. इस उपाय को आप हफ्ते में 3 बार अपनाएँ, ये मिश्रण त्वचा की अंदर तक सफाई करता है, त्वचा को ठंडक देता है और सांवलेपन को दूर कर आपको गोरी त्वचा प्रदान करता है. यही नहीं इसके एंटी ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे से कील मुंहासों को भी दूर करते है.

दुसरा उपाय :
चेहरे के कालेपन को दूर करने और त्वचा को चमकदार और खुबसूरत बनाने के लिए आप तुरंत घर बैठे एक ख़ास फेसपैक को बना सकते हो. इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत है और वो है शहद और दूध. दरअसल शहद ना सिर्फ त्वचा को साफ़ करता है बल्कि त्वचा को हेल्थी और ग्लोविंग भी बनाता है. तो आप 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच दूध डालकर इन्हें मिला लें और जब ये दोनों सामग्री अच्छी तरह से मिल जाएँ तो इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 2 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें. ध्यान रहे कि मालिश आप आराम से और गोलाकार मुद्रा में ही करें. इससे आपके चेहरे की झुर्रियाँ भी दूर होती है और आप सदा जवान और गोरे बने रहते हो.
Gori Skin Pane ke Ghrelu Upay
Gori Skin Pane ke Ghrelu Upay
तीसरा उपाय :
दूध, जैतून का तेल, नीम्बू और शहद, ये चारों चीजें ही अनेक ऐसे तत्वों से भरपूर होती है जो त्वचा को गोरा बनाने और त्वचा की हर समस्या को दूर करने में सहायक होते है और जब इन सबको मिलाकर इनके मिश्रण को इस्तेमाल किया जाता है तो वो त्वचा के लिए और भी अधिक फायदेमंद होता है. तो आप 1 कटोरी में 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नीम्बू का रस, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. जब आपका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार हो जाएँ तो आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30-35 मिनट के लिए छोड़ दें. ये उपाय आपकी त्वचा में नया निखार लाएगा, त्वचा को गोरा और आकर्षक बनाएं.

चौथा उपाय :
सालों से बेसन, हल्दी और मलाई त्वचा को नयी रंगत और निखार देने के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे है, यही नहीं आज भी लड़के और लड़की दोनों को शादी से पहले हल्दी का लेप ही लगाया जाता है ऐसा इसलिए क्योकि ये लेप त्वचा की हर अशुद्धि को दूर करता है. इस लेप को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच हल्दी में½ चम्मच बेसन और 1 चम्मच दूध की मलाई डालकर अच्छी तरह से मिलानी है. जब आपका गाढा मिश्रण तैयार हो जाएँ तो आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें. ये उपाय आप रोजाना 1 हफ्ते तक प्रयोग करें आपको अपनी त्वचा में जादुई निखार खुद ही दिखाई दे जाएगा.

अन्य उपाय :
-    आप थोड़े से आम के छिलके लें और उन्हें दूध के साथ पीसकर एक पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ें. ये उपाय भी जल्द ही चेहरे को गोरा बनाकर आपको नयी रंगत और निखार प्रदान करे है.

-    आप थोड़े से सूरजमुखी के बीजों लें और उन्हें रातभर दूध में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इन्हें पिसें और फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी और केसर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से साफ़ कर लें. कुछ ही दिनों में आपको गोरी त्वचा मिलेगी.

-    पपीते में पाया जाने वाला पपेन एक ऐसा बेहतरीन एंजाइम है जो त्वचा में नयी जान डालता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है. तो आप ½ कप गुथे हुए पपीते में 1 चम्मच शहद मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगायें. 20 मिनट बाद आप इसे साफ़ कर लें. जल्द ही आपको गोरी स्किन प्राप्त होगी.
Rang Gora Karne ke Upay
Rang Gora Karne ke Upay
-    आप रोजाना भाप भी ले सकते हो क्योकि भाप लेने से त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई होती है, डेड स्किन सेल्स दूर होते है और चेहरे पर निखार आता है. इसीलिए भाप लेने को स्किन केयर का सबसे बेहतरीन तरिका माना जाता है.

दोस्तों ये है कुछ आसान से घरेलू उपाय जिनका प्रयोग करके आप भी घर बैठे, बिना ज्यादा पैसे खर्च किये शत प्रतिशत अपनी त्वचा को साफ़, निखरा हुआ, आकर्षक, गोरा और जवान बना सकते हो तो अगर आप भी गोरी त्वचा की चाह रखते हो तो बाजारू उत्पादों का इस्तेमाल बंद करें और बताये उपायों को अपनाकर अपनी इच्छा को पूरा करें.

गोरी स्किन पाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  लाटरी या कोई भी जुआ आदि जितने का अचूक मंत्र और उपाय


2 Dinon mein Chehre ko Gora Karne Ke Best Tarike, 20 Minute mein Paye Sundar Tvcha, Gori Saaf Tvcha, Kaise Badhayen Chehre ka Nikhar, Khil Uthega Chehra, Rang Gora Karne ke Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT