इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Jhadte Balon ka Kaal Hai Ye Upchar | झड़ते बालों का काल है ये उपचार

झड़ते बालों का काल है ये उपचार
दोस्तों, आजकल बहुत सारे लोग बालों के लगातार झड़ने और गंजेपन की समस्या से परेशान है, जिसका मुख्य कारण बदलती जीवनशैली, अनियमित खानपान, प्रदूषित वातावरण और हॉर्मोन में बदलाव होता है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपके रोजाना 100 बाल या इससे कम झाड़ते है तो ये सामान्य है लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्यादा झड़ते है तो ये आपके लिए चिंता की बात है. ऐसे में आपको अपने बालों के झड़ने को रोकने के लिए तुरंत कोई कदम उठाना चाहियें वर्ना धीरे धीरे आप गंजेपन का शिकार हो जाओगे. आज हम आपको कुछ गजब के घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जो ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकते है बल्कि बालों को फिर से उगाने में भी मदद करते है.  CLICK HERE TO KNOW बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय ... 
झड़ते बालों का काल है ये उपचार
झड़ते बालों का काल है ये उपचार
गिरते बालों के लिए घरेलू नुस्खे :
पहला उपाय :
पुराने समय से ही बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए लहुसन का इस्तेमाल किया जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योकि लहसुन का ये उपाय आसान भी है तो कारगर भी. दरअसल लहुसन में सल्फर मौजूद होता है जो बालों को मजबूत करने, उन्हें बढाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है. तो लहसुन का प्रयोग करने के लिए आप सबसे पहले लहुसन और अदरक दोनों का थोड़ा रस निकाल लें. फिर आप एक कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच लहुसन का रस, 1 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर अपना एक सीरम तैयार करें. अब आप इस सीरम को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से 5 से 10 मिनट मसाज करें. मसाज के बाद 1 घंटा आराम करें और फिर बालों को ठन्डे ताजे  पानी से साफ़ कर लें. बालों को अच्छी तरह साफ़ करने के लिए आप शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि शैम्पू हर्बल ही होना चाहियें.

दुसरा उपाय :
दुसरे उपाय में हम दही, काली मिर्च और सेंधा नमक का प्रयोग करेंगे. तो सबसे पहले आप 1 कटोरी दही ले लें फिर उसमें 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. उसके बाद आप इस दही को बालों की जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं. अब बालों को बाँध लें और 1 घंटे तक दही को बालों में ही रहने दें. 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें. ये उपाय भी बालों के झड़ने और नए बालों को उगाने के लिए विशेष माना जाता है.

तीसरा उपाय :
तीसरे उपाय के लिए हमें 1 कटोरी में 1 चम्मच जैतून का तेल½ चम्मच दालचीनी पाउडर और ½ चम्मच शहद मिलाना है और फिर इस मिश्रण से बालों की मालिश करनी है. मालिश के बाद आप 2 घंटे मिश्रण को बालों में ही रहने दें और फिर बालों को साफ़ कर लें. ये उपाय आप सप्ताह में 2 दिन अपनाएँ जल्दी ही आपके बालों की जड़ें मजबूत होंगी, बालों का झाड़ना भी दूर होगा और सिर में नए बाल भी उगेंगे.

चौथा उपाय :
आप 2 चम्मच नीम्बू का रस लें और उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और ½ चम्मच पीसी हुई कलौंजी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर आप इस पेस्ट को अपनी बालों की जड़ों में लगाकर हल्की हल्की मालिश करें और 2 घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ये एक ऐसा उपाय है जो पहली बार के इस्तेमाल से ही अपना असर दिखाना शुरू कर देता है. इसका पूरा फायदा पाने के लिए आप इस उपाय को कम से कम 11 दिन रोजाना अपनाएँ.

अन्य उपाय :
-    आप फिटकरी के 1 टुकड़े को 2 से 3 ग्लास पानी में डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं. अगर आप सप्ताह में 3 बार इसी तरह अपने बालों को धोते हो तो आपको बहुत जल्दी लाभ मिलेगा.

-    अरंडी का तेल और हल्दी भी बालों को मजबूत बनाने और झड़ते बालों की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होते है. तो आप 5 चम्मच अरंडी के तेल में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छी तरह पका लें. फिर आप तेल को छानें और इसमें कपूर मिलाकर अपने बालों में रोजाना प्रयोग करें.

-    आप 100 ग्राम मुल्तानी मिटटी लें और उसे 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. जब मुल्तानी मिटटी नर्म हो जाए तो उसमे 10 ग्राम चन्दन पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और उसे बालों में लगाएं. जब ये पेस्ट सुख जाएँ तो आप बालों को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.
Jhadte Balon ka Kaal Hai Ye Upchar
Jhadte Balon ka Kaal Hai Ye Upchar
-    इसके अलावा आप कुछ नीम के पत्ते और आँवले के चूर्ण को पानी में मिलाकर उबाल लें. फिर आप पानी को छाने और उससे अपने बालों को धोएं. आपको ये उपाय सप्ताह में कम से कम 1 बार अपनाना है जल्द ही ये उपाय बालों की हर समस्या को दूर कर देगा और आपको लम्बे, घने, मजबूत और काले बाल देगा.

दोस्तों ये है कुछ गजब के उपाय जो झड़ते बालों का काल बनकर इस समस्या से मुक्ति दिलाते है. तो अगर आप भी कमजोर बाल, गंजेपन, बालों में रुसी, पतले बाल या बालों की किसी भी समस्या से परेशान है तो आप इन उपायों को अपनाकर इनका लाभ जरुर उठायें.

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Kaise Roken Balon ka Jhadna, Girte Balon ka Ghrelu Ilaaj, Balon ki Har Smasya ka Smadhan, Deshi Aayurvedik Nuskhon se Roken Balon ka Jhadna, Hair Fall, Tutte Keshon ko  Majboot Banayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT