इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chehre ke Chhote Chhote Danon Aur Dagon ka Karen Safaya | चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया

चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया
दोस्तों, चेहरा चाहे कितना भी आकर्षक या खूबसरत क्यों ना हो लेकिन अगर चेहरे पर 1 भी दाग या दाना निकल आये तो पुरे चेहरे का सौंदर्य खो जाता है. ऊपर से लडकियाँ इन दानों को छिपाने के लिए चेहरे पर इतना मेकअप कर लेती है कि फिर वे अजीब दिखने लगती है. तो अगर आप भी चेहरे पर निकले पिम्पल या दाग धब्बों से परेशान है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योकि आज हम आपको चेहरे पर निकले इन दानों को जड़ से साफ़ करने के कुछ खास और इफेक्टिव उपायों के बारे में बतायेंगे. CLICK HERE TO KNOW बस 1 घंटे में छुटकारा पायें पिम्पल से ... 
चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया
चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया
पहले हम बेसन, शहद, हल्दी, नीम्बू के रस और गुलाबजल का प्रयोग कर एक ऐसा ख़ास पेस्ट तैयार करेंगे जो आपको दमकती हुई साफ़ और ग्लोविंग स्किन देता है.

जबकि दुसरे नुस्खे में हम लहसुन और प्याज से एक ऐसे मिश्रण को तैयार करेंगे जो सिर्फ 1 सप्ताह के अंदर ही त्वचा को साफ़ और बेदाग़ बनाने में सहायक होता है.

उसके बाद हम त्वचा की हर समस्या को दूर करने के लिए रामबाण माने जाने वाले एलो वेरा, दालचीनी और शहद से एक मिश्रण तैयार करेंगे. जो चेहरे के दाग धब्बों और दानों का सफाया करने में मदद करता है.

चेहरे के दाग धब्बों दानों को दूर करने के असरदार नुस्खे :
·         पहला नुस्खा : पहले नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको 1 कटोरी में सबसे पहले 1 चम्मच बेसन लेना है, फिर उसमें 1 चम्मच शहद, 1 चुटकी हल्दी½ चम्मच नीम्बू का रस और गुलाबजल मिलना है. इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर आप एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें. आपका पहला नुस्खा तैयार है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. जब पेस्ट सुख जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें और चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

इस पेस्ट में इस्तेमाल हुआ नीम्बू त्वचा से तैलीय कणों और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करता है, जबकि बेसन एक क्लिंसर की तरह काम करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करता है और चेहरे पर नयी दमक लाने में मदद करता है, शहद स्किन को एक्स्फोलीएट कर उसे मॉइस्चराइजड रखता है, हल्दी त्वचा को नयी रंगत और निखार देती है और गुलाबजल चेहरे पर ग्लो लाता है. तो दोस्तों अगर आप इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल करते है तो ये आपके चेहरे के सभी दाग, धब्बों, दानों, पिम्पलस और झुर्रियों को हटाकर आपको एक ग्लोविंग और साफ़ चेहरा देता है.

·         दुसरा नुस्खा : किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले प्याज और लहसुन का मिश्रण भी चेहरे के दानों और दागों को मिटाने में मदद करता है. तो आप थोड़ी सी प्याज और लहसुन को बारीक पिस लें और फिर उसे चेहरे पर उन जगहों पर लगाएं जहाँ आपको दाग, निशान या दाने निकले हुए है. अगर आप चाहो तो इसे पुरे चेहरे पर भी लगा सकते हो. 10 मिनट के बाद आप चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें. 1 सप्ताह के अंदर ही आपको दाग धब्बों में फर्क नजर आ जाएगा.

·         तीसरा नुस्खा : एलोवेरा चेहरे की हर समस्या को दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है. इसका प्रयोग चेहरे को चमत्कारिक रूप से निखार प्रदान करने के साथ साथ त्वचा को साफ़ करता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप 2 चम्मच एलो वेरा ले लें और फिर उसमें ½ चम्मच दालचीनी पाउडर और ½ चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. आधा घंटे के बाद आप चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इस लेप के 1 हफ्ते के अंदर ही आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे और दाने साफ़ हो जायेगे.
Chehre ke Chhote Chhote Danon Aur Dagon ka Karen Safaya
Chehre ke Chhote Chhote Danon Aur Dagon ka Karen Safaya
अन्य उपाय :
-    दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट भी चेहरे को चमकाने में मदद करता है जी हाँ, इसका प्रयोग करने के लिए आपको रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर हुए दाग व दानों पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लगाकर सोना है.

-    आप 2 चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर, 2 चम्मच दही, 1 चम्मच नीम्बू और 1 चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर उसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं. 30 मिनट बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय सप्ताह में 3 दिन अवश्य अपनाएँ.

-    समान मात्रा में केला और खीरा लें, फिर उन्हें पीसकर एक लेप तैयार करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद आप ताजे पानी से अपने चेहरे को साफ़ करें. ये उपाय चेहरे को ठंडक देता है, त्वचा को मॉइस्चराइजड रखता है और दाग धब्बों को साफ़ कर चेहरे को निखारता है.

-    चन्दन पाउडर, गुलाब जल और मुल्तानी मिटटी से तैयार पेस्ट को 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से साफ़ करें. ये उपाय सिर्फ 3 दिनों के अंदर चेहरे के पिम्पलस और दानों को दूर कर त्वचा को आकर्षक और ग्लोविंग बनाता है.

दोस्तों, चेहरे के दाग और दानों को हटाने के इन उपायों के साथ साथ आपको ये भी जरुर पता होना चाहियें कि आखिर चेहरे पर ये दाग होते क्यों है? ताकि आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सको. दरअसल ये समस्या तैलीय त्वचा वालों को अधिक होती है, इसके अलावा त्वचा में डेड स्किन सेल्स का मौजद होना, प्रदूषित एरिया में अधिक रहना और हॉर्मोनस में बदलाव इनका मुख्य कारण है. तो दोस्तों अगर आपके चेहरे पर भी दाग धब्बे या दाने है तो आप भी बताये उपायों को अपनाकर उनका सफाया करें और एक साफ़, बेदाग़, निखरी हुई त्वचा पायें.

चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों को साफ़ करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Tvcha ke Danon ko Jad se Ukhad Feken, 1 Saptah mein Dhaag Dhabbon ko Dur Karne ke Upay, Chehre ke Pimples Nishan se Payen Chhutkara, Ek Hafte mein Hatayen Skin ke Keel Munhasen, Paayen Bedag Chehra

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT