इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bus 1 Ghante mein Chhutkara Payen Pimple Se | बस 1 घंटे में छुटकारा पायें पिम्पल से | Remove Pimples within Just 1 Hour

बस 1 घंटे में छुटकारा पायें पिम्पल से
दोस्तों आज हम आपको 4 ऐसे उपायों के बारे में बताएँगे जो सिर्फ एक घंटे में पिम्पल्स का सफाया कर आपको साफ़ और ग्लोविंग चेहरा देते है.

पहले उपाय में हम नीम्बू और दालचीनी से पेस्ट तैयार करेंगे. जो तेजी से पिम्पल्स को सुखाकर उनसे छुटकारा दिलाते है.

जबकि दुसरे प्रयोग में हम आपको दिखाएँगे कि कैसे बेकिंग सोडा स्किन को एक्स्फोलीएट करके पिम्पल एक्ने को जड़ से खत्म करता है.

चेहरे से कील मुंहासों और दाग धब्बों को दूर करने के तीसरे उपाय में हम लहसून का प्रयोग करेंगे क्योकि लहसुन रक्त को शुद्ध करके पिम्पल्स कि संभावना को कम करता है.

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम जानेंगे कि किस तरह सेंधा नमक त्वचा के Ph लेवल को बैलेंस करके पिम्पल्स का सफाया करने में मदद करता है.

पिंपल से छुटकारा पाने के गजब उपाय :
#1
पहला उपाय
पिंपल से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप नीम्बू का इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि नीम्बू में विटामिन सी होता है जो पिंपल को तेजी से सुखाने में मदद करता है. नीम्बू का इस्तेमाल आप दो तरीकों से कर सकते हो.

पहला आप एक बाउल लें और उसमें 1 चम्मच नीम्बू का रस और 1 चम्मच ही दालचीनी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप रात को सोने से पहले पिंपलस पर लगाएं, अगले दिन सुबह उठकर आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ध्यान रहे कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप इस उपाय को ना अपनाएँ.

दुसरा आपको एक कॉटन बॉल लेनी है और उसको नीम्बू के रस में डुबोकर रात के समय सिम्पली अपने पिंपल पर लगाना और अगले दिन उठकर उसे पानी से साफ़ कर लेना है.

#2
दुसरा उपाय :
पिंपलस को जल्दी रिमूव करने का एक और बेहतरीन तरीका है बेकिंग सोडा. जी हाँ बेकिंग सोडा क्योकि ये त्वचा को एक्स्फोलीएट कर स्किन से तैलीय कणों, मृत कोशिकाओं और धुल मिटटी को हटाता है. तो आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा में थोडा सा गुलाबजल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें. अब आप पहले अपनी स्किन को पानी से साफ करें और फिर इस पेस्ट को पिंपल एक्ने पर अप्लाई करें. पेस्ट को 10 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें, साफ़ करने के बाद आप स्किन पर मॉइस्चराइजर भी जरुर लगा लें. ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा को स्किन पर ज्यादा देर तक ना लगाएं क्योकि बेकिंग सोडा त्वचा में जलन और शुष्कता भी बना सकता है. CLICK HERE TO KNOW घर पर बनायें हर्बल हेयरपैक ...
बस 1 घंटे में छुटकारा पायें पिम्पल से
बस 1 घंटे में छुटकारा पायें पिम्पल से

#3
तीसरा उपाय :
तीसरे उपाय में हम लहसुन का इस्तेमाल करेंगे क्योकि लहसुन में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो पिंपल का सफाया करने में मदद करते है. साथ ही लहसुन में सल्फर भी बहुत होता है जो पिम्पल्स के सफाए में सबसे अधिक कारगर होता है. तो आप लहुसन कि एक कलि लें और उसको बीच में से काटकर उसके 2 हिस्से कर लें. अब आप इन्हें पिंपल पर रगड़ें और 5 मिनट के लिए बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. क्विक रिजल्ट्स के लिए आप इस उपाय को हर 15 मिनट के बाद अपनाएँ. इसके अलावा आप लहसुन को अपने खाने में भी शामिल करे क्योकि लहसुन खून साफ़ करता है जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और पिम्पलस कि संभावना भी कम हो जाती है.

#4
चौथा उपाय :
पिंपल से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. तो आप ½ कप पानी लें और उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. अब आप रुई कि मदद से इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. थोड़ी देर बाद आप इसे साफ़ कर लें और पहले गुनगुने पानी से इसे साफ़ करे फिर ठन्डे पानी से. इस उपाय को दिन में 2 बार अपनाएँ. ये उपाय स्किन को एक्स्फोलीएट करके बैक्टीरिया को खत्म करता है और त्वचा के Ph लेवल को बैलेंस करता है. ध्यान रहे ये उपाय सिर्फ तैलीय स्किन, कॉम्बिनेशन स्किन और सामान्य स्किन वाले ही अपनाएँ.

अन्य उपाय :
-    बर्फ का इस्तेमाल पिम्पल्स कि सुजन, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए करें. बर्फ एफेक्ट हिस्से के आसपास रक्त संचार को भी इम्प्रूव करती है, रोम छिद्रों को टाइट करती है, त्वचा कि सफाई करती है और तैलीय कानों को दूर करती है. तो आप दिन में 2-3 बार आइस क्यूब से अपने चेहरे कि सफाई करें.

-    जिस टूथपेस्ट से आप रोजाना सुबह अपने दांतों को साफ़ करते हो वो टूथपेस्ट भी पिम्पल्स के सफाए में मदद करती है. तो आप रात को सोने से पहले पिम्पल्स पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लगाकर सोयें और अगले दिन उसे ठन्डे पानी से साफ कर लें. अगर आप चाहों तो दिन के समय में भी टूथपेस्ट को इस्तेमाल कर सकते हो बस ध्यान रहे की टूथपेस्ट कम से कम 30 मिनट तक पिम्पल पर जरुर रहें.

-    स्टीमिंग भी कील मुंहासों को दूर करने का एक बेहतरीन विकल्प है क्योकि स्टीम रोम छिद्रों कि सफाई करती है जिससे त्वचा अच्छी तरह से सांस ले पाती है और स्वस्थ बनी रहती है. तो आप एक कंटेनर में गर्म पानी भर लें और उसके ऊपर अपने फेस को ले जाएँ. सिर पर एक कपड़ा डाल लें और चेहरे पर भाप को कुछ देर के लिए ठहरने दें. 5-7 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें और फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.  

दोस्तों, आज वातावरण प्रदुषण और हानिकारक किरणों से भरा हुआ है जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर पिम्पल्स, एक्ने और अन्य खतरनाक बीमारियों के रूप में देखा जा सकता है. किशोरावस्था में पिम्पल्स का निकलना आम बात होती है लेकिन सोचें कि अगर आपको किसी पार्टी में जाना है या अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डेट पर जाना है और आपके चेहरे पर पिम्पल्स निकले हुए है तो आप इस हालत में उनके साथ नहीं जा सकते और आपको मजबूरी में अपने प्लान को कैंसिल करना पड़ता है. लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप बताये उपाय को अपनाएँ और तुरंत किल मुंहासों, दाग धब्बों से छुटकारा पायें.

पिम्पल से छुटकारे के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT