इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gunguna Garm Namak ka Pani to Jrur Piyen Subah Khali Pet | गुनगुना गर्म नमक का पानी तो जरूर पियें सुबह खाली पेट | Never Forgot to take Lukewarm Salty Water in early morning before Eating Anything

गुनगुना गर्म नमक का पानी तो जरूर पियें सुबह खाली पेट
दोस्तों अगर आप भी एक स्वस्थ जीवन की चाह रखते हो तो आप भी रोजाना खाली पेट नमक के इस पानी को शुरू कर दें. इस पानी को लोग साल्ट वाटर भी कहा जाता है. साल्ट वाटर को ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी विशेष माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि आप रसोई में इस्तेमाल होने वाले सादे नमक का प्रयोग ना करे बल्कि काले नमक या सेंधा नमक को ही इस्तेमाल करे. तो आइये इस पानी को पीन के अन्य फायदों के बारे में जानते है  CLICK HERE TO KNOW सुबह क्यों पियें खाली पेट पानी ... 
Gunguna Garm Namak ka Pani to Jrur Piyen Subah Khali Pet
Gunguna Garm Namak ka Pani to Jrur Piyen Subah Khali Pet

नमक वाला पानी बनाने की विधि :
आप 1 गिलास हल्का गर्म यानि के गुनगुना पानी लें और उसमें करीब 1/3 चम्मच सेंधा नमक अच्छी तरह से मिला लें. आप काला नमक भी इस्तेमाल कर सकते हो. इस पानी को आप 24 घंटे के लिए छोड़ दें, आप पानी में थोडा सा नमक और मिलायें. जब आपको लगे कि अब पानी में और नमक नहीं घुल रहा तो समझ जाए कि आपका पानी तैयार है.

नमक का गुनगुना पानी पीने के फायदे :
·         पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त : नमक का ये पानी मुहं में उन ग्रंथियों को सक्रिय करता है जिनसे लार बनती है और अच्छे पाचन के लिए ये लार बहुत आवश्यक है. इसके अलावा इस पानी को पीने से पेट में प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइमस भी उत्तेजित होते है. इस तरह जो भोजन आप खाते हो वो आसानी से टूटकर पचने लगता है और पाचन तंत्र पर अधिक दबाव नहीं पड़ता.

·         हड्डियाँ मजबूत बनाये : बहुत कम लोग ये जानते है कि अगर आप कैल्शियम से भरपूर खाना ना खाओ तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम और खनिज खीचने लगता है जिसके कारण हड्डियाँ कमजोर हो जाती है. लेकिन अगर आप रोजाना नमक वाला पानी पियें तो आपके शरीर से सभी पौषक तत्वों की कमी पूरी होती है और हड्डियाँ भी मजबूत बनी रहती है.

·         नींद लाने में लाभदायी : गुनगुना नमक का पानी कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो बहुत ही हार्मफुल सट्रेस हार्मोन को कम करता है वहीँ इसमें मौजूद खनिज तंत्रिका तंत्र को भी शांत करते है जिससे आपको रात को अच्छी नींद आती है और आप अगले दिन पूरी ताजगी से अपने नए दिन की शुरुआत करते हो.
गुनगुना गर्म नमक का पानी तो जरूर पियें सुबह खाली पेट
गुनगुना गर्म नमक का पानी तो जरूर पियें सुबह खाली पेट

·         त्वचा की समस्या करे दूर : नमक के पानी में क्रोमियम होता है जो एक्ने को दूर करता है वहीँ इसमें मौजूद सल्फर एग्जीमा व रैशेस का सफाया कर त्वचा को साफ़ व कोमल बनाए रखता है.

·         मोटापा घटाये : गुनगुना पानी और नमक दोनों ही शरीर के मेटाबालिज्म को संतुलित बनाये रखने और शरीर से अतिरिक्त वसा को पिंघलाकर मोटापे का सफाया करते है. तो अगर आप भी अपने मोटापे को कण्ट्रोल करना चाहते हो तो रोजाना सुबह नमक का पानी खाली पेट जरुर पियें.

·         शरीर को करे डेटोक्स : नमक में बहुत से खनिज तत्व होते है जो एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करते है और शरीर में मौजूद सभी हार्मफुल बैक्टीरिया को बाहर निकालते है.

खाली पेट गुनगुने नमक वाले पानी को पीने के अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT