इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Subah Kyon Piyen Khali Pet Pani | सुबह क्यों पियें खाली पेट पानी | Early in Morning when Have Empty Stomach, Why must Take only water

सुबह क्यों पियें खाली पेट पानी
फ्रेंड्स, आज के समय में बीमारियाँ इतनी अधिक बढ़ गयी है कि लोग सुबह से शाम तक दवाओं का सेवन ही करते रहते है लेकिन क्या आप जानते हो कि सभी समस्याओं का समाधान पानी में छुपा है. जी हाँ, इसीलिए अधिकतर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास पानी जरुर पीते है और उसके बाद ही कोई अन्य काम करते है. इस तरह सुबह खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया को वाटर थैरपी कहा जाता है. हालाँकि ज्यादातर लोगों को अपनी इस अच्छी आदत के फायदों के बारे में नहीं पता होता, लेकिन फिर भी वे ऐसा लगातार करते है. अगर आप भी इस अच्छी आदत का पालन आरंभ कर दें तो आपको बता दें कि खाली पेट पानी पीनी से असंख्य रोगों को काबू में किया जा सकता है.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे :
·         विषैले तत्वों को करे बाहर : अगर आप भरपूर मात्रा में रोजाना पानी पियें तो इससे पसीना और मुत्र दोनों ही अधिक आते है जिससे शरीर में मौजूद हानिकारक और विषैले पदार्थ बाहर निकलते है, आप विषाणुओं के प्रभाव से मुक्त रहते हो और बीमारियों की संभावना कम हो जाती है.

·         तनाव करे दूर : पानी दिमाग को तारो ताजा रखता है और तनाव को कम करता है और ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब आप सुबह खाली पेट या दिनभर पानी पीते है तो दिमाग तक अधिक ऑक्सीजन पहुँचती है जिससे दिमाग पूरी शक्ति और ताजगी के साथ सक्रिया रहता है. CLICK HERE TO KNOW रात को इलायची खाकर गर्म पानी जरुर पियें ... 
सुबह क्यों पियें खाली पेट पानी
सुबह क्यों पियें खाली पेट पानी

·
         पेट संबंधी समस्याओं से बचाये : रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट की सफाई होती है जिससे पाचन शक्ति बढती है, कब्ज में राहत मिलती है, आँतों में जमा मैल निकल जाता है और भूख भी बढती है. साथ ही पाचन तंत्र के स्वस्थ होने से आपको खाने के सभी पौषक तत्व भी प्राप्त होते है.

·         वजन कम करे : वजन कम करने के लिए शरीर के मेटाबोलिज्म का बढना जरूरी है और जब आप सुबह खाली पेट ठंडा पानी पीते हो तो ये शरीर के मेटाबोलिज्म को 24% तक बढ़ा देता है जो आसानी से वजन कम करने में मदद करता है. वहीँ अगर आप गर्म पानी पीते है तो ये शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिंघलाता है.

·         पेशाब संबंधी समस्याओं से छुटकारा : हम दिन में अनेक तरह के खाद्य पदार्थों को खाते है जो शरीर में हानिकारक तत्वों को बना देते है ये सभी हानिकारक मूत्र में जलन, यूरिन इन्फेक्शन और अन्य मूत्र विकारों को जन्म देते है लेकिन रोजाना खाली पेट पानी पीने से आप इन सभी समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हो.

·         त्वचा को रखे स्वस्थ : खाली पेट पानी पीने से शरीर की कोशिकाओं को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जो त्वचा में ताजगी और नमी बनाये रखते है. साथ ही अधिक पानी पीने से पसीना अधिक निकालता है जिससे त्वचा की सफाई होती है और किल मुहांसों व काले धब्बों की संभावना कम हो जाती है.

इस वाटर थैरेपी से बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट 1.5 से 2 लीटर मतलब 5 से 6 ग्लास पानी पीना चाहियें. साथ ही आप पानी पीने के 1 घंटे बाद तक कुछ भी ना खाएं और रात को शराब पीकर ना सोयें. तो दोस्तों आज हमने आपको बताया कि सुबह खाली पेट पानी क्यों पीना चाहियें, इसलिए आप भी आज से ही इस आदत को अपनाएँ और एक स्वस्थ व नीरोगी जीवन पायें.

सुबह खाली पेट पानी पीने के लाजवाब फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.






YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT