इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Gajab Dha Sakta Hai Keval Ek Glass Paani Ajvayan ka | गज़ब ढा सकता है केवल एक गिलास पानी अजवायन का | Only One Glass Celery or Parsley Water Can Do Miracle in Health

फ्रेंड्स, अजवायन अनेक औषधीय गुणों की खान होती है इसीलिए इसका ना सिर्फ रसोई घर में बल्कि आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान है. अजवायन में कैल्शियम, पोटैशियम, फ़ास्फ़रोस, आयोडीन और कैरोटिन जैसे कई विशेष तत्व पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है. अधिकतर लोग इसके चूर्ण का प्रयोग करते है लेकिन आज हम अजवायन के पानी को कुछ ऐसे गजब के फायदों के बारे में बताएँगे जिनको जानकार आप हैरान हो जाओगे. तो आइये शुरू करते है. 

अजवायन का पानी पीने के फायदे :
·         मोटापे का सफाया : अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिसकी वजह से तुरंत फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है. इसलिए अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो 50 ग्राम अजवायन को रात भर पानी में भीगने के लिए छोड़ दें और अगले दिन पानी को छानकर 1 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट लें.

·         डायबिटीज को रखे नियंत्रित : अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट अजवायन का पानी पीते है तो ये ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि डायबिटीज को भी नियंत्रित करता है.

·         डायरिया : पेट की किसी भी समस्या जैसेकि डायरिया, कब्ज, अफारा, एसिडिटी और गैस को दूर करने के लिए भी आपको दिन में कम से कम 2 बार अजवायन के पानी का सेवन जरुर करना चाहियें.  CLICK HERE TO KNOW घर का वैध अजवायन ... 
गज़ब ढा सकता है केवल एक गिलास पानी अजवायन का
गज़ब ढा सकता है केवल एक गिलास पानी अजवायन का

·
         अस्थमा : अजवायन का पानी फेफड़ों और श्वास नली में जमा गंदगी की सफाई करने में मदद करता है व अस्थमा, सर्दी, जुखाम और कफ की समस्या को दूर करता है.

·         पेट के कीड़े दूर करे : अकसर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते है जिसके कारण उन्हें काफी पीड़ा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप उन्हें अजवायन के पानी का सेवन कराएँ इससे ना सिर्फ उन्हें पीड़ा में राहत मिलेगी बल्कि जल्द ही पेट के कीड़े भी बाहर निकल जायेंगे.

·         मुहं के रोगों को करे दूर : अजवायन के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से मुहं से जुडी कई बीमारियों में लाभ मिलता है. तो अगर आप रोजाना 1 गिलास अजवायन का पानी पियें तो ये दांतों के दर्द, मसूड़ों की सुजन और मुहं की दुर्गन्ध को दूर करता है.

तो दोस्तों ये है अजवायन के पानी को पीने के कुछ फायदे, इनका लाभ पाने के लिए आपको रोजाना 1 गिलास अजवायन का पानी जरुर पीना चाहियें.

अजवायन के पानी के अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT