इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Baap Hai Sabhi Davaon ka Kaccha Kela | बाप है सभी दवाओं का कच्चा केला | Raw Banana The Father of All Medicine

बाप है सभी दवाओं का...! कच्चा केला 
फ्रेंड्स, वैसे तो चाहे कच्चा केला हो या पका हुआ दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, लेकिन पके हुए केले को सभी बड़े चाव से खाते है क्योकि वो खाने में मीठा और स्वादिष्ट लगता है वहीँ कच्चा केला खाने में थोडा अजीब लगता है लेकिन कच्चे केले की सब्जी, कोफ्ते और चिप्स बहुत पसंद की जाती है. पर आपको बता दें कि कच्चा केला पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी और ऊर्जा का एक बड़ा खजाना होता है. यही नही इसमें स्टार्च और अनेक एंटीऑक्सीडेंट भी निहित होते है जो कच्चे केले को सेहत के लिए अधिक लाभदायी बनाते है. तो आइये अब कच्चे केले के उन फायदों के बारे में जानते है जो इसे सभी दवाओं का बाप बनाते है.

सभी दवाओं के बाप कच्चे केले के फायदे :
लाजवाब फैट कटर - अनवांटेड फैट का सफाया :
कच्चे केले में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो शरीर में मौजूद सभी फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ़ कर अतिरिक्त वसा को बर्न करती है. इसीलिए मोटापे या शरीर पर अतिरिक्त वसा से परेशान लोगों को रोजाना 1 कच्चा केला खाने की सलाह अवश्य दी जाती है. कच्चे केले को आप सब्जी, कोफ्ते या इसकी चिप्स बनाकर खा सकते हो. इसमें मौजूद पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, स्टार्च और एंटीऑक्सीडेंट इसे एक लाजवाब फैट कटर बनाते है और अनवांटेड फैट का सफाया करते है. CLICK HERE TO KNOW केले खाने के अनोखे लाभ ... 
Baap Hai Sabhi Davaon ka Kaccha Kela
Baap Hai Sabhi Davaon ka Kaccha Kela

कैंसर की रोकथाम :
कैंसर उन गंभीर बीमारियों में से एक है जो जानलेवा सिद्ध हो सकती है. लेकिन कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम प्रतिरोधक क्षमता को बढाते है और कैंसर के सेल्स से लड़ते है. जिससे कैंसर की रोकथाम होती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है.

डायबिटीज नियंत्रित करे :
अगर आप मधुमेह रोग से ग्रस्त है तो आपके लिए कच्चा केला बाकी दवाओं से कहीं अधिक फायदेमंद है. जी हाँ, अगर आप रोजाना कच्चा केला खाना आरंभ कर देते हो तो जल्द ही आपको मधुमेह रोग से छुटकारा मिल जाएगा.

भूख को शांत करने में सहायक :
अकसर देखा जाता है कि कुछ लोगों को हर थोड़ी देर बाद भूख लगने लगती है, दरअसल ये एक रोग है. अपनी भूख को शांत करने के लिए ये लोग तला भुना जंक फ़ूड खाने लगते है और शरीर को रोगों का घर बना बैठते है. लेकिन कच्चा केला आपकी इस बार बार लगने वाली भूख को शांत करता है. तो अब जब भी आपको भूख लगे 1 कच्चा केला खा लें.
बाप है सभी दवाओं का कच्चा केला
बाप है सभी दवाओं का कच्चा केला

पाचन तंत्र रखे मजबूत :
शरीर तभी तक स्वस्थ रहता है जब तक पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है जैसे ही पाचन तंत्र खराब हुआ रोग तुरंत शरीर पर हमला बोल देते है और पाचन तंत्र की सबसे अच्छी खुराक कच्चा केला ही माना जाता है क्योकि कच्चे केले में वे सभी गुण होते है जो पेट को खराब नहीं होने देते. तो रोजाना 1 कच्चा केला खाएं ये एक दवा की तरह पेट को सही रखेगा.

इन सब के अलावा कच्चा केला हड्डियों को मजबूत बनाता है, कब्ज रोग से छुटकारा दिलाता है, मन को तनाव से दूर रखता है और शरीर में ऊर्जा का संचार करता है. तो दोस्तों अब आप अपना जीवन दवाओं के सहारे जीना छोड़ दें और दवाओं के बाप कच्चे केले को अपने जीवन में और अपने आहार में जगह दें. आपका शरीर खुद ब खुद रोगों से मुक्त हो जाएगा.

कच्चे केले के अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT