इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Bus Ek Chammach Namak Nikhar Sakta Hai Aapki Sundarta Ko | बस एक चम्मच नमक निखार सकता है आपकी सुन्दरता को | Only One Teaspoon Salt Can Shine Your Face Beauty

बस एक चम्मच नमक..! निखार सकता है आपकी सुन्दरता को
फ्रेंड्स, मौजूदा समय में हर व्यक्ति इतना बिजी है कि कोई भी खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाता. हमारी यही लापरवाही हमारे स्वास्थ्य और चेहरे पर अनेक समस्याओं को बुलावा देती है. जिनसे निजात पाने के लिए फिर हम महंगे महंगे केमिकल्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेने लगते है. जबकि एक सुन्दर और स्वस्थ चेहरे का राज आपकी रसोई में ही छिपा होता है. जी हाँ, हम बात कर रहे है नमक की. खाने में स्वाद को बढाने वाला नमक चेहरे को स्वस्थ रखकर सौंदर्य और आकर्षण को भी बढाता है. नमक एक स्क्रब, मॉइस्चराइजर, फेस मास्क और टोनर की तरह काम करता है और चेहरे से सभी दाग धब्बों को मिटाकर आपको साफ़ व निखरी हुई त्वचा प्रदान करता है. तो आइये अब 1 चम्मच नमक के उन प्रयोगों के बारे में जानते है जो आपकी सुन्दरता को निखारते है.

बस 1 चम्मच नमक निखारे सौंदर्य :
·         बेहतरीन स्क्रब : अपने चेहरे पर नयी चमक और निखार को लाने के लिए आप नमक से एक बेहतरीन स्क्रब तैयार कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाना है और जब दूध सुख जाए तो आप अपने हाथ में 1 छोटा चम्मच नमक लें और चेहरे पर स्क्रब करें. आप नमक को धीरे धीरे गोलाकार दिशा में घुमाकर रगड़ें और दूध को उतार दें. फिर 5 मिनट के बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ करें. ये स्क्रब त्वचा को एक्स्फोलीयेट कर डेड स्किन सेल्स, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स का सफाया करता है. साथ ही ये त्वचा में नमी भी बनाये रखता है जिससे त्वचा दमकने लगती है. CLICK HERE TO KNOW सुन्दर बालों के लिए प्रयोग करें अदरक फेस मास्क ...
बस एक चम्मच नमक निखार सकता है आपकी सुन्दरता को
बस एक चम्मच नमक निखार सकता है आपकी सुन्दरता को

·
         जबरदस्त मॉइस्चराइजर : धुप में अधिक काम करने और शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है. ऐसे में आप 1 चम्मच नमक में ¼ चम्मच शहद मिलाएं और एक मॉइस्चराइजर तैयार करें. नमक के इस मॉइस्चराइजर को आप चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद साफ़ कर लें. अगर आप ऐसा सप्ताह में 2 बार करेंगे तो इससे त्वचा मॉइस्चराइजड रहेगी और जल्द ही आपको सन टेन और शुष्क त्वचा की समस्या से निजात भी मिल जायेगी.

·         लाजवाब फेस मास्क : अकसर चेहरे पर पिंपल कील मुहाँसे हो जाते है लेकिन ये ठीक होने के बाद भी अपने निशान छोड़ जाते है और चेहरे पर दाग धब्बों का कारण बनते है. ऐसे में आप 1 चम्मच नमक में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और एक फेस मास्क तैयार कर अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को ताजे पानी से साफ़ करें. ध्यान रहे कि इसे 10 मिनट से अधिक चेहरे पर ना लगा रहने दें क्योकि नीम्बू में एसिडिक प्रॉपर्टीज भी होती है जो चेहरे में जलन व शुष्कता पैदा कर सकती है. ये फेस मास्क कुछ ही दिनों में चेहरे के सभी दाग धब्बों को दूर करता है और आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगाता है.

·         गजब का टोनर : तैलीय त्वचा को सबसे अधिक सेंसिटिव माना जाता है क्योकि ये जरा से वातावरण में परिवर्तन पर भी रियेक्ट कर देती है. ऐसे में चेहरे से एक्स्ट्रा आयल को हटाने और त्वचा की अन्दर तक सफाई करने के लिए आप नमक से एक लाजवाब टोनर बनाकर प्रयोग कर सकते हो. नमक से टोनर को बनाने के लिए आपको 1 कप पानी लेना है और उसमें 1 चम्मच नमक को अच्छी तरह से मिला लेना है. अब आप इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोतल में डालें और अपने चेहरे पर स्प्रे करें. लेकिन ध्यान रहे कि आप स्प्रे को अपनी आँखों में ना जाने दें.

तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस तरह नमक का प्रयोग कर त्वचा से जुडी हर समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसलिए आप भी आज से ही नमक कर प्रयोग आरंभ कर दें और अपनी सुन्दरता में नया निखार लायें.

एक चम्मच नमक से सुन्दर त्वचा पाने के अन्य प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT