इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Bade Kaam ki Hai Pudine ki Pattiyan | बड़े काम की है पुदीने की पत्तियाँ | Very Useful Mint Leaves

बड़े काम की है ...! पुदीने की पत्तियाँ
दोस्तों आज हम आपको पुदीने के कुछ शक्तिशाली और प्रभावशाली प्रयोगों के बारे में बताएँगे जिनको जानकार आप भी कहोगे कि सच में पुदीने की पत्तियाँ बहुत काम की है.

पहले उपाय में हम बताएँगे कि कैसे पुदीना चेहरे के सभी दाग धब्बों, कील मुहांसों और झुर्रियों को हटाकर ग्लोइंग व बेदाग़ त्वचा प्रदान करता है.

जबकि दुसरे प्रयोग में हम जानेंगे कि कैसे पुदीने, काली मिर्च और सेंधा नमक का प्रयोग रक्तचाप को नियंत्रित करता है व रक्त प्रवाह को बेहतर बनाये रखता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम रुके हुए मासिक धर्म को खोलने के लिए पुदीने, हींग और गुड से एक काढा तैयार करेंगे.

चौथे उपाय में हम दिखाएँगे कि आप दाद खाज, खुजली से छुटकारा पाने के लिए कैसे पुदीने की चटनी और नीम्बू के रस का प्रयोग कर सकते हो.

पुदीने के शक्तिशाली प्रयोग :
#1
पहला प्रयोग : सौंदर्य के लिए पुदीना
तैलीय त्वचा पर धुप, धुल मिटटी का असर बहुत जल्दी पड़ता है, जिसके कारण चेहरे पर कील, मुंहासें और दाग धब्बे हो जाते है. लेकिन पुदीने से बना फेशियल आपकी त्वचा से तैलीय कणों को बाहर दूर करता है और त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाता है. इस फेशियल को बनाने के लिए आप 2 चम्मच पुदीने का रस लें और उसमें, 2 चम्मच दही व 1 चम्मच बेसन मिला लें. अब इन सबको मिलाकर एक लेप तैयार करें. इस लेप को आपको चेहरे पर 15 मिनट तक लगाये रखना है और फिर ठन्डे पानी से साफ़ करना है. ये उपाय आप सप्ताह में कम से कम 2 बार अपनाएँ, ये प्रयोग चेहरे से सभी दाग, धब्बों, झाइयों और झुर्रियों को साफ़ करता है और ग्लोइंग त्वचा प्रदान करता है.

#2
दुसरा प्रयोग : रक्तचाप नियंत्रित करे
बदलते खानपान और बढ़ते प्रदुषण का असर हृदय और रक्तचाप पर भी पड़ रहा है इसीलिए आज के समय में लगभग हर दुसरा व्यक्ति अनियंत्रित रक्तचाप की समस्या से परेशान है. लेकिन पुदीने का रस उच्च व निम्न रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है, इसका प्रयोग करने के लिए आप 2 चम्मच पुदीने के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और चुटकी भर सेंधा नमक मिलाकर एक नुस्खा तैयार करें और उसका सेवन करें. ये प्रयोग आप दिन में 2 बार अपनाएँ, इससे आपका रक्तचाप सदा नियंत्रित बना रहता है और रक्त प्रवाह भी उत्तम बना रहेगा. CLICK HERE TO KNOW मुहं की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय ... 
बड़े काम की है ...! पुदीने की पत्तियाँ
बड़े काम की है ...! पुदीने की पत्तियाँ

#3
तीसरा प्रयोग : रुका हुआ मासिक धर्म खोले
वे महिलायें जिनका मासिक धर्म रुका हुआ है, तो उन्हें 3 चम्मच पुदीने की चटनी, 1 छोटा सा गुड का टुकडा और चुटकी भर हींग मिलाकर 1 मिश्रण तैयार करना है. उसके बाद आप इस मिश्रण को ½ गिलास पानी में उबालें और 1 काढा तैयार कर लें. अब इससे छाने और पियें. ये काढा दिन में 2 बार पीने से जल्द ही आपका रुका हुआ मासिक धर्म खुलता है और मासिक धर्म से जुडी बाकी अनियमितता भी दूर होती है.

#4
चौथा प्रयोग : दाद खाज खुजली दूर करे
दाद खाज खुजली से परेशान लोगों को 2 चम्मच पुदीने की चटनी में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाना है और उसे दाद, खाज या खुजली वाले अंग पर लगना है. जल्द ही आपको लाभ मिलेगा.

अन्य उपाय :
-    पुदीना कैंसर के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इन लोगों को दही में पुदीने की चटनी मिलाकर खानी चाहियें.

-    मलेरिया से परेशान लोगों को पुदीने और तुलसी के 20-20 पत्तों को 2 कप पानी में तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा ना रह जाए. इस पानी को दिन में 2 बार पियें जल्द ही आराम मिलेगा. 

-    वहीँ अगर आप अनिद्रा यानि के रात को नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो आपको थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को सुखा लेना है और उसका पाउडर तैयार करना है. अब इस सूखे पुदीने की 1 चम्मच को 1 ग्लास पानी में उबालें और उसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर सोते वक़्त इसका सेवन करें.

दोस्तों, अक्सर पुदीने के बारे सभी सिर्फ यही जानते थे कि पुदीने की चटनी, जलजीरा और सब्जी बनती है या फिर इसे माउथफ्रेशनर के रूप में खाया जाता है. लेकिन आज हमने देखा कि पुदीने में अनेक औषधीय गुण भी छिपे होते है जो अनेक रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायता करते है. यही नहीं पुदीने के एंटीबायोटिक गुणों के कारण तो इसे कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. तो पुदीने के इन सब लाभ व फायदों को पाने के लिए आप विडियो में बताये अनुसार इसका सेवन आरंभ कर दें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT