इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kabhi Socha Bhi Nahi Hoga Aapne Itne Gajab Fayde Hote Hai Saunf Ke | कभी सोचा भी नहीं होगा आपने इतने गज़ब फायदे होते है सौंफ के | Some Amazing Benefits of Fennel Seeds

दोस्तों आज हम आपको सौफ के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकार आप भी मान जाओगे कि हेल्थी शरीर के लिए सौफ से सस्ता, सुलभ और स्वादिष्ट कुछ भी नहीं.

पहले उपाय में हम आँखों की रोशनी को तेज करने के लिए सौंफ, धनिया और मिश्री से एक गजब का पाउडर तैयार करेंगे. 

जबकि दुसरे प्रयोग में हम आपको जानेंगे कि किस तरह सौंफ, इलायची और मुलेहठी की स्पेशल ड्रिंक श्वसन तंत्र को स्वस्थ रख फेफड़ों की सफाई करती है और श्वास रोगों से बचाती है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम बताएँगे कि धुम्रपान, तम्बाकू और जर्दा कि बुरी आदात से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का प्रयोग कैसे करें.

उसके बाद चौथे उपाय में हम सौंफ की एक ड्रिंक तैयार करेंगे जिसकी 1 कप रोजाना पीने से आपका बढ़ा हुआ वजन कण्ट्रोल में आता है.

सौफ के आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदे :
#1
पहला प्रयोग : आँखों की रोशनी बढाये
सौफ में विटामिन सी, एमिनो एसिड, कोबाल्ट, मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइडस होते है जो आँखों को स्वस्थ बनाए रखते है. इसका नियमित प्रयोग आँखों के मेक्युला को खराब नहीं होने देता और आँखों की रोशनी सदा बनी रहती है. तो आँखों की रोशनी बढाने के लिए आप 100 ग्राम सौंफ को पीसकर उसका पाउडर तैयार करें. अब आप इसमें 100 ग्राम ही धनिया पाउडर और 100 ग्राम पीसी हुई मिश्री और 10 इलायची के दानों को पीसकर मिलाएं. इस तरह आपका एक पाउडर तैयार हो जाता है. इस पाउडर की 1 चम्मच की मात्रा को सुबह और 1 चम्मच की मात्रा को शाम को गुनगुने दूध के साथ लें, ये उपाय आँखों की रोशनी को तेज करता है और आँखों के अनेक रोगों जैसेकि मोतियाबिंद और आई फ्लू से भी जल्दी छुटकारा दिलाता है.

#2
दुसरा प्रयोग : श्वसन तंत्र को रखे स्वस्थ
सौंफ गले, फेफड़ों और नाक में जमे कफ को पिंघलाकर विषैले पदार्थों सहित बाहर निकालने में सक्षम है और इसकी यही खासियत सांस संबंधी सभी रोगों को दूर करती है. तो आप 2 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच मुलेठी और 1 बड़ी इलायची लें और उन्हें 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालें. पानी के उबलने के बाद इसे गुनगुना होने दें और फिर इसे पियें. इस ड्रिंक को आप दिन में 2-3 बार जरुर पियें. जल्द ही आपको खांसी, जुखाम, कफ, सिर दर्द, आँखों की जलन, छाती में जकडन, और सांस लेने में होने वाली तकलीफ में राहत मिलेगी. CLICK HERE TO KNOW कलौंजी का विभिन्न रोगों में प्रयोग ... 
कभी सोचा भी नहीं होगा आपने ...! इतने गज़ब फायदे होते है सौंफ के
कभी सोचा भी नहीं होगा आपने ...! इतने गज़ब फायदे होते है सौंफ के

#3
तीसरा प्रयोग : धुम्रपान की आदत छुडाये
अगर आप अपनी धुम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते है तो आप 1 चम्मच सौंफ½ चम्मच काला नमक और 2 चम्मच अजवायन लें. अब इन सबको नीम्बू के रस में भिगोकर छाया में रखकर सुखाएं. जब ये सुख जाए तो इसे एक पैकेट में डालकर अपनी जेब में रख लें. अब जब भी आपका मन धुम्रपान, तम्बाकू, जर्दा, गुटखा, बीडी, सिगरेट का हो तो इसकी ½ चम्मच को मुहँ में रखें और चबाएं. आपको इसका रस जरुर चुसना है क्योकि वो ही आपकी इस आदत को दूर कराने में सहायक होता है. इस उपाय का एक फायदा ये भी है कि ये आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है जिससे आपका शरीर बाकी कई रोगों से दूर रहता है.

#4
चौथा प्रयोग : वजन कम करे
जी हाँ अगर आप बिना मेहनत के अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते है तो सौफ की ड्रिंक इसके लिए उत्तम चुनाव है. इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको 2 कप पानी में ½ चम्मच सौंफ को डालकर 10 मिनट तक उबालना है और उसके ठंडा होने के बाद इसे पीना है. वैसे तो ये उपाय अपना लाभ पहले सप्ताह में ही दिखा देता है लेकिन फिर भी आप इस उपाय को 3 माह तक अवश्य अपनाएँ.

दोस्तों हर घर में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है इसकी मीठी खुशबु और स्वाद सबको अच्छे लगते है. खाना खाने के बाद मिश्री और सौंफ के मिश्रण को चबाने का अपना ही एक अलग मजा होता है. वैसे आपको बता दें कि सौंफ भी 2 प्रकार की होती है एक बारीक सौंफ और दूसरी मोटी सौंफ. जहाँ बारीक सौफ को खाना खाने के बाद पाचन के लिए इस्तेमाल किया जाता है वहीँ मोटी सौंफ से अचार व सब्जी बनायीं जाती है. दोनों ही सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर होती है और वात पित्त व कफ को दूर करके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचती है. तो सौंफ के इन लाभों को पाने के लिए आप विडियो में बताये अनुसार इसका प्रयोग करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT