इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bade Bade Kamal Kare Chhoti si Harad se | बड़े बड़े कमाल करें ...! छोटी सी हरड से | Amazing Uses of Small Myrrh Harad

बड़े बड़े कमाल करें ...! छोटी सी हरड से
दोस्तों आज हम आपको छोटी सी हरड के 4 लाजवाब कमाल के स्वास्थ्य फायदों से परिचित करायेंगे.

पहले प्रैक्टिकल नुस्खे में हम कब्ज और बवासीर के मस्सों के दर्द से मुक्ति के लिए हरड और गुड से गोलियाँ तैयार करेंगे.   

जबकि दुसरे उपाय में हम जानेंगे कि किस तरह हरड, अदरक, सेंधा नमक और गुड का मिश्रण अपच को दूर कर पाचन शक्ति में मजबूत बनता है.

हरड के तीसरे प्रयोग में हम आपको बताएँगे कि दमे व फेफड़ों के रोगों को दूर करने के लिए आंवले के रस और हरड का इस्तेमाल कैसे करना है.

वहीँ चौथे उपाय में हम शरीर की कमजोरी को दूर कर बलशाली शरीर पाने के लिए हरड को घी में भुनकर एक नुस्खा तैयार करेंगे.

हरड के कमाल के प्रयोग :
#1
पहला प्रयोग : कब्ज व बवासीर के दर्द से मुक्ति
अगर आप कब्ज या फिर बवासीर के मस्सों के दर्द से परेशान है तो आप थोड़ी सी हरड व थोड़ा सा गुड मिला लें और चने के दाने के आकार की गोलियाँ तैयार करें. अब आप 1 कटोरी में ताजा छाछ लें और उसमें भुना हुआ जीरा मिलाएं. आप इस छाछ के साथ हरड की 1 गोली का सेवन करें. ये उपाय आपको दिन में दो बार मतलब सुबह व शाम अपनाना है. जल्द ही आपको कब्ज व बवासीर के मस्सों के दर्द में राहत मिलेगी.

#2
दुसरा प्रयोग : अपच दूर करे
पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने और भूख को बढाने के लिए भी हरड का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप समान मात्रा में हरड के चूर्ण और पीसी हुई अदरक मिलाएं. अब इसमें चुटकी भर सेंधा नमक व गुड और मिला लें. इस मिश्रण की ½ चम्मच को रोजाना खाना खाने से ½ घंटे पहले लें. ये अपच को दूर करने के साथ साथ भूख को भी बढाता है.

#3
तीसरा प्रयोग : दमा में राहत
वे लोग जो दमे की समस्या से परेशान है उन्हें थोडा सा आंवले का रस लेना है और उसमें हरड का चूर्ण मिलाकर रोजाना रात के समय उसका सेवन करना है. ये प्रयोग फेफड़ों की सफाई करता है और सांस संबंधी रोगों को दूर करता है. इसीलिए इस प्रयोग को दमे में राहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. CLICK HERE TO KNOW खून की शुद्धता के लिए औषधीय उपाय ... 
बड़े बड़े कमाल करें ...! छोटी सी हरड से
बड़े बड़े कमाल करें ...! छोटी सी हरड से

#4
चौथा उपाय : शरीर को बनायें बलवान
अपने शरीर को बलवान बनाने के लिए आप हरड के पाउडर को घी में भुन लें और रोजाना 4 ग्राम की मात्रा में इसका सेवन करें. इस उपाय को नियमित रूप से 1 माह तक लें जल्द ही आप अपने शरीर में नया बल और जोश महसूस करोगे.

अन्य उपाय :
-    हरड को पीस लें और उसमें थोडा सा शहद मिलाकर मिश्रण को चाटें, इससे तुरंत उल्टियाँ बंद हो जाती है. वहीँ अगर हिचकियाँ आ रही है तो हरड के पाउडर और अंजीर के पाउडर को गुनगुने पानी में मिला लें और उसे पियें.

-    नेत्र रोगों से निवारण के लिए भी हरड का प्रयोग किया जा सकता है, इसके लिए आप हरड को थोडा सा भुन लें और फिर पीसकर पाउडर तैयार करें. इस लेप को आँखों के चारों तरफ लगायें, जल्द ही आपको नेत्र रोगों से मुक्ति मिलेगी.

-    वहीँ एसिडिटी से परेशान लोगों को 1 चम्मच हरड के पाउडर को 2 किशमिश के साथ लेना है. जल्द ही एसिडिटी, पेट में अफारा और गैस दूर हो जायेंगी.

दोस्तों, हरड एक दिव्य गुणकारी औषधि है, जिसे हरीतकी के नाम से भी जाना जाता है. हरड दो प्रकार की होती है एक छोटी और दूसरी बड़ी, इसका रंग हल्का काला व पीला होता है, जबकि ये खाने में खट्टी मीठी लगती है. ये वायु दोष को दूर करने के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल की जाती है, साथ ही इसका नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और शरीर निरोगी रहता है. इसके अलावा भी हरड के अनेक लाभ होते है जिन्हें पाने के लिए आप विडियो में बताये अनुसार इसका प्रयोग करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT