इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Aalu ka Gajab Facepack Sanvare Sehat Aur Surat | आलू का गज़ब फेसपैक...! संवारे सेहत और सूरत | Potato Facepack for Healthy Body and Beautiful Skin

आलू का गज़ब फेसपैक...! संवारे सेहत और सूरत
दोस्तों आज हम आपको आलू के 6 ऐसे प्रयोगों के बारे में बताएँगे जो आपकी सेहत और सूरत दोनों को संवारने में विशेष सहायक होते है.  

पहले नुस्खे में हम आलू और हल्दी से एक फेसपैक तैयार करेंगे जो चेहरे की हर समस्या को दूर कर आपकी त्वचा को निखारते है.

जबकि दुसरे उपाय में हम जानेंगे कि किस तरह उबले हुए आलुओं का पानी बालों की सम्पूर्ण देखभाल करता है.

आलू के तीसरे प्रयोग में हमें आलू के रस का इस्तेमाल करना है ताकि त्वचा की शुष्कता और जलन को दूर किया जा सके. 

अपनी सेहत को संवारने के चौथे प्रयोग में हम आलू और शहद से एक ड्रिंक तैयार करेंगे जो हृदय को स्वस्थ बनाये रखती है.

फिर हम राख में भुने आलुओं और सेंधा नमक का प्रयोग करेंगे ताकि जोड़ों के दर्द और गठिया रोग को जड़ से खत्म किया जा सके.

वहीँ छठे उपाय में हम आपको बताएँगे कि आलू किस तरह शरीर की कमजोरी को दूर कर नयी ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है.

सूरत सँवारे आलू :
#1
पहला प्रयोग : आलू हल्दी फेस पैक :
आलू हल्दी के इस फसपैक को बनाने के लिए आप आधे आलू को कद्दूकस कर लें और फिर उसमे 1 चुटकी हल्दी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगायें, करीब 30 मिनट के बाद आप ताजे पानी से चेहरे को साफ करे. ये फेसपैक त्वचा के दाग धब्बे, किल मुहाँसों को दूर कर त्वचा में नया निखार लाता है. अगर चेहरे पर झुर्रियाँ है तो इस फेसपैक में थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी और मिला लें और फिर इसका प्रयोग करें. ये उपाय आपको सप्ताह में सिर्फ 1 ही बार अपनाना है.

#2
दूसरा प्रयोग : बालों की सम्पूर्ण देखभाल
बालों की सम्पूर्ण देखभाल के लिए आप 2-3 आलू लें और उन्हें 2 गिलास पानी में अच्छी तरह उबाल लें. जब आलू उबल जाए तो उसमें 1 आलू को रगड लें और फिर इस पानी से अपने बालों और सिर को धोएं. ये उपाय बालों का झाड़ना रोकता है, बालों की सफेदी व खुश्की को दूर करता है और बालों को जड़ से पोषण देकर उन्हें लम्बा घना और आकर्षक भी बनाता है.

#3          
तीसरा प्रयोग : त्वचा की शुष्कता व जलन दूर करे
अगर आपकी त्वचा शुष्क हो गयी है या त्वचा का कोई भाग जल गया है तो आप 1 कच्चा आलू लें और उसका रस निकाल लें. अब आलू के रस को रुई की मदद से प्रभावित अंग पर लगाएं. साथ ही आप उस अंग के ऊपर आलू की एक स्लाइस भी रख दे. जल्द ही जलन कम होगी, साथ ही ये प्रयोग त्वचा की शुष्कता को दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है.  CLICK HERE TO KNOW सब्जियों के राजा की शक्तियों का ना है कोई अंदाजा ...  
आलू का गज़ब फेसपैक...! संवारे सेहत और सूरत
आलू का गज़ब फेसपैक...! संवारे सेहत और सूरत

सेहत सँवारे आलू :
#1
पहला प्रयोग : हृदय रोगों से बचाएं
आलू में केरोतेनौड्स नामक एक तत्व होता है जो हृदय की जलन और अन्य आतंरिक अंगों के लिए हितकारी होता है. ½ गिलास पानी लें और उसमें 4 चम्मच आलू का रस व 1 चम्मच शहद मिलाकर पियें. जल्द ही आप हृदय में ठंडक महसूस करोगे.

#2
दुसरा प्रयोग : जोड़ों के दर्द में लाभदायी
आज लगभग हर दूसरा व्यक्ति जोड़ों के दर्द से परेशान है और हर घर में आलू भी मौजूद होते है तो इस दर्द से मुक्ति के लिए आप आलू का ही प्रयोग जरुर करें और इसका प्रयोग करने के लिए आप 2 आलू लेने है और उन्हें चल्हे या अंगीठी राख में सेंखना है, इसके बाद आप उनका छिलका उतार लें और उसपर सेंधा नमक लगाकर रोजाना खाएं. जल्द ही आपको गठिया व जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

#3
तीसरा प्रयोग : कमजोरी दूर कर शक्ति बढाये
दोस्तों आलू मोटापा नहीं बढाता बल्कि जब आलू को तेल, घी या मसालों में तलकर खाया जाता है तो वो चिकनाई मोटापे का कारण बनती है. इसलिए आलू को सदा उबालकर या राख में भुनकर खाना चाहियें. बिना तले आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है जो 1 चूजे में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी अधिक होता है. तो आपको शरीर की कमजोरी दूर करने और प्रोटीन को बढाने के लिए माँसाहार की जरुर नहीं है बल्कि रोजाना 1-2 आलू को उबालकर या राख में भुनकर खाएं. 

अन्य लाभ :
-    आप कच्चे आलू को सीलबट्टे पर पीस लें और बच्चों की आँखों में काजल की तरह लगाएं. ये उपाय पुराने से पुराने आँखों के जाले को साफ़ करता है.

-    हाई ब्लड प्रेशर से परेशान व्यक्तियों को पानी में नमक डालकर 2 आलुओं को उबालना है और फिर आलुओं का सेवन करना है इससे जल्द ही आपका रक्तचाप सामान्य हो जाएगा.

-    अगर शरीर के किसी स्थान पर सुजन है तो आप 500 ग्राम पानी में 250 ग्राम आलू उबालें, फिर इस पानी से सुजन वाले अंग पर सेंक करें. जल्द ही सुजन दूर होगी.

दोस्तों आलू सबसे अधिक लोकप्रिय और इसका लगभग हर सब्जी में प्रयोग होता है, हालांकि अनेक लोगों में ग़लतफ़हमी है कि आलू से मोटापा बढ़ता है और इसीलिए कुछ लोग आलू खाने से कतराते भी है लेकिन जब आप आलू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानोगे तो आप आलू को अधिक से अधिक अपने खाने में शामिल करोगे. दरअसल आलू में पौषक तत्वों के साथ साथ अनेक औषधीय और सौंदर्य से जुड़े अनेक होते है. इसमें स्टार्च, विटामिन ए, डी, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस, आयरन जिंक, कार्बोहायड्रेट, ग्लूकोस, प्रोटीन और एमिनो एसिड इत्यादि अनेक पौषक तत्व निहित होते है. यही नहीं आलू क्षारीय भी होता है जो शरीर में क्षारों की मात्रा को बनाये रखता है. वहीँ इसके एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते है. इसीलिए माना जाता है कि आलू सेहत और सूरत दोनों को संवारता है, तो आलू के इन लाभों को पाने के लिए इसे अपने डेली आहार में शामिल करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT