इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Chehre par Bhaap Lene ke Lajawab Fayde | चेहरे पर भाप लेने के लाजवाब फायदे | Benefits of Facial Steaming

चेहरे पर भाप लेने के लाजवाब फायदे
फ्रेंड्स अगर चेहरे को बिना पैसे खर्च किये और बिना किसी नुकसान के आकर्षक बनाना है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है फेशियल स्टीमिंग मतलब चेहरे पर भाप लेना. जी हाँ, वैसे तो बाजार में अनेक ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते है जो स्किन को आकर्षक और हेल्थी बनाने का दावा करते है लेकिन सब जानते है कि उनमे केमिकल मौजूद होते है त्वचा को अंदर से हानि पहुंचाते है और जैसे ही उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग बंद किया तो चेहरे पर उसके हानिकारक प्रभाव सामने आ जाते है. लेकिन अगर आप अपने चेहरे पर सही तरह से स्टीम लेते हो तो आप घर बैठे प्राकृतिक रूप से अपने चेहरे को आकर्षक व ग्लोइंग बना सकते हो. तो आइये पहले फेशियल स्टीमिंग के सही तरीके को जानते है फिर उसके चेहरे पर भाप लेने के लाजवाब फायदों के बारे में जानेंगे. CLICK HERE TO KNOW चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय ... 
Chehre par Bhaap Lene ke Lajawab Fayde
Chehre par Bhaap Lene ke Lajawab Fayde

स्टीम लेने का सही तरिका :
·         स्टेप 1 : आप 1 भगोने में पानी लें और उसको अच्छी तरह से उबाल लें. जब तक पानी उबले तब तक आप अपने चेहरे को भी ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें. ध्यान रहे कि आप साबुन का प्रयोग ना करें. क्योकि साबुन से चेहरा रुखा हो जाता है और खुजली होने लगती है.

·         स्टेप 2 : पानी के उबल जाने के बाद आप उसमें 15 मिनट के लिए थोडा सा हर्बल तेल या टी बैग डालकर छोड़ दें.

·         स्टेप 3 : इसके बाद आप भगोने को अपने चेहरे के नीचे थोडा दुरी पर रखें और अपने सिर के ऊपर तौलिया रखकर पूरी तरह से ढक लें. ताकि भाप आपके चेहरे पर कुछ देर के लिए रुक सके. आप हल्के हलके सांस लें और जब पसीना आने लगे तो तौलिये को उठा लें. अधिक ताप महसूस होने पर आप चेहरे को दूर कर लें वर्ना भाप चेहरा जला भी सकती है.

·         स्टेप 4 : कुछ देर तक ऐसे ही भाप लें और फिर चेहरे को मुलायम तौलिये से पूछें, उसके बाद आप चेहरे पर शहद व ओटमील के घरेलू फसपैक को लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से साफ़ कर लें. इस तरह आपकी चेहरे पर भाप लेने की प्रक्रिया पूरी होती है.

चेहरे पर भाप लेने के फायदे :
§  त्वचा की सफाई : भाप लेना चेहरे को साफ़ सुथरा रखने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, क्योकि स्टीमिंग त्वचा की मृत कोशिकाओं, धुल मिटटी और गंदगी को बाहर निकालती है जिससे रोम छिद्र अच्छे से साफ़ ले पाते है और सांस ले पाते है.

§  हटाये ब्लैकहेड और वाइटहेड : ब्लैकहेड और वाइटहेड दोनों ही चेहरे की सुन्दरता को छिनते है, इनसे छुटकारा पाने के लिए आप 5 - 10 मिनट तक स्टीम करें और फिर स्क्रबर का इस्तेमाल करते हुए ब्लैकहेड और वाइटहेड को साफ़ कर लें. दरअसल स्टीम चेहरे को नर्म करती है जिससे इन्हें दोनों हेडस को निकालने में आसानी होती है. 
चेहरे पर भाप लेने के लाजवाब फायदे
चेहरे पर भाप लेने के लाजवाब फायदे

§
  पिम्पल्स का सफाया : चेहरे पर पिम्पल होने का मुख्य कारण चेहरे पर तैलीय कणों का अधिक होना होता है, जबकि स्टीम चेहरे के तैलीय कणों को दूर करती है और पिम्प्ल एक्ने की संभावना को खत्म करती है. तो आप भी स्टीम जरुर लें.

§  झुर्रियाँ हटायें : त्वचा के लटक जाने व शुष्क हो जाने से चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ने लग जाती है और आप अपनी उम्र से अधिक बड़े दिखने लगते हो लेकिन भाप चेहरे की शुष्कता को भी दूर करती है और त्वचा में कसावट भी लाती है जिससे आपकी त्वचा कभी नहीं लटकती और आपका चेहरा झुर्रियों से रहित सदा जवान बना रहता है.

§  त्वचा को बनाये ग्लोइंग : क्योकि स्टीमिंग से चेहरे की मृत कोशिकाएं, धुल मिटटी, ब्लैक व वाइट हेड्स, पिम्पल, दाग धब्बे और झुर्रियां दूर होती है, साथ ही तैलीय कणों व शुष्कता से मुक्त होकर नर्म व मुलायम हो जाती है. इसलिए चेहरे पर एक नया ग्लो, आकर्षण और यौवन भी देखने को मिलता है. जिसको देखकर सब आपके दीवाने हो जाते है.

इसलिए दोस्तों, अगर आप भी स्वस्थ त्वचा की चाह रखते है और अपने सौंदर्य को बढ़ाना चाहते है तो फेशियल स्टीमिंग लेना आरंभ कर दें. ध्यान रहे दोस्तों कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप आयुर्वेद को ही अपनाएँ क्योकि आयुर्वेद अपनाएँ मतलब स्वास्थ्य अपनाएँ और आयुर्वेद ही एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है जो रोगों को जड़ से खत्म करती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. सर भाप चेहरे पर कितने दिन बाद लेनी चाहिए

    ReplyDelete
  2. सर भाप चेहरे पर कितने दिन बाद लेनी चाहिए ओर किस टाइम लेनी चाहिए

    ReplyDelete

ALL TIME HOT