इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khun ki Kami ko Dur Kare Ye Upaay | खून की कमी को दूर करे ये घरेलू उपाय | Home Remedies to Treat Anemia

खून की कमी को दूर करे ये घरेलू उपाय
दोस्तों आज की विडियो में हम 4 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएँगे जो शरीर में खून की कमी को दूर करके एक स्वस्थ, आकर्षक व्यक्तित्व प्रदान करते है.

पहले नुस्खे में हम शहद और नीम्बू से एक ड्रिंक तैयार करेंगे जो शरीर में खून बनाकर चेहरे को रौनक प्रदान करती है.

जबकि दुसरे उपाय में हम टमाटर, नीम्बू और काली मिर्च से एक सूप तैयार करेंगे जिसका नियमित सेवन शरीर में हुई खून की कमी को पूरा करता है.

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के तीसरे उपाय में हमे सफ़ेद तिलों का प्रयोग करके एक पेय तैयार करना है.

वहीँ चौथे उपाय में हम लहसुन की कलियों और नमक का प्रयोग कर शरीर में हीमोग्लोबिन को बढाने के बारे में जानेंगे. 

शरीर में खून की कमी के घरेलू उपचार :
#1
पहला उपाय :
शहद अनेक रोगों में दवा की तरह प्रयोग किया जाता है दरअसल 100 ग्राम शहद में करीब 0.42 मिलीग्राम आयरन होता है और इसका नियमित सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन को बनाने में मदद करता है. तो आप 1 गिलास पानी लें और इसमें 1 चम्मच नीम्बू का रस व 1 ही चम्मच शहद मिला लें. इस ड्रिंक को रोजाना दिन में 1 बार जरुर पियें, जल्द ही आपके शरीर में खून बढ़ने लगता है और इसका सबुत कुछ दिनों बाद आपके चेहरे की नयी रौनक देगी.

#2
दुसरा उपाय :
टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो खाने से आयरन को सोखने में मदद करता है. साथ ही टमाटर में पाए जाने वाली बीटा कैरोटिन और विटामिन ई शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढाते है. इसलिए आप 2 टमाटर लें और उनको काटकर कद्दूकस कर लें. इस कद्दूकस किये हुए टमाटर में आप ½ चम्मच काली मिर्च और ½ चम्मच ही नीम्बू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें. ये उपाय भी शरीर में खून की मात्रा को बढाने में बहुत सहायक होता है.

#3
तीसरा उपाय :
आप 2 चम्मच सफ़ेद तिलों को ½ कटोरी पानी में 2 घंटों के लिए भिगोकर रख दें. 2 घंटे के बाद आप पानी को छान लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पियें. ये उपाय आपको दिन में 2 बार अपनाना है. लेकिन ध्यान रहे कि आप कॉफ़ी और चाय दोनों का सेवन बंद कर दें.

#4
चौथा उपाय :
चौथे उपाय में के लिए आप 2 लहुसन की कलियों को छिलकर उसे पीस लें, इसके बाद आप इसमें चुटकी भर नमक और ½ चम्मच पानी मिलाकर एक चटनी तैयार कर लें. इस चटनी को आप खाना खाते वक़्त लें. ये चटनी शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है जिससे शरीर में तेजी से खून बनना आरंभ हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW कैसे करें गिरते हीमोग्लोबिन में इजाफा ... 
खून की कमी को दूर करे ये घरेलू उपाय
खून की कमी को दूर करे ये घरेलू उपाय
अन्य उपाय :
-    पालक में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी9, बी12, विटामिन सी, , फाइबर और बीटा कैरोटिन जैसे अनेक तत्व पाए जाते है. अगर आप रोजाना ½ कप उबले हुए पालक खाते हो तो आपके शरीर को 3.2 मिलीग्राम आयरन मिल जाता है. तो आप अपने शरीर में खून बनाने के लिए रोजाना ½ कप पालक का सूप पियें. 

-    चुकंदर को खून की कमी दूर करने के लिए रामबाण दवा माना जाता है क्योकि इसमें लौह तत्व भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही चुकंदर लाल रक्त कणों को सक्रिय भी कर देता है, जिससे शरीर में खून तुरंत बनना आरंभ हो जाता है तो आप अपनी डेली डाइट में चुकंदर को शामिल अवश्य करें.

-    इन उपायों के अलावा अनार, सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, गुड, खजूर और मेवों का भी सेवन करें क्योकि इन सबमे आयरन के साथ साथ अनेक पौषक तत्व भी निहित होते है जो शरीर में खून बनाने और शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में बहुत आवश्यक होते है.

शरीर में खून की कमी के कारण :
-    खाने में विटामिन बी12, फोलिक एसिड और लौह तत्व की कमी
-    पेट में इन्फेक्शन
-    धुम्रपान
-    अधिक दवाओं का सेवन

शरीर में खून की कमी के लक्षण :
-    शरीर में कमजोरी सुस्ती
-    साँस लेने में परेशानी
-    घबराहट व पसीना आना
-    पैरों और हाथों में सुजन
-    शरीर का पीला पढ़ना और
-    स्टूल में खून

दोस्तों हमारे शरीर में 2 तरह के रक्त कण होते है पहला सफ़ेद और दूसरा लाल, जहाँ सफ़ेद रक्त कण शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते है वहीँ लाल रक्त कण शरीर को मजबूत देने के साथ साथ खाने के पौषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाते है. लेकिन कई बार शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया कहा जाता है. शरीर में खून की कमी के साथ साथ हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है क्योकि हीमोग्लोबिन ही रक्त को लाल बना है. दरअसल हीमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन है जो शरीर में ऑक्सीजन के संचरण का काम करता है. लेकिन शरीर में खून की कमी के कारण हड्डियाँ कमजोर हो जाती है, आँखें खराब हो जाती है और इससे दिमाग की कार्यक्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर में खून की कमी ना होने दें और बताये उपायों को अपनाएँ.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT