इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kaise Karen Girte Hemoglobin mein Ijjafa | कैसे करें गिरते हीमोग्लोबिन में इजाफा | How to Increase Falling Level of Hemoglobin

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपाय ( Tips to Increase Hemoglobin )
हमारे खून में कोशिकाएं दो तरह की होती हैं एक लाल कोशिका और दूसरी सफ़ेद कोशिकाशरीर में खून की कमी का मुख्य कारण लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हैखून में हिमोग्लोबिन की कमी होने से उसका रंग बदलने लगता है और शरीर में खून की कमी भी होने लगती है इसी रोग को इंग्लिश में अनीमिया ( Anaemia ) कहते हैंशरीर के सही तरह से कार्य न करने का कारण भी खून की कमी ही हैजिसकी वजह से अन्य रोग भी शरीर को अपनी चपेट में ले लेते हैंहिमोग्लोबिन को बढ़ने में लौह तत्व बहुत आवश्यक होता है. यहाँ घरेलु सब्जियों और फलों के बारे में बताया जा रहा है, जिनके रोजाना सेवन से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा अवश्य बढती है. CLICK HERE TO KNOW रक्त विकार कारण और लक्षण ...
Kaise Karen Girte Hemoglobin mein Ijjafa
Kaise Karen Girte Hemoglobin mein Ijjafa
  • चुकंदर ( Beetroot ) : चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसे हम सलाद के रूप में इतेमाल करते हैंइसका जूस बना कर भी पिया जाता हैचुकंदर में लौह तत्व की उपस्थिति होती हैसुबह शाम खाने में या फिर जूस के रूप में रोजाना सेवन किया जाये तो हमारे शरीर में खून की कमी समाप्त होती है.रोजाना चुकुन्दर का दो ग्लास जूस पीने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है, जो शीघ्रता से खून की कमी को दूर करता था.

  • टमाटर ( Tomato ) : शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए टमाटर का भी प्रयोग किया जाना चाहिएटमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जोकि शरीर में हीमोग्लोबिन बढाने में सहायक होता हैंटमाटर का सेवन सलाद के रूप में और सब्जियों में करना चाहिए.

कैसे करें गिरते हीमोग्लोबिन में इजाफा
कैसे करें गिरते हीमोग्लोबिन में इजाफा
  • राजमा ( Beans ) : राजमा को भी लौह तत्व की खान माना जाता हैज्यादातर राजमा को हम दाल के रूप में उपयोग करते हैंराजमा को पानी में भिगो कर कच्चा भी खाया जा सकता हैराजमा के निरंतर सेवन से खून में हिमोग्लोबिन संतुलित रहता है.

  • सोयाबीन ( Soya bin ) : खून की कमी को पूरा करने में सोयाबीन बहुत अहम स्थान रखता है. आयरन और श्रेष्ठ दर्जे का प्रोटीन सोयाबीन में पाया जाता हैजो लोग एनिमिया से ग्रस्त होते हैं उनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती हैइसलिए उन लोगों को सोयाबीन साबुत खाने से बचना चाहिए, इसके लिए उन्हें सोयाबीन को पीस लेना चाहिए और दूध बनाकर पीना चाहिए.

  • निम्बू ( Lemon ) : नीबूं में विटामिन सी बहुत ज्यादा होता है नीम्बू का इस्तेमाल हम खाने में डाल कर और शहद के रूप में कर सकते हैनीम्बू पानी पीने से भी हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. एनिमिया जैसी समस्याओं के लिए नीम्बू बहुत कारगर होता है.

  • मांसाहार भोजन ( Non Vegetarian Food ) : मछली, अंडा, दूध और पनीर इन सबमे विटामिन बी12 होता हैविटामिन बी12 खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ साथ शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं.
How to Increase Falling Level of Hemoglobin
How to Increase Falling Level of Hemoglobin
  • अनार का रस ( Pomegranate Juice ) : खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए रोजाना दिन में दो बार अनार का रस पीना चाहिएमाना जाता है कि अनार के एक दाने में रक्त का एक बूँद होता है.

  • बादाम ( Almond ) : बादाम की सात गिरी को लें और उसे पानी में भीगा देंदो घंटे बाद उन बादामों के छिलकों को निकाल लें और बादाम का पीसकर अच्छे से पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को रोजाना खाने से शरीर में नया खून बनता हैबादाम एनिमिया के लिए बहुत लाभप्रद होता है.

  • लहसुन ( Garlic ) : खून में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर के लिए लहसुन की चटनी बनाकर भोजन के साथ सेवन करेंयदि भोजन में लहसुन की मात्रा को ज्यादा कर दिया जाये तो हिमोग्लोबिन संतुलित रहता है.

  • गुड़ ( Jaggery ) : 100 ग्राम गुड़ में 3 मि.ग्रालौह तत्व होता हैइसलिए एनिमिया से ग्रस्त लोगो को भोजन के बाद 100 ग्राम गुड़ जरूर खाना चाहिएएक बात ध्यान रखें कि गुड़ पुराना होना चाहिएभोजन के बाद गुड खाना अपनी आदत बना लें तो यह बहुत लाभप्रद रहता है.

  • नियमित व्यायाम ( Regular Exercise ) : हमें नियमित व्यायाम करते रहना चाहिएक्योंकि व्यायाम करने से ना सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि ये शरीर में सभी अंगों की कार्यक्षमता को बढ़ता है और इसी तरह खून बढाने में भी मदद करता है.

हीमोग्लोबिन बढाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
रक्ताल्पता की कमी को पुर करें
रक्ताल्पता की कमी को पुर करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT