इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Tond ki Charbi ko Karen Chhu Mantra Bilkul Sasta or Ghrelu Tarika | तोंद की चर्बी को करें छू-मंत्र ..! बिलकूल सस्ता और घरेलू तरीका | Effective and Simple Home Remedies to Cut Belly Fat

तोंद की चर्बी को करें छू-मंत्र ..! बिलकूल सस्ता और घरेलू तरीका
दोस्तों आज हम आपको 3 बिलकुल सरल और सस्तें घरेलू तरीकों के बारे में बताएँगे जो आपके तोंद की चर्बी को छू मंत्र करने में सहायक होते है.

पहले नुस्खे में हम पुदीने के पत्तों, अदरक, खीरे और नीम्बू से एक डाइट ड्रिंक तैयार करेंगे जो तोंद के सफाए के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है.

जबकि दुसरे उपाय में हम निकले हुए पेट को फ्लैट करने के लिए शहद, काली मिर्च और नीम्बू से एक ड्रिंक तैयार करेंगे.

वही तीसरे नुस्खे में हमे दालचीनी और तेजपत्ते से एक चाय तैयार करनी है जो पेट की अतिरिक्त चर्बी को छूमंतर करने में विशेष मानी जाती है.

तोंद की चर्बी को छू-मंत्र करने के घरेलू उपाय :
#1 :
पहला उपाय : डाइट ड्रिंक
अपने तोंद की चर्बी को कम करने के लिए आपको एक डाइट ड्रिंक तैयार करनी है जिसके लिए आपको 1 जग में करीब 2 लीटर पानी लेना है, फिर आप इसमें 12 से 15 पुदीने के पत्ते, 1 चम्मच पीसी हुई अदरक, 2 - 3 खीरे की स्लाइस और 1 नीम्बू को काटकर डालना है. अब इस जग को ढक दें और रात भर के लिए यूँ ही छोड़ दें. अगले दिन प्रातःकाल खाली पेट इस जग से ½ कप ड्रिंक निकालें और पी जायें. इस तरह आपको 1 महीने तक इस ड्रिंक का सेवन करना है. अगर ड्रिंक 1 महीने से पहले खत्म हो जाए तो आप दोबारा ड्रिंक को बना लें. 1 महीने के बाद आपको फर्क खुद नजर आ जाएगा.

इस ड्रिंक में मिलाई गयी अदरक रक्त संचार को बेहतर बनाती है और चयापचय की दर को बढ़ाती है, खीरा पेट के सभी विषैले पदार्थो को बाहर निकालता है, वहीं नीम्बू में पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व एंटी एजिंग का काम करते है जिससे आपके चेहरे पर रौनक भी आती है. इसके अलावा पुदीना पेट को अधिक देर तक भरा रखने के साथ साथ अतितिक्त कैलोरी को भी बर्न करता है और इस तरह ये डाइट ड्रिंक पेट तोंद और कमर के आसपास की चर्बी को छू मंत्र करने के लिए ख़ास मानी जाती है.

#2
दुसरा उपाय :
दुसरे उपाय में आप सबसे पहले 1 गिलास गुनगुना पानी ले लें फिर उसमें 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच शहद और 4 चम्मच नीम्बू का रस मिला लें. अब इस ड्रिंक का सेवन करें. इस ड्रिंक का नियमित सेवन भी जल्द ही बहार निकले तोंद का सफाया करता है. CLICK HERE TO KNOW फ्री में मोटापा घटायें ... 
तोंद की चर्बी को करें छू-मंत्र ..! बिलकूल सस्ता और घरेलू तरीका
तोंद की चर्बी को करें छू-मंत्र ..! बिलकूल सस्ता और घरेलू तरीका

#3
तीसरा उपाय :
अपने बढ़ते वजन और तोंद से परेशान लोगों को अपनी समस्या से निजात पाने के लिए एक चाय तैयार करनी है. जिसके लिए आप 2 कप पानी लें और उसमें 1 चम्मच दालचीनी, 2 लौंग½ तेजपत्ता व 4 नग कालीमिर्च के डालकर तब तक उबालने जब तक की पानी आधा ना रह जाए. जब चाय उबल जाए तो आप उसे गुनगुना हो जाने दें और फिर इसमें 2 चम्मच नीम्बू का रस और 1 चम्मच शहद को मिलाकर इसका सेवन करें. ये चाय आपको रोजाना सुबह खाली पेट पीनी है. जल्द ही आपका बाहर निकला हुआ तोंद फ्लैट हो जाएगा और आपको भी आकर्षक पर्सनालिटी मिलेगी.

अन्य उपाय :
-    वजन कम करने के लिए जरूरी है कि शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित किया जाए और इसके लिए जरूरी है विटामिन सी. तो आप अपने आहार में संतरे, शिमला मिर्च, टमाटर, नीम्बू और साइट्रस फलों को अधिक शामिल करें. इनसे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है जिससे आपका आलस दूर होता है.

-    कुछ लोग सोचते है कि पुशअप्स, वेट लिफ्टिंग या क्रंचेज मारने से चर्बी कम होती है दरअसल ये धारणा गलत है क्योकि इन् एक्सरसाइज में मांसपेशियों की अधिक गतिविधि प्राप्त नहीं होती. इनके स्थान पर कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज और योग प्राणायाम अपनाएँ. ताकि जल्द ही आपके बैली फैट और तोंद को घटाया जा सके.

-    रात में देर तक जागने से शरीर की मांसपेशियों में थकान होने लगती है और शरीर में ऐसे हॉर्मोन बनने आरंभ हो जाते है जो आपको मीठा खाने के लिए प्रेरित करते है. इसके अलावा नींद पूरी ना होने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है जो मोटापे का कारण बनता है. इसलिए आप रोजाना समय पर सोयें और समय पर उठें. साथ ही उठने के बाद कुछ देर घुमने भी जरुर जाएँ.

दोस्तों आज हर ऑफिस में कर्मचारी कुर्सी पर बैठे बैठे काम करते है और बाहर तैलीय आहारों का सेवन करते है जिससे उनकी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो जाती है और स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है जिसका सीधा असर पेट पर दिखाई देता है मतलब तोंद निकल जाती है और शरीर बेडौल आकार ले लेता है. अब खुद सोचिये कि ऐसा शरीर कितना अजीब लगता है कई बार तो आपकी तोंद आपको लोगों के सामने शर्मिंदा भी करा देती है. बात यही समाप्त नहीं होती मोटापा पाचन तंत्र में गड़बड़ी, डायबिटीज, हृदय रोग, श्वास रोग व अन्य समस्याओं को भी निमंत्रण देता है इसलिए इसका समय पर उपचार आवश्यक है तो आप बताएं उपायों को अपनाएँ और उनका लाभ उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT