इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kaale Fate Honthon ko Banayen Narm or Gulabi | काले फटे होठों को बनाये नर्म और गुलाबी | Tips to Get Soft Pink Lips Naturally at Home

काले फटे होठों को बनाये नर्म और गुलाबी
दोस्तों आज हम आपको 3 ऐसे लाजवाब घरेलू नुस्खों से परिचित करायेंगे जो आपके फटे व काले होंठों को नर्म गुलाबी व आकर्षक बनाकर आपके सौंदर्य में चार चाँद लगाते है.

पहले उपाय में हम शहद नीम्बू और मिश्री का प्रयोग कर एक नुस्खा तैयार करेंगे और जानने कि ये नुस्खा किस तरह होंठों के कालेपन को दूर कर उन्हें गुलाबी व मुलायम बनाता है.

जबकि दुसरे उपाय हम होंठों में नयी चमक लाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों, मलाई और ग्लिसरीन से एक स्क्रब तैयार करेंगे.

वही तीसरे नुस्खे में हमे फटे व शुष्क होंठों के लिए दूध और हल्दी से एक मिश्रण तैयार करके प्रयोग करना है ताकि आपको नर्म व आकर्षक होंठ मिल सके.

होंठों को नर्म गुलाबी बनाने के उपाय :
#1
पहला उपाय :
पहले उपाय में हम नीम्बू, शहद और मिश्री का प्रयोग करेंगे क्योकि नीम्बू एक प्राकृतिक ब्लीच है अगर इसको होंठों या चेहरे पर नियमित रूप से लगाया जाए तो ये उन्हें एक नयी चमक व रंगत प्रदान करता है, जबकि मिश्री एक स्क्रब की तरह काम करता है और शहद त्वचा की सफाई कर उन्हें नर्म व ग्लोइंग बनाता है. तो इनका प्रयोग करने के लिए आप 1 चम्मच शहद लें और उसमें ½ चम्मच नीम्बू व ½ चम्मच ही मिश्री पाउडर मिला लें. अब इन तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर होंठों पर लगाएं. 1 घंटे बाद आप अपने चेहरे को साफ़ कर लें. ये उपाय आपको दिन में 2 बार अपनाना है जल्द ही आपको मुलायम गुलाबी होंठ प्राप्त होंगे.

#2
दुसरा उपाय :  
दुसरे उपाय में हमें होंठों के लिए एक स्क्रब तैयार करना है जिसके लिए हमें गुलाब के फुल की पंखुड़ियों, दूध की मलाई और ग्लिसरीन की जरूरत होगी. तो आप 1 चम्मच मलाई लें और उसमें 2 से 3 बूंद ग्लिसरीन व 3 गुलाब की पत्तियों को पीसकर डालें. इन तीनों से आप एक स्क्रब तैयार कर लें और होंठों पर लगाएं. करीब 30 से 40 मिनट के बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. कुछ दिनों तक इस उपाय को नियमित रूप से अपनाएँ जल्द ही आपको अपने होंठों में नयी चमक नजर आने लगेगी.  CLICK HERE TO KNOW लिपस्टिक कैसे लगायें ... 
काले फटे होठों को बनाये नर्म और गुलाबी
काले फटे होठों को बनाये नर्म और गुलाबी

#3
तीसरा उपाय :
अगर आपके होंठ काले होने के साथ साथ फटे हुए भी है तो आप हल्दी और दूध के इस उपाय को अपनाएँ. इनके मिश्रण को तैयार करने के लिए 2 से 3 चुटकी हल्दी की लें और उसमें ½ चम्मच ठंडा ठंडा दूध डालकर मिश्रण तैयार करे. 15 मिनट बाद आप ठन्डे पानी से चेहरे को साफ़ कर लें. ये उपाय आपको सप्ताह में सिर्फ 2 बार ही अपनाना है. दोस्तों हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल तत्वों के अलावा भी अनेक गुण निहित होते है जो फटे होंठों को ठीक करते है, साथ ही दूध होठों को गुलाबी व नर्म बनाने में मदद करता है.

अन्य उपाय :
-    आप 1 चम्मच दही में ½ चम्मच शहद व चुटकी भर हल्दी मिलाएं और एक मिश्रण तैयार करके इस्तेमाल करें, ये उपाय भी काले व फटें होंठों के लिए बेहतरीन माना जाता है.

-    होंठों को नर्म गुलाबी बनाने और अपने चेहरे की सुन्दरता को बढाने के लिए आप 1 चम्मच शहद में ½ चम्मच गुलाबजल मिलाएं और इस मिश्रण को दिन में 3 से 4 बार होंठों पर लगाकर इस्तेमाल करें. जल्द ही आपको इस मिश्रण का कमाल देखने को मिलेगा.

-    बादाम का तेल ना सिर्फ बालों व त्वचा के सौंदर्य के लिए बल्कि होंठों को आकर्षक बाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. तो आप बादाम के तेल की 3 से 4 बूंदों को रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगाकर सोयें. जल्द ही आपके होंठों का कालापन दूर होगा.

-    इन उपायों के अलावा आप खूब पानी पियें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे, साथ ही आप अपनी नाभि में सरसों के तेल को भी लगा सकते है, इससे होंठों की शुष्कता दूर होती है और होंठ फटते नहीं है.

दोस्तों आज के समय में लड़का हो या लड़की सभी खुबसूरत और आकर्षक दिखना चाहते है और जब भी सुन्दर दिखने की बात आती है तो सबसे पहले चेहरे का ख्याल आता है क्योकि चेहरा ही लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करता है. जहाँ चेहरे पर कील मुंहांसे और काले धब्बे आपके सौंदर्य को हानि पहुंचाते है वही काले व फटे होंठ भी आपकी खूबसरती को छीन लेते है लेकिन सब पिम्प्ल और मुहाँसों का तो उपचार कर लेते है किन्तु होठों को भूल जाते है, जबकि गुलाबी व नर्म होंठ चेहरे पर सबसे अधिक निखार लाते है. तो अगर आपके होंठ भी काले हो गये है या फट गये है तो आज ही बताये उपायों को अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT