इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sabjiyon ke Raja ki Shaktiyon ka Na Hai Koi Andaja | सब्जियों के राजा की शक्तियों का ना है कोई अंदाजा | Healthy Vitamins Rich King of Vegetable Potato

सब्जियों का राजा आलू ( The King of Vegetables Potato )
दुनिया में ऐसा कोई नही जिसे आलू के बारे में ना पता हो, क्योकि ये वो सब्जी है जिसने पुरे विश्व पर अपना शासन फैला रखा है. लोग इससे बने व्यंजनों की तारीफ करते नहीं थकते और शायद यही कारण है कि इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है, साथ ही आलू का लगभग हर सब्जी में प्रयोग होता है, इसके बनी चिप्स और चाट का स्वाद तो लोग सपने में भी याद करते है और आजकल तो इसको तलकर नयी नयी डिशे तैयार की जाने लगी है जिसे लोग हर समय खाते दीखते है. CLICK HERE TO KNOW हानिकारक हरे आलू के सेवन से बचें ... 
Sabjiyon ke Raja ki Shaktiyon ka Na Hai Koi Andaja
Sabjiyon ke Raja ki Shaktiyon ka Na Hai Koi Andaja
लम्बी आयु की प्राप्ति के लिए खाए आलू ( Eat Potato for Long Life Age ) :
चलो ये तो हुई आलू के स्वादिष्ट होने और उसके राजा होने की बात, अब बात करते है आलू के अंदर छिपे कुछ ऐसे तत्वों की जो इस राजा की शक्तियों का प्रदर्शन करते है जिनका शायद ही आपने कभी अंदाजा लगाया होगा. सबसे पहली बात तो ये कि इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी और आयरन अर्थात लौह तत्व की मात्रा काफी अधिक होती है. ये सभी पौषक तत्व मिलकर रक्त वाहिनियों को लचीला बनाते है और अगर रक्त वाहिनियाँ लचीली होंगी तो इससे लम्बी आई की प्राप्ति होती है.

आलू को खाने के सबसे बेहतरीन तरीके ( Beneficial Ways to Eat Potatoes ) :
-    दूध में ( In Milk ) : क्योकि आलू में विटामिन्स की कोई कमी नही होती तो आप इसे दूध में उबालें और फिर मिलाकर खा जाएँ.

-    राख में भुनकर ( Cook in Hot Ash ) : इस तरह आलू खाने का तरिका आपको गाँवों में आसानी से दिख जाएगा क्योकि वहाँ चूल्हों की राख में आलुओं को दबा दिया जाता है, कुछ देर बाद वे अच्छे से पक जाते है. जिन्हें खाना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माना गया है. CLICK HERE TO KNOW आलू बुखार फल के फायदे और नाम ... 
सब्जियों के राजा की शक्तियों का ना है कोई अंदाजा
सब्जियों के राजा की शक्तियों का ना है कोई अंदाजा
-    उबालकर ( Boiled ) : जब भी आप आलू के पराठे या आलू को उबालकर कोई व्यंजन बनाना चाहें तो आप उनमे से 1 2 आलू निकालकर खा लें. वैसे आप इस तरह रोजाना करें तो और भी अधिक होगा.

आलू का रोगों में इस्तेमाल ( Use of Potato in Diseases ) :
·         नील पड़ने पर ( on Contusion ) : अक्सर खेलते वक़्त शरीर पर कुछ लग जाता है या स्कुल का कार्य ना करके ले जाने पर अध्यापक की छड़ी के निशानों पर भी नील पड जाता है, इस नील से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कच्चा आलू लें और उसे पीसकर उन स्थानों पर लगाएं जहाँ नील पड़ा हुआ है. इसके अलावा इस उपाय का उपयोग रक्तपित्त के रोगी भी कर सकते है.

·         झुलसने पर ( On Burning Skin ) : त्वचा का झुलसना दो तरह का होता है पहला तो आपकी त्वचा कहीं से जल गयी हो और दुसरा सूरज की किरणों से झुलसना. इन दोनों ही मौकों पर आलू का उपयोग किया जा सकता है, उपयोग के लिए बस आपको कच्चे आलू से रस निकालकर एक कटोरी में डालना है और फिर रुई की मदद से उन स्थानों पर लगना है जहाँ त्वचा झुलस गयी हो, साथ ही आप इस रस को झुर्रियों से मुक्ति के लिए भी प्रयोग में ला सकते हो.
Healthy Vitamins Rich King of Vegetable Potato
Healthy Vitamins Rich King of Vegetable Potato
·         कब्ज ( Use in Constipation ) : आलू का एक तत्व पोटैशियम साल्ट अम्लपित्त और कब्ज दोनों का बेहतरीन उपचार है, चाहे फिर कब्ज कितनी ही पुरानी क्यों ना हो.

·         गठिया रोग (  Useful in Arthritis Problem ) : गठिया या जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को 4 आलू उबालने है फिर उनका छिलका उतारना है, अब उन्हें चम्मच की सहायता से फोड़ें और थोडा सा नमक व मिर्च डालकर रोजाना खाने में प्रयोग करें. इस तरह स्वाद का स्वाद बना रहता है साथ ही गठिया रोग में भी आराम मिलता है.

·         गुर्दे की पथरी ( Kidney Stone ) : अगर गुर्दे में रेत या पथरी जमा हो रही है तो दिन में 3 4 बार आलू खाना है और आलू खाते ही उसके ऊपर बार बार पानी पीना है इस तरह पथरी अपने आप आसानी से निकल जाती है.

·         उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) : वहीँ आलू का प्रयोग रक्तचाप को नियंत्रित रखने उसे सामान्य रखने में भी सहायक सिद्ध होता है इसलिए आलू का सेवन करते रहे, चाहे वो सब्जी के रूप में हो, चाट के रूप में हो या किसी अन्य रूप में.

·         गोरा करे ( Increase Whiteness on Face ) : जहाँ चहरे में निखार की चाह महिलाओं में होती है वहीँ पुरुषों को गोरा होने का बड़ा शौक होता है उनके इस शौक को आलू आसानी से पूरा कर सकता है, बस आपको कच्चे आलू को पिसना है और उसे अपने चेहरे पर लगना है.
आलू में विटामिन होता है
आलू में विटामिन होता है
·         आँखों का जाला हटाये ( Removes Eye Web ) : जिन व्यक्तियों की आँखों में जाला बनता है उनको रोजाना एक कच्चा आलू घिसना है और उसे आँखों की स्याही की तरह लगना है. ये उपाय आँखों के पुराने से पुराने जाले को हटाने में सहायक होता है. 

·         मोटे होने के लिए ( Increase Weight ) : अगर बच्चा खाता बहुत है किन्तु उसका खाया पीया उसके शरीर में बिलकुल नहीं लगता तो उसे दूध में आलू का रस मिलाकर पिलायें, दूध को मीठा करने के लिए आप शहद का प्रयोग करें नाकि चीनी का.

·         शक्तिवर्धक ( Increases Power ) : अक्सर सभी लोग अपने शरीर में शक्ति को बढाने के लिए तरह तरह के प्रोटीन और अण्डों का इस्तेमाल करते है, किन्तु जो लोग शाकाहारी है उनके लिए आलू प्रयाप्त है क्योकि इसमें अंडे से भी अधिक प्रोटीन होते है इसलिए इसका उपयोग करें कमजोरी अपने आप दूर हो जायेगी.

सब्जियों के राजा आलू के ऐसे ही अन्य हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Lambi Aayu ki Prapti ke Liye Khayen Aalu
Lambi Aayu ki Prapti ke Liye Khayen Aalu

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT