इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tamatar Lagata Hai Chinta ki Bhi Chita | टमाटर लगाता है चिंता की भी चिता | Tomato to Remove All Tension and Depression

डिप्रेशन को हवा करें ( Time to Blow Tension )
अधिकतर लोग चिंता और तनाव आदि जैसी समस्याओं के कारण डिप्रेशन के शिकार हो जाते है. साथ ही इसके कारण लोगों को मन में भारी पन का होना, नींद न आना या ज्यादा नींद आना, होश में न रहना और अपने रोज करने वाले कामों का न कर पाना आदि जैसे लक्षण आम हो जाते है. ये कारण उनके जीवन में व्यवधान तो डालते ही है साथ ही उनके जीवन को नकारात्मक दिशा की तरफ भी ले जाते है. लेकिन आपके घर में ही कुछ ऐसे उपाय है जिनको अपनाकर आप डिप्रेशन को जड़ से खत्म कर सकते है और इस काम में सबसे ज्यादा सहायक रहता है टमाटर. जी हाँ तो आओ जानते है कि टमाटर से किस तरह चिंता को हवा किया जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW टमाटर की आयुर्वेदिक खूबियाँ ... 
Tamatar Lagata Hai Chinta ki Bhi Chita
Tamatar Lagata Hai Chinta ki Bhi Chita
टमाटर के प्रयोग से लगाए चिंता की ही चिता ( Ready to Burn all Your Problems and Tensions ) :
वैसे तो टमाटर का इस्तेमाल हर घर में सिर्फ सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही किया जाता है. लेकिन आज आप इसका उपयोग आज के युग की सबसे बड़ी समस्या को दूर करने के लिए करना सीखोगे. इसका इस्तेमाल करने से पहले हम आपको बता दें कि एक शोध के अनुसार 65 वर्ष की उम्र से अधिक आयु के बुजर्गो के स्वास्थ्य का अध्ययन किया जिससे ये निष्कर्ष निकला कि जो लोग ज्यादा टमाटर खाते है उन्हें डिप्रेशन होने का खतरा बहुत कम होता है.

अन्य सब्जियों से बेहतर टमाटर ( Tomato is Better than Other Diseases ) :
जब इन शोधकर्ताओं ने अन्य देशों में विश्लेषण किया तब वहां भी उन्हें कुछ ऐसे ही परिणाम मिले और पाया गया कि चिंता को मिटाने के लिए टमाटर अन्य सब्जियों से कहीं अधिक लाभदायी होता है. इसका कारण इसमें छुपे एंटीआक्सीडेंट रसायन होते है, जो हमारे शरीर के काफी रोगों को दूर करता है. इसलिये हमें ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करना चाहिए और अगर टमाटर लाल है तो ये आपके हृदय के लिए भी अच्छे रहते है साथ ही रक्त का निर्माण भी करते है. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ शरीर पाने के लिए ध्यान दें ... 
टमाटर लगाता है चिंता की भी चिता
टमाटर लगाता है चिंता की भी चिता
अन्य सब्जियों से विपरीत टमाटर ( Tomato Opposite Than Other Vegetables ) :
आप किसी भी चिकित्सक के पास चले जाओ वो आपको कहेगा कि किसी भी सब्जी को पकाकर नहीं खाना चाहियें अन्यथा उसके विटामिन और पौषक तत्व कम हो जायेंगे किन्तु टमाटर के मामले में सब कुछ विपरीत है क्योकि इसको पका कर खाने से इसके पौषक तत्वों में इजाफा होता है, वहीँ इसको कच्चा खाना या चटनी के रूप में खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है. 

सावधानी बरतें ( Be Careful of This ) :
कहा जाता है कि चीज अच्छी हो या बुरी उसका उपयोग एक सिमित मात्रा में ही किया जाना चाहियें, अगर किसी भी चीज के उपायों में हद पार कर दी जाए तो उसके परिणाम घातक ही सिद्ध होते है और ये बात टमाटर पर भी लागू होती है क्योकि इसका अधिक सेवन छाती, पेट में दर्द व जलन पैदा करता है, साथ ही इसके बीज पथरी का कारण भी बनते है, इनके अलावा ये इसके अधिक सेवन से हैजा होने का ख़तरा भी बना रहता है. तो टमाटर खाएं किन्तु सिमित मात्रा में.

चिंता तनाव और डिप्रेशन से बाहर आने के अन्य घरेलू प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Tomato to Remove All Tension and Depression
Tomato to Remove All Tension and Depression

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT