इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ladkiyon ki Munchh Saaf Karen ke Aayurvedic Tarike | लड़कियों की मूंछ साफ़ करने के आयुर्वेदिक तरीके | Home Aayurvedic Remedies to Remove Unwanted Hairs of Women’s Face

स्त्रियों के चेहरे पर अनचाहे बाल ( Unwanted Hair on Women’s Face )
शरीर पर बाल आना मर्दानगी की निशानी होती हैं. लेकिन जब यही बाल महिलाओं में दिखने लगें और वो भी अनचाही जगहों पर तब क्या? पुरुषों के मुँह पर ढाढ़ी आना एक अच्छा सूचक होता हैं परन्तु जब महिलाओं के भी चेहरे पर ढाढ़ी समान ही बाल आने लगते हैं तो वो उनकी खूबसूरती को बिगाड़ने लगता हैं. फिर महिलाये किसी कॉस्मैटिक को प्रयोग करती हैं और इससे महिलाओं को ही हानि होती हैं. क्योंकि कई कॉस्मैटिक सिर्फ नाम से ही कॉस्मैटिक होते हैं. उनमे ढेरों केमिकल्स होते हैं जो आपकी त्वचा को और भी खराब कर देते हैं. इनके उपचार के लिए आपने ढेरों प्रयत्न किये होंगे. लेकिन किसी एक ने भी अपना प्रभाव नहीं दिखाया, तो इससे आप हताश न हो जाइये. क्योकि हम आपको बतायेगें कि कैसे अनचाहे बालों को हटा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सामान लाना होगा जोकि बहुत आसानी से पंसारी की दुकान पर मिल जायेगा. CLICK HERE TO KNOW अवांछित बालों से मुक्ति आयुवेदिक तरीके ...
Ladkiyon ki Munchh Saaf Karen ke Aayurvedic Tarike
Ladkiyon ki Munchh Saaf Karen ke Aayurvedic Tarike
उपाय 1 ( Measure 1 ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    20 ग्राम : साधारण संख का चुरा

-    10 ग्राम : बर्किया हरताल

-    10 ग्राम : मैंसिल

·         विधि ( Process ) : इन तीनों सामग्रियों को पानी में मिला कर पीस लें और एक तरह से इनका लेप बना लें. अगले सात दिनों तक इसका इस्तेमाल करें. जिस शरीर के भाग पर आप बाल नहीं चाहते अथवा किसी अनावश्यक भाग से बालों को हटाना भी चाहते हैं तो इस लेप को वहां पर प्रयोग करें. सात दिनों तक सिर्फ कुछ घंटे के लिए ही इस लेप को लगायें. आपके पुरे जीवन में लेप लगी जगह पर बाल नहीं आयेंगे.

उपाय 2 ( Measure 2 ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    ½ ग्राम : खुरासानी अजवायन

लड़कियों की मूंछ साफ़ करने के आयुर्वेदिक तरीके
लड़कियों की मूंछ साफ़ करने के आयुर्वेदिक तरीके
·         विधि ( Process ) : फिर इन दोनों को असली सिरके में अच्छे से घोंट ले और एक पेस्ट बना लें. अब जिस जगह पर आप बालों के अनावश्यक प्रवेश को रोकना चाहते हो उस जगह पर इस पेस्ट को इस्तेमाल करें. तक़रीबन 5 से 7 बार इस पेस्ट का प्रयोग करें. इससे जीवन भर उस जगह बाल नहीं उगेंगे. अगर अफीम नहीं मिल रही हैं या कोई और परेशानी सामने आ रही हैं तो अफीम का प्रयोग ना करें.

उपाय 3 ( Measure 3 ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    1 चम्मच : हल्दी पाउडर

-    1 चम्मच : चना दाल पाउडर

·         विधि ( Process ) : अब दोनों को पानी में अच्छे से मिला लें और पेस्ट बनायें. अब इस पेस्ट का उपयोग अपने अनचाहे बालों पर करें. जब यह पेस्ट सुख जाये तब इसको रगड़ कर धीरे धीरे से उतार लें. नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से आपको अवश्य अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा.

·         प्यूमिक स्टोन ( Pumice Stone ) : अगर आपने प्यूमिक स्टोन के बारे में सुना होंगा, तो इसके लाभ भी सुने होंगे. यह एक तरह का पत्थर होता हैं जो बहुत ही आसानी से बाजार में किसी पंसारी के पास मिल जाता हैं. इसके बहुत से लाभ हैं. अनचाहे बालों को हटाने में भी यह मददगार साबित होता हैं. इसके लिए आपको प्यूमिक स्टोन को अपने अनचाहे बालाओं पर रगड़ना होगा वो भी नहाने से पहले. इससे धीरे धीरे सारे अनचाहे बाल खत्म हो जायेगे.
Home Aayurvedic Remedies to Remove Unwanted Hairs of Women’s Face
Home Aayurvedic Remedies to Remove Unwanted Hairs of Women’s Face
·         शहद, नीम्बू और चीनी ( Honey, Lemon and Sugar ) : अब शहद, निम्बू और चीनी को एक साथ मिला कर एक मिश्रण तैयार कर ले. फिर उस मिश्रण को गर्म करके अपने हाथ और पैरों पर इस्तेमाल करें. अब कॉटन की पट्टियाँ लें और इस मिश्रण पर लगा दें. इससे वो इस मिश्रण पर चिपक जाएगी. इसलिए आप बाद में कॉटन की पत्तियों को हटा सकते हैं. इससे धीरे धीरे आपके अनचाहे बाल हट जायेगे.

·         चीनी और नीम्बू ( Sugar and Lemon ) : चीनी और निम्बू का एक मिश्रण बनाकर उस मिश्रण को अपने अनचाहे बालों पर उनकी ग्रोथ के दिशा में मसाज की तरह से इस्तेमाल करें. 15 मिनट लगाये रहने के बाद इसको पानी से धो ले. यह नुस्खा अगर नियमित तौर पर अपनाया जाता हैं तो अवश्य रूप से अनचाहे बाल खत्म हो जाते हैं.

·         बेसन और दही ( Curd and Gram Flour ) : अब एक दूसरी क्रिया में बेसन और दही का पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने अनचाहे या अनावश्यक बालों पर लगाये. फिर थोडी देर बाद इसको रगड कर उतार दें और इसके बाद चेहरे को धो ले. रोजाना ऐसा करने से अनचाहे बाल अवश्य खत्म हो जाते हैं.
स्त्रियों के अनचाहे बाल से छुटकारा
स्त्रियों के अनचाहे बालों से छुटकारा
·         छोंकर के बीज ( Sees of Sponge Tree ) : छोंकर, जिसको शमी और श्योनाक भी कहा जाता हैं और इसका पेड़ भी बड़ा होता हैं. इसके फल लम्बी फलियों के रूप में होते हैं. उन्हें तोड़ कर पीस लें और बारीक पीस कर एक पेस्ट की बना लें. फिर जगहों पर इस्तेमाल करें जहाँ के बालों को आप हटाना चाहते हो.

आयुर्वेदिक तरीकों का प्रयोग ( Use Aayurvedic Remedies ) :
आयुर्वेदिक उपाय ( Aayurvedic Measures ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    कुसुमा तेल

-    तनाका पाउडर

·         विधि ( Process ) : कुसुमा तेल और तनाका पाउडर आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक दवा की दुकान पर मिल जायेगे. अब आपको सबसे पहले बालों को जड़ से निकालना पड़ेगा और उसके बाद तनाका पाउडर में थोडा सा कुसुमा तेल मिला ले. फिर इसको एक पेस्ट की तरह तैयार कर ले. थोडा हल्दी पाउडर भी इसमें इस्तेमाल करें. जहाँ पर भी आपको अनचाहे बाल हो वहाँ पर इस पेस्ट को प्रयोग करें. इसके बाद आराम से इस पेस्ट को सूखने दें. उसके बाद इस पर थोडा कुसुमा तेल लगा ले. इसमें लिए थोडा सा समय लगेगा. इसलिए इस उपाय को रात को लागु करें और पूरी रात इस पेस्ट को लगा रहने दें और सूखने दे. सुबह उठ कर इस पेस्ट को धो लें थोड़े समय में सारे अनचाहे बाल खत्म होने लगेगे.
Mahilaon ke Chehre ke Avanchhit Baal Hatane ke Ghrelu Upay
Mahilaon ke Chehre ke Avanchhit Baal Hatane ke Ghrelu Upay
·         हल्दी ( Turmeric ) : दक्षिणी भारत में कई महिलाये चेहरे पर हल्दी का लेप लगाती हैं. इससे चेहरे पर बाल नहीं आते और त्वचा का ग्लो भी बन रहता हैं. इससे सुन्दरता भी बढती हैं. साथ ही साथ हल्दी एक एंटीसेप्टिक की तरह भी प्रयोग में लाई जाती हैं. रोजाना 5 से 10 मिनट हल्दी के लेप का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा.

·         बेसन ( Gram Flour ) : बेसन एक फेसपैक की तरह भी इस्तेमाल में लाया जाता हैं. इसको अगर चेहरे पर रोजाना लगायेगें तो निश्चित तौर पर त्वचा चिकनी हो जाएगी और बाल भी कम ही आयेंगे. इससे आपकी अनचाहे बालों की परेशानी का भी निपटारा हो जायेगा. बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं. फिर थोड़े से पानी में इस पेस्ट को मिला लें और फिर इस पेस्ट को त्वचा पर लगायें. त्वचा पर इस पेस्ट के सूखने के बाद, गर्म पानी के इस्तेमाल से इस पेस्ट को धो लें.
Auraton ki Tvcha par Badhte Rom Dur Karen ka Nuskha
Auraton ki Tvcha par Badhte Rom Dur Karen ka Nuskha
·         आयुर्वेदिक वैक्स ( Aayurvedic Vax ) : आप अगर बाजार से वैक्स लाये है और इसका कोई खास परिणाम आपको नहीं मिला तो इसी चक्र में आप हमारे आयुर्वेदिक वैक्स का प्रयोग कर सकते हैं. जोकि अवश्य आपको लाभ देगा. इसके लिए आपको कुछ घरेलू चीजों की जरूरत पड़ेगी. जैसे: शक्कर, शहद, और निम्बू. सबसे पहले शक्कर को पिघला लें और इसमें शहद और निम्बू के रस को मिला ले और एक पेस्ट तैयार कर लें. ये हो गई आपकी अपनी घर पर बनाई वैक्स. अब इस पेस्ट उर्फ़ घर की बनी वैक्स को चेहरे पर लगाये और वैक्स की तरह ही साफ़ करें.

·         अंडा ( Egg ) : अंडा वैसे तो खाने के काम आता हैं किन्तु यहाँ आप अंडे को अपने अनचाहे और अनावश्यक बालो को हटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. अंडे के मास्क को भी आप वैक्स की तरह प्रयोग में ला सकते हैं. इसे पहले फेंट लें और फिर चेहरे पर लगाये. थोड़ी देर छोड़ने के बाद इसको गीले कपड़े से साफ़ कर ले.

महिलओं के चेहरे के अनचाहे अवांछित बालों को हटाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Unwanted Hair on Women’s Face
Unwanted Hair on Women’s Face 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT