इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Naabhi ko Khubsurat Bnaane ke Tips | नाभि को खुबसूरत बनाने के टिप्स | Tips to Make Navel Beautiful

नाभि के कालेपन को कैसे दूर करें ( How to Remove the Darkness of Navel )
नाभि किसी भी महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी अंग होता है. जब बच्चा अपनी माँ के पेट में होता है अर्थात जब कोई महिला गर्भवस्था में होती है तब उस बच्चे के लिए उसकी माँ की नाभि ही एकमात्र विकल्प होती है जिससे वो अपने लिए विभिन्न तरह की क्रियाएं कर पाता है जैसेकि : साँस लेना, पौषक तत्वों को ग्रहण करना फालतू और हानिकारक चीजों  का निष्कासन करना. इसके अलावा उस शिशु के जन्म के उपरांत भी सबसे पहला काम यही होता है कि उसकी नाभि को काटा जाता है. CLICK HERE TO KNOW जाँघों के कालेपन से परेशान ...
Naabhi ko Khubsurat Bnaane ke Tips
Naabhi ko Khubsurat Bnaane ke Tips
वैसे आजकल की औरतों ने इसे एक दिखावे का प्रतिक बनाकर छोड़ दिया है और यही कारण है कि उनकी नाभि काली पड जाती है. शरीर के हर अंग की तरह नाभि भी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसका भी उसी तरह ध्यान रखना चाहिए जिस तरह हम अपने शरीर के बाकी अंगों का रखते है. हो सकता है कि आपकी नाभि पर कुछ काले धब्बे या कुछ कालापन सा हो गया होगा तो इसमें घबराने की बात बिलकुल भी नहीं है. अपितु आपको इसके उपचार पर ध्यान देना चाहिये जो कि बहुत आसान और पूरी तरह से घरेलू है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी नाभि को पहले की तरह एक दम सुडौल व खुबसूरत बना कालेपन से मुक्ति दिला सकते है.

नाभि का कालापन दूर करने के उपाय ( Tips to Make Navel Look Beautiful ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    1 चुटकी : मुल्तानी मिटटी

-    2 बूंद : बादाम का तेल

-    2 बूंद : निम्बू का रस

-    2 बूंद : गुलाब जल

·         विधि ( Process ) :
स्टेप 1 ( Step 1 ) : जितनी चीजें हमने यह पर अभी बताई है उन सभी सामग्रियों को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें. CLICK HERE TO KNOW काले होंठों को बनायें गुलाबी ...
नाभि को खुबसूरत बनाने के टिप्स
नाभि को खुबसूरत बनाने के टिप्स
स्टेप 2 ( Step 2 ) : अब इस पेस्ट को स्नान आदि करने से तक़रीबन 10 से 15 मिनटों पहले अपनी नाभि पर इस प्रयोग करें अर्थात नहाने से थोड़ी देर पहले ही अपनी नाभि पर इस पेस्ट को लगाये.

स्टेप 3 ( Step 3 ) : फिर नहाते समय इस पेस्ट को धो ले. ये प्रयोग पूर्णतय: आपको नाभि के कालेपन से छुटकारा दिला सकता है. अत: इसको अपनाने में देरी न करें.

·         सरसों का तेल ( Mustard Oil ) : ठण्ड एक बहुत ही अच्छा मौसम होता है अर्थात यह किसी भी चीज को अपनाने का बिलकुल सही समय होता है. कहते भी है कि ठण्ड मे इंसानी शरीर गोरा होने लगता है और साथ ही साथ ग्रोथ भी करने लगता है. तो आप ठण्ड के दिनों में ही जब रात को सोने जाये तब अपनी नाभि में कुछ बुँदे सरसों के तेल की डाल लें. इसका एक अन्य लाभ ये भी होगा कि आपके होंठ भी नही फटेगे.

·         आलू का प्रयोग करें ( Use Potato ) : अगर आपको लग रहा है कि आपकी नाभि में अधिक कालापन हो रहा है तो आप अपनी नाभि में उबला आलू भी रगड़ सकते है. ये भी बहुत लाभदायक सिद्ध होता है.
Tips to Make Navel Beautiful
Tips to Make Navel Beautiful
·         पपीते के टुकड़े ( Papaya Piece ) : नाभि के कालेपन में सिर्फ सब्जियाँ ही नहीं अपितु फल भी आपकी पूरी तरह से मदद करते है. अभी हमने बताया की आलू रगडने से कालापन दूर होता है. लेकिन इसी कड़ी में अगर आप आलू की जगह पके हुए पपीते के छोटी छोटी पीस लेकर नाभि पर रगड़े तो ये भी आपकी नाभि का कालापन तुरंत दूर करते है.

·         सफाई ( Clean Your Navel Daily ) : सफाई हर किसी चीज में आपकी मदद करती है, यहाँ भी कुछ ऐसा ही है. गर्मियो में नाभि को साफ रखें और सुबह शाम नाभि को पानी से जरुर साफ़ करें इससे पसीने की बदबू से आपको छुटकारा मिलेगा.

·         एयर बड हटायें ( Remove Air Bud ) : जिस तरह से रात को मेकअप हटाना जरूरी होता है, इसी प्रकार रात को सोने से पहले नाभि से भी मेकअप हटा लेना आवश्यक होता है. इसके लिए आप नाभि पर एयर बड जो कि एक मेकअप हटाने वाला होता है, उसको अपनी नाभि पर लगायगे और उसके बाद हल्के हाथों से 1 से 2 बार साफ़ करेगे तो आपकी समस्या दूर हो जायगी. अगर फिर भी किसी कारणवश आप मेकअप हटा नही पाए तो आप ओलिव आयल या क्लीजिंग मिल्क से अच्छी तरह अपनी नाभि को साफ़ कर सकते है.

नाभि के कालेपन को दूर कर उसे खुबसूरत बनाने के अन्य उपाय और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
सुंडी का कालापन दूर करने का ख़ास उपाय
सुंडी का कालापन दूर करने का ख़ास उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. गहरी नाभी ही सुन्‍दर होती है इसे गहरा बनाने की जानकारी देते तो अच्‍छा होता आज कल महिलाओं में नाभी प्रर्दशन की बजह से गहरी नाभी का महत्‍व बढा है नाभी को नेवल स्‍प्रीग एंव नेवल कार्क से गहरा बनाया जा सकता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप ने आपनी साईड या मेल एडेस नही दिया

      Delete
  2. नेवल टेक्‍निक की पूरी जानकारीयॉ इस साईड पर उपलब्‍ध है । इस साईड में नाभी को गहरा आकृषक बनाने की पूरी जानकारीयॉ है
    nabhi-22.blogspot.in
    neeshep.blogspot.com
    xxjeent.blogspot.com
    http://beautyclinict.blogspot.in/
    beautyclinic.blogspot.com

    ReplyDelete

ALL TIME HOT