इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Janghon Ke Kaalepan se Preshaan | जाँघों के कालेपन से परेशान | Tensioned of Dark Thighs

जाँघों का कालापन ( Darkness of Thigh )
वे महिला और पुरुष जिनकी जांघें काली पड गई है उन्हें इस कालेपन को दूर करने के लिए पावों की त्वचा की सही देखभाल करने की आवश्यकता है और इसके लिए वे कुछ घरेलू उपचारों को अपना सकते है, ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय आज हम आपको बताने जा रहे है जो आपकी इस कार्य में मदद करते है. CLICK HERE TO KNOW काले होंठों को बनाएं गुलाबी ... 
Janghon Ke Kaalepan se Preshaan
Janghon Ke Kaalepan se Preshaan
जाँघों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies to Remove Darkness of Thigh ) :
·         पपीता ( Papaya ) : अगर पपीते का स्क्रब बनाकर इस्तेमाल किया जाये तो ये त्वचा की गहराई से सफाई करता है और सभी अशुद्धियों को दूर करता है. इसका उपायों करने के लिए सबसे पहले आपको इसका लेप बनाना है और फिर इस लेप से त्वचा पर एक परत बनानी है. इस परत को बनाने के लिए आप ऐसे ब्रश का इस्तेमाल करें जिसके बाल नर्म हो. ये उपाय त्वचा के कालेपन को तो  दूर करता ही है साथ ही त्वचा को चमकदार भी बनाता है.

·         खीरा ( Cucumber ) : खीरा का एक टुकड़ा काटें और उसे जांघों के उस स्थान पर 5 मिनट तक रगड़ें जो काला पड गया है. इसमें मौजूद स्किन लाइटनिंग और मोइस्चराइज़र तत्वों के त्वचा के कालेपन को दूर करते है, जिससे त्वचा निखर जाती है. इसके प्रभावों को बढाने के लिए आप इसमें नीम्बू की कुछ बूंदें भी मिला सकते है.

·         आलू का जूस ( Potato Juice ) : खीरे की ही तरह आलू का एक गोलाकार पीस काटें और उसे भी जंघाओं पर रगड़ें, कुछ देर आलू के रस को सूखने दें. इसमें मौजूद तत्व और एंजाइम त्वचा पर अपना काम आरम्भ कर देते है और उसे बेदाग़ और सुन्दर बनाने में सहायक होते है. CLICK HERE TO KNOW त्वचा में लायें कुदरती निखार ... 
जाँघों के कालेपन से परेशान
जाँघों के कालेपन से परेशान
·         शहद ( Honey ) : जाँघों को खुबसूरत बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसका प्रयोग करने के लिए आपको जाँघों पर शहद की कुछ बूंदें टपकनी है और 5 मिनट तक मसाज करनी है. उसके बाद करीब आधे घंटे तक उसे लगा रहने दें, फिर उसे साफ़ करें. ये उपाय आपको सप्ताह में दो बार अपनाना है तभी बेहतर परिणाम मिलते है.

·         संतरे का जूस ( Orange Juice ) : थोड़ी सी हल्दी लें और उसमें संतरे का जूस मिला लें. इन दोनों के मिश्रण से दो तत्व का मिश्रण होता है क्योकि हल्दी में एंटीबायोटिक तत्व होते है तो संतरे के जूस में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है. ये दोनों मिलकर जाँघों के कालेपन को आसानी से दूर करने में समर्थ होते है. इनका प्रयोग आप इनका पेस्ट बनाकर गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें.
Tensioned of Dark Thighs
Tensioned of Dark Thighs
·         नीम्बू ( Lemon ) : नीम्बू में ऐसे अनेक तत्व पाए जाते है जो त्वचा से सभी अशुद्धियों, मृत कोशिकाओं और गंदगी को दूर करते है. लेकिन ध्यान रहें कि नीम्बू में एमिनों एसिड की प्रचुर मात्रा होती है तो इसे कभी भी सीधे ही मुहँ पर ना रगड़ें वर्ना त्वचा जल सकती है और लाल हो सकती है. इसका इस्तेमाल आप शहद या फिर पानी के साथ ही करें.

·         टमाटर ( Tomato ) : त्वचा की गन्दगी साफ़ करने और उसे एंटीओक्सिडेंट तत्व देने के लिए टमाटर काफी मशहूर है. इनके साथ साथ ये त्वचा का तेल हटाने और मृत कोशिकाओं को हटाकर वहाँ नहीं कोशिकाओं को बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर इसके पेस्ट को रोजाना 20 मिनट तक त्वचा पर प्रयोग किया जाए तो ये कालेपन को दूर कर गोरा बनता है.

·         एलोवेरा ( Aloe Vera ) : एक कटोरी में एलोवेरा का रस निकालें और उसे 5 मिनट तक घडी की दिशा में घुमाएं, उसके बाद इसे त्वचा पर लेप की तरह इस्तेमाल करें और सूखने दें. सूखने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ करें. ये लेप त्वचा को अनेक पौषक तत्व और एंटीओक्सिडेंट देता है, जिससे त्वचा निखरी हुई और ताज़ी बनी रहती है.

जंघाओं के कालेपन को हटा उन्हें गोरा बनाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
त्वचा के कालेपन को दूर करने के उपाय
त्वचा के कालेपन को दूर करने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT