इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vardaan se Kam Nahi Kaali Mirch | वरदान से कम नहीं काली मिर्च | Black Pepper is A Blessing for Humans

काली मिर्च ( Black Pepper )
रसोई घर में भोजन में इस्तेमाल किये जाने वाले गर्म मसाले के सबसे अहम हिस्से काली मिर्च को मसालों का राजा ( King of Spices ) कहा जाता है. इसका प्रयोग सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि ये हमें तरह तरह की बीमारियों से रक्षा प्रदान करने में भी सक्षम है. कैंसर के लिए तो ये अमृत तुल्य है क्योकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, सी, फ्लैकनोयड्स, कैरोटिन और एंटी ओक्सिडेंट कैंसर के खतरे को ना के बराबर कर देते है. इसीलिए कैंसर सेंटर के अनुसार हमें दिन भर में कम से कम 1 चम्मच काली मिर्च को अपने आहार में शामिल अवश्य करना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW रसोई घर है या वैद्यशाला ... 
Vardaan se Kam Nahi Kaali Mirch
Vardaan se Kam Nahi Kaali Mirch
काली मिर्च के वरदानी गुण ( Blessed Qualities of Black Pepper ) :
·         पाचन तंत्र ( Keeps Digestive System Fit ) : काली मिर्च में एक तत्व पाया जाता है जिसका नाम है पेपरिन, ये तत्व खाने को पचाने में काफी मददगार साबित होता है और इसी लिए कालीमिर्च का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है.

·         वजन घटायें ( Reduces Obesity ) : वहीँ इसका पोटेंटफाइटोन्युट्रीयंट तत्व फैट की कोशिकाओं को तोड़ता है जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती और शरीर का वजन नियंत्रित रहता है.

·         त्वचा में निखार ( Makes Skin Glowing ) : क्योकि इसमें एंटी ओक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व भी मौजूद होते है इसलिए ये त्वचा के सभी दाग धब्बों, निशानों और कील मुंहासों को दूर करता है और आपके बेदाग़, साफ़ निखरी हुई त्वचा दिलाता है. चेहरे पर काली मिर्च का इस्तेमाल करने के लिए आप फसपैक में इसके पाउडर की थोड़ी सी मात्रा मिलाएं और उसे फिर चेहरे पर इस्तेमाल करें. 15 मिनट तक फसपैक को लगा रहने दें, फिर इसे साफ़ कर लें. CLICK HERE TO KNOW लहसुन की  कली का देखें कमाल ...
वरदान से कम नहीं काली मिर्च
वरदान से कम नहीं काली मिर्च
·         बालों की रुसी हटायें ( Removes Dandruff ) : अगर बालों में रुसी हो गयी है तब आपको 1 कप दही लेनी है और उसमें थोडा सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर उसे 30 मिनट के लिए सिर में लगना है. उसके बाद आप शैम्पू से सिर और बालों को साफ़ करें, इस उपाय के 3 4 बार प्रयोग करने से ही रुसी दूर हो जाती है.

·         मलगम और खांसी ( Cures Cough ) : अगर गले में मलगम है और उसकी वजह से खांसी है तो आपको सूप में काली मिर्च मिलाकर पीनी चाहियें. खांसी के लिए आप 15 दाने किशमिश और 5 दाने काली मिर्च के मिलाकर दिन में 2 बार चबाएं.

·         सुखी खांसी ( Treats Dry Cough ) : लेकिन अगर खांसी सुखी है तो आपको 20 ग्राम देशी घी लेना है और उसमें 5 दाने काली मिर्च के डालकर तब तक गर्म करना है जब तक की मिर्च के दाने कडकडाकर ऊपर ना आ जाएँ. अब घी को ठंडा होने ले लिए रख दें और उसके बाद 20 ग्राम पीसी हुई मिश्री लें और घी में मिला लें. आपको काली मिर्च को चबा चबाकर खाना है और इस बात का ध्यान रखना है कि ये खाने के करीब 1 घंटे बाद तक आप कुछ ना खाएं. इस उपाय को 3 दिनों तक बताये तरीके के अनुसार अपनाएँ, आराम आपको खुद दिख जाएगा.
Black Pepper is A Blessing for Humans
Black Pepper is A Blessing for Humans
·         सर्दी जुखाम ( Good in Cold ) : वहीँ सर्दी या जुखाम होने पर 10 पत्ते तुलसी और 10 काली मिर्च के दाने चाय में डालकर पी जाएँ, तुरंत आराम मिलेगा.

·         बंद नाक खोलें ( Open Closed Nose ) : एक छोटा सा सूती कपड़ा लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च, इलायची, जीरा और दालचीनी डालकर एक छोटी सी पोटली बना लें. अब इस पोटली को समय समय पर सूंघते रहें, जल्द ही नाक खुल जायेगी.

·         नाक में एलर्जी ( Allergy in Nose ) : वहीँ अगर नाक में एलर्जी है तो आप 10 10 ग्राम की मात्रा में पीसी हुई इलायची, मिश्री और काली मिर्च लें, उसके बाद उसमें 50 ग्राम की मात्रा में मुनक्का और 10 तुलसी के पिसे हुए पत्ते भी मिलाएं. अब इस मिश्रण को 5 ग्राम की छोटी छोटी गोलियों में बदल दें और फिर छाया में सुखाएं. इनमें से 2 गोलियों को आप रोजाना सुबह शाम पानी के साथ लें.
काली मिर्च के प्रयोग
काली मिर्च के प्रयोग
·         पेट विकार ( Stomach Disorders ) : बराबर मात्रा में काली मिर्च का पाउडर और काला नमक दही में अच्छी तरह मिलाकर उसका सेवन करने से सभी पेट विकारों से निजात मिलती है. वहीँ अगर आप छाछ में काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर पीते हो तो उससे पेट के सभी कीटाणुओं का नाश होता है.

·         पेट की गैस ( Gastric Problem ) : पेट में गैस होने पर आपको 1 कप पानी में ½ नीम्बू का रस, ½ चम्मच काला नमक और ½ चम्मच ही इसी हुई काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीना है.

·         कब्ज ( Removes Constipation ) : वहीं कब्ज की समस्या होने पर आपको काली मिर्च के 4 5 दाने लेने है और उन्हें दूध के साथ लेना है.

·         आँखों की रौशनी बढायें ( Improve Eyesight ) : वे व्यक्ति जिनकी आँखों की रौशनी कम हो गयी है उनके लिए भी काली मिर्च काफी लाभदायी रहती है. ऐसे लोगों को सबसे पहले आटे को भूनना है फिर उसमें थोडा देशी घी, पीसी हुई चीनी और काली मिर्च मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को रोजाना 5 चम्मच की मात्रा में सुबह और शाम दूध या पानी के साथ लेने से जल्द ही आँखों की खोयी रौशनी वापस लौट आती है.
Prakrati ka Anutha Uphar Kaali Mirch
Prakrati ka Anutha Uphar Kaali Mirch
·         पायरिया ( Pyorrhea ) : दाँतों में पायरिया की समस्या से पीड़ित लोगों को काली मिर्च पाउडर, नमक और सरसों के तेल के मिश्रण से दांतों पर मंजन करना चाहियें, कुछ दिन के प्रयोग से ही पायरिया की समस्या दूर हो जाती है.

·         उच्च रक्त चाप ( Good in High Blood Pressure ) : ये एक ऐसी समस्या है जो दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, इससे बचे रहने के लिए आपको ½ ग्लास पानी को गुनगुना कर उसमें 1 चम्मच काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पीना है. इस उपाय को हर 2 घंटे में अपनाते रहें.

·         निम्न रक्त चाप ( Use in Low Blood Pressure ) : वहीँ अगर रक्तचाप निम्न रहता है तो रोजाना 21 दाने किशमिश और 3 दाने कालीमिर्च के मिलाकर दिन में दो बार चबा चबाकर खाने से आराम मिलता है.

·         याददाश्त बढायें ( Increase Memory Power ) : वहीँ अगर आप काली मिर्च के पाउडर में शहद मिलाकर चाटते हो तो इससे मस्तिष्क का विकास होता है और याददाश्त बढती है.

काली मिर्च के ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक और रोग निवारक उपाय व प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kaali Mirch ke Aushdhiya Aayurvedic Gun
Kaali Mirch ke Aushdhiya Aayurvedic Gun

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT