इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Malmal si Charpaayi Khatmal ke Haath Aai | मलमल सी चारपाई खटमल के हाथ आई | Home Remedies to Remove Bedbugs from House

खटमल ( Bed Bugs )
खटमल ऐसे किट है जो लकड़ी के सामानों को खोखला कर देते है, इनकी घर में मौजूदगी का दो तरीकों से ही पता चाहता है पहला तो तब जब ये आपके जरूरी सामानों को खोखला कर चुके होते है और दूसरा जब ये आपको भी काटना आरम्भ कर देते है. दिखने में ये बहुत छोटे और सामान्यतः बीजों के समान होते है. अगर आप सोच रहे हो कि बाजार से कोई स्प्रे या कोई पाउडर लेकर आओगे और इनको सबक सिखा देगे तो आप ग़लतफ़हमी पाल रहे हो. क्योकि खटमल पर किसी भी प्रकार के स्प्रे या पाउडर का कोई असर नहीं होता है. CLICK HERE TO KNOW जुएँ और रुसी दूर करने का घरेलू देशी उपचार ... 
Malmal si Charpaayi Khatmal ke Haath Aai
Malmal si Charpaayi Khatmal ke Haath Aai
जब ये आपके बेड या चारपाई पर भी हमला कर देते है तो आपका वहां सोना किसी खतरे से खाली नहीं है. क्योकि खटमल तो अपने कीट के स्वभाव के अनुसार आपको काटेगी और अपने मनुष्य होने के स्वभाव के कारण आप उस भाग को, जिसने खटमल ने काटा है, खुजला देगे जिससे वहां एक फफोला हो जायगा और जिसमे आपको पीड़ा होनी आरम्भ हो जायेगी. ऐसे में आपको कोई ना कोई उपाय अवश्य सोचना चाहियें जिससे कि इन खटमलों को भागया जा सकते क्योकि क्योकि जब ये आपके पास पहुँच जाते है तो ये अनेक बीमारियों को पैदा करने लगते है. इनसे निजात पाने के ऐसे ही कुछ घरेलू आयुर्वेदिक तरीके आज हम आपको बताने जा रहे है. इनको अपनाने के बाद आपको खुद फर्क महसूस होने लगेगा.

वैम्पायर की तरह खून चूसते है खटमल ( Bedbugs Sucks Blood Like Vampire ) :
अगर आप सोच रहे हो कि इस दुनिया में वैम्पायर और मच्छर ही है जो आपके खून के प्यासे है तो आप गलत है. खटमल के कीड़े भी सबसे पहले आपको काट कर आपके खून को चूसते है और फिर हमारे शरीर को इससे नुकसान होता है. सर्वप्रथम ये हमारी नींदों को हराम कर देते है. अगर आप मानते है कि घर से चूहों को निकालना इस दुनिया का सबसे मुश्किल काम है, तो जनाब आप गलत सोच रहे है क्योकि बिस्तर के गद्दे, कवर, फर्नीचर आदि से इन खटमलो को निकालना इससे भी बड़ा काम होता है. दिन के समय में यें खटमल अपने दर्शन तक नहीं देते लेकिन रात में यें आपको सोने तक नहीं देते है. कई प्रकार के इन्फेक्शन और रोग भी इनके काटने से हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW आपके लिए काम के कुछ ख़ास टिप्स ... 
मलमल सी चारपाई खटमल के हाथ आई
मलमल सी चारपाई खटमल के हाथ आई
कैसे बढ़ते है खटमल ( How Bedbugs Grows ) :
इंसानों और दुसरे ओर जानवरों और कीटों की तरह ही खटमलों में भी एक मादा खटमल और एक नर खटमल होता है. मादा खटमल अपने पुरे जीवन में तक़रीबन 500 अंडे देती है और फिर इन अण्डों से बच्चे निकल कर और आगे अंडे देता है. यह जीवन की साइकिल ऐसे ही चलती रहती है. पीढ़ी दर पीढ़ी यह साइकिल चलती रहती है और बच्चों की संख्या में इजाफा होता रहता है. अगर आपके बिस्तर में किसी एक मादा खटमल ने एक अंडा भी दे दिया है तो सोच लीजिये हुजुर, कि आपके बिस्तर में जल्द ही खटमलों का पुरा समुदाय आकर बसने वाला है और फिर ये अपने सारे काम आपके बिस्तर में ही करेंगे और फिर आपके लिए इन सब को रोकना मुश्किल हो जायगा.

इन्हें बारिश का मौसम सभी को अच्छा लगता है. जैसे मेंढक होता है वो बारिश के मौसम के आते ही उछल कूद करने लगते है. इसी प्रकार खटमलों को भी बारिश का मौसम बहुत ही प्यारा लगता है. इस मौसम में वो अपना एरिया और पीढ़ी को और आगे ले जाते है. इसीलिए आप कुछ प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से इन खटमलों से छुटकारा पा सकते हो.

खटमल से बचाव के कुछ उपयोगी घरेलू उपाय ( Some Useful Measures to Remove Bedbugs from House ) :
·         सिरका ( Vinegar ) :
सिरके का प्रयोग वैसे तो हर काम में होता है. लेकिन आप सिरके का प्रयोग अपने घर में आये हुए, बिना न्यौते के मेहमानों को भगाने में भी कर सकते है. बिना न्यौतों के मेहमानों से हमारा मतलब उन खटमलों से है जो बिना आपकी इजाजत लिए आपके बिस्तरे और फर्नीचर में बसे हुए है. खटमलों को सिरका पसंद नहीं होता इसलिए सिरके के प्रयोग से वो हमेशा के लिए चले जाते है. आपको इसके लिए बस सिरके को खटमलों के झुण्ड के स्थान पर डालना होगा और फिर आप देखिएगा कि कैसे खटमल आपके बिस्तरे को छोड़ के भागते है.
Home Remedies to Remove Bedbugs from House
Home Remedies to Remove Bedbugs from House
·         पुदीना ( Peppermint ) :
सिरके जैसे ही खटमल पुदीने की गंध को भी बर्दाश्त नहीं कर सकता, तो इसलिए अगर आपके पास सिरका उपलब्ध न हो तो पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ पुदीने की पत्तिया चाहिये होगी और फिर उनको अपने बिस्तर के पास रख दें. अगर घर में छोटे बच्चे भी है तो उनके पलने में भी कुछ पुदीने की पत्तियां रख सकते है. खटमलों को पुदीने की महक पसंद नही आती इसलिए वो भाग जाते है. अगर आप चाहे तो पुदीने के पत्तों का लेप बना कर अपने शरीर पर भी लगा सकते है, जो आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा.

·         रोजमेरी ( Rosemary ) :
खटमलों को सिरका और पुदीना तो पसंद होता नहीं और साथ में ही उनको रोजमेरी भी पसंद नहीं होता. इसलिए ये आपके लिए एक प्लस पॉइंट साबित हो सकता है. खटमलों को रोजमेरी की खुशबु भी बहुत बेकार लगती है. इसके लिए आप रोजमेरी का स्प्रे बना कर खटमलों के अड्डे पर हमला कर सकते है. हमला करने से हमारा मतलब है की जहाँ जहाँ खटमलों ने अपना आतंक मचाया हुआ हो, आप वहां वहां पर रोजमेरी के स्प्रे का छिडकाव कर सकते है.
खटमल से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका
खटमल से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका
·         काले अखरोट की चाय बनाकर ( Drink Tea of Black Walnuts ) :
चाय तो आपने आज तक बहुत बनाई होगी तो क्यों न आज काले अखरोट की चाय बनाकर देखी जाये. जी हाँ, काले अखरोट का जो पेड़ होता है उसका इस्तेमाल इसकी चाय बनाने में किया जाता है. ये कोई साधारण चाय नहीं होती बल्कि इसमें एंटी फंगल जैसे गुण होते है जिसकी वजह से ये भी आपके काम आ सकती है, खटमलों को भागने के लिए. घर के जिस भी कोने में खटमल है और जिस भी कोने में उन्होंने अपने अंडे दे रखे है वहां पर आपको बस काले अखरोट के टी - बैग का प्रयोग करना है. लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखे की इन टी - बैग्स को अपने पालतू जानवरों से विशेषकर दूर रखे, ये उनके लिए हानिकारक साबित हो सकते है.

·         नमक का प्रयोग ( Use Salt ) :
खटमल को नमक से भी किसी तरह की दुश्मनी होती है. इसलिए इनकी इस बात का फायदा आप उठा सकते है. खटमल के उपर नमक छिडकने से खटमल मर जाती है.
Vampire se Kam Nhai Khatmal
Vampire se Kam Nhai Khatmal
·         प्याज के रस का प्रयोग ( Use Onion ) :
प्याज का रस वैसे भी बहुत तरह की बिमारियों में भी इस्तेमाल होता है और वैसे भी बिस्तरों में खटमल होना किसी बीमारी से कम भी नहीं है. इसका रस वैसे भी बहुत कैसेला होता है और इस वजह से ये कैसेला रस अपना असर खटमलों पर छोड़ देता है और खटमल मर जाते है या भाग जाते है.

·         नीम का तेल ( Neem Oil ) :
नीम का पूरा पेड़ किसी न किसी उपयोग में आता है. नीम के पेड़ को पूरी तरह से कीटनाशक भी कहा जाता है. उसकी छाल, पत्तियाँ, जड़ और यह तक की उसकी टहनियाँ भी इस्तेमाल में आती है. यहाँ हम प्रयोग में लेगे नीम का तेल, जो कि बहुत लाभदायक सिद्ध होगा, खटमलों को भगाने में. इस तेल में कई तरह के एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जिसके कारण इसका प्रयोग कीटनाशक बनाने में भी होता है. घर की सभी चीजों पर इसका छिडकाव करें और जब आप कपडे धोये तब डिटर्जेंट में भी थोडा सा तेल मिला ले. एक हफ्ते तक लगातार इसका प्रयोग करे, परिणाम आप खुद अपनी आँखों से देखेंगे.

·         अजवाइन के फूल ( Parsley Flower ) :
इटली में एक बहुत ही अच्छी, फेमस और लोकप्रिय बूटी है. जिसका नाम थाइम है, और इटली के लोग इसका प्रयोग खाने में स्वाद और जायका बढ़ाने के लिए करते है. इसकी गंध को खटमल पसंद नहीं करते और इसके कारण वो खुद ही अपनी जगह को छोड़ देते है. थाइम की पत्तियों को आप इस काम में प्रयोग कर सकते है. उसके लिए आपको बस इतना करना है की थाइम की पत्तियों को किसी जालीदार कपडे लपेट कर एक टी-बैग की तरह बना ले और फिर इस टी - बैग को खटमलों वाली जगह पर रख दे. हर तीसरे दिन बैग की पत्तियों को ताजा पत्तियों से बदले, जल्दी ही आपको परिणाम देखने को मिलेगा.
Ye Chhote Chhote Upay Khatmal se Mukti Dilaaye
Ye Chhote Chhote Upay Khatmal se Mukti Dilaaye
·         लैवेंडर का तेल ( Lavender Oil ) :
लैवेंडर की खुशबु इंसानों को बहुत पसंद है. लेकिन खटमल इंसान तो नहीं होते न, इसलिए उनको ये खुशबु पसंद नहीं आती और वो इस बदबू से अपना पिछा छुड़ाने के लिए सोचते है. लैवेंडर का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा क्योकि ये खटमलों को बिलकुल घर से निकाल देता है. खटमलो को इसकी महक से एलर्जी होती है इसलिए वो भाग जाते है.

·         वक्युमिंग करें ( Do Vacuuming ) :
सबसे जरूरी चीज होती है साफ़ सफाई, इनसे कोई भी रोग आपके आस पास भी नहीं भटक सकता. अगर हम साफ़ सफाई से रहे तो खटमल तो क्या, कोई भी कीट आपके पास भी नही आ पायगा. वक्युमिंग करना साफ़ सफाई करने का सीधा सा उदाहरण है. इसके लिए आपको अपने बिस्तरों को सोने से पहले झाड़ कर बिछाने चाहिये. ऐसा करने से बहुत ही जल्दी सारे कीट मर जायेंगे.

·         सूर्य की रौशनी ( Sun Light ) :
वैसे भी सूर्य की किरणों से हर तरह के कीट और राक्षस भाग जाते है तो खटमल क्या चीज है. इसलिए आपको अपने बिस्तरे धुप में डालने चाहिये. सूर्य की गर्मी से या तो वो मर जायेंगे या फिर भाग जायेंगे. सूर्य की कड़ी गर्मी से तो छुपे हुए कीट भी बाहर निकल आते है या फिर मर जाते है.
Kaise Maare Khatmalon ko
Kaise Maare Khatmalon ko
·         ड्रायर का प्रयोग करें ( Use Drier ) :
आपने इतने सारे तरीके आजमा कर देख लिए, लेकिन फिर भी खटमल ज्यो के त्यों है तो आप एक बार ड्रायर का प्रयोग करे. जिन भी बिस्तरों में खटमलो ने अपना कब्ज़ा जमाया हुआ है उन पर ड्रायर चला दे. ड्रायर की गर्मी से या तो सारे कीट मर जायगे नही तो बाहर निकल आयगे.

·         डेटोल का प्रयोग करें ( Use Detol ) :
डेटोल एक कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किआ जाता है और इसका इस्तेमाल आप अपनी सारी चीजो पर भी कर सकते हो. बिस्तरों पर बिछाई जाने वाली चदरे, सोफे की कवर और पर्दे वगरह को आप डेटोल से मिले हुए पानी में धो सकते है. इसके बाद सभी को अच्छी तरह सुखाने के बाद ही बिछाये.

खटमलों से पीछा छुड़ाने और उसके बढ़ने को रोकने के लिए अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
How Bedbugs Grows
How Bedbugs Grows

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT