इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bhukh na Lagna Bhi Hai Ek Badi Smasyaa | भूख न लगना भी है एक बड़ी समस्या | Loss of Appetite is Also Big Problem

भूख लगने के देशी नुस्खे ( Home Deshi Remedies to Increase Appetite )
आज के समय में भूख न लगना एक बुरी समस्या है साथ ही समय के साथ ये गंभीर रोग बनता जा रहा है. लेकिन बहुत से लोग अपनी भूख की शक्ति बढ़ाने के लिए अलग - अलग तरह की दवाईयां खाने लगते है जो हमारे स्वास्थ्य और शरीर को बहुत नुकसान देती है. इस बीमारी को अपच भी कहते है जो हमारे शरीर में पाचन तंत्र में कुछ गड़बड़ी हो जाने के कारण हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW अपच क्या है और अपच कैसे होती है ... 
Bhukh na Lagna Bhi Hai Ek Ba-di Smasyaa
Bhukh na Lagna Bhi Hai Ek Ba-di Smasyaa
हमने कई बार देखा है कि हम समय - समय पर कुछ भी खाते रहते है लेकिन जो हमने पहले भोजन खाया था वो ठीक से पचा नही और हम दूसरा भोजन खा लेते है. इससे हमारे पाचनतंत्र को भोजन पचाने का समय नही मिलता और जिससे हमें अपच हो जाती है. यह ज्यादा मात्रा में मिर्च - मसाले के कारण होता है. इस बीमारी में मरीज की भूख मर जाती है और उसे छाती में बहुत तेज जलन होने लगती है साथ ही उसे खट्टी ढकारें, पेट में भारीपन इत्यादि जैसी समस्याएं महसूस होने लगती है उसकी बेचैनी बढ़ जाती है.

दिन भर में हमारे खाने - पिने के कारण हमें कब्ज हो जाती है. जिससे हमें भूख लगनी कम हो जाती है इसके कारण हमारे शरीर को पौष्टिक आहार नही मिल पाता और यही वजह है कि फिर बाकी बीमारियाँ भी हमे आसानी से अपना शिकार बना लेती है.

भूख ना लगने के कारण ( Causes of Loss of Appetite ) :
§  ज्यादा मिर्च - मसाले वाला खाना

§  ज्यादा तेल वाला खाना

§  ज्यादा खट्टा

§  ज्यादा मिट्ठा खाने से हमें कम भूख लगती है CLICK HERE TO KNOW भारतीय भोजन में संस्कार का महत्व ... 
भूख न लगना भी है एक बड़ी समस्या
भूख लगना भी है एक बड़ी समस्या
भूख बढाने के उपाय ( How to Increase Appetite ) :
·         खाने में सोडे का प्रयोग ( Use of Soda in Food ) : आप खाने वाले सोडे का इस्तेमाल कर सकते है एक गिलास पानी में एक चम्मच सोडा मिलाकर पिते रहे ये उपाय करने से आपको भूख लगने लगेगी और जब आपको भूख लगना शरू हो जाय तब आप इसको आप ना लें.

·         काला नमक और अदरक का सेवन ( Eat Black Pepper and Ginger Regularly ) : आप अपनी भूख बढाने के लिए काला नमक, अदरक, भुना जीरा, नींबू की चटनी बना के खा ले कुछ ही दिनों में भूख लगने लगेगी.

·         हरे धनिये का प्रयोग ( Use Green Coriander ) : आप अपने भूख बढाने के लिए हरे धनिये का भी इस्तेमाल कर सकते है आप एक गिलास पानी में हरे धनिये का रस मिला कर रोज पीते रहे.

·         मेथी खाएं ( Eat Fenugreek ) : आप मेथी का भी प्रयोग कर सकते है आप मेथी के चूर्ण को रोजाना दिन में तिन बार 1-1 चम्मच लें, इससे न केवल आपकी भूख ठीक होगी बल्कि आप का पेट का दर्द भी ठीक होगा.
Loss of Appetite is Also Big Problem
Loss of Appetite is Also Big Problem
·         अजवाइन का प्रयोग ( Use Celery Parsley ) : आप अजवाइन को हल्का सा गर्म कर लें और उसका चूर्ण बना लें खाने के बाद उसमे थोडा सा नमक मिला कर एक चुटकी खा ले इससे भी आपको भूख लगने में सहायता मिलेगी.

·         खाने में फलों को शामिल करें ( Add Fruits in Your Diet ) : आप इसमें फलों का भी ज्यादा  से - ज्यादा सेवन करे जैसे पपीता, अमरुद, अनार आदि.

·         नींबू और अदरक का प्रयोग ( Use Lemon and Ginger ) : आप खाना खाने से पहले नींब और अदरक के रस को काले नमक के साथ पानी में मिलाकर रोजाना पिए इससे आपको जल्द ही भूख लगने लगेगी.

·         काली मिर्च का प्रयोग : ( Use Black Pepper ) : आप काली मिर्च को पीस लें और उसमे थोड़ा कालानमक मिला ले और उसे मूली पर लगा के खाले इससे आपको भूख लगने में सहायता मिलेगी.

·         पिप्पली, अदरक और हरड़ का उपयोग ( Ginger, Pippali and Harad ) : इन सभी चीजों को पिस कर चूर्ण बना लें और सुबह - शाम 1 - 1 चम्मच पानी के साथ लें, इससे न केवल आप को भूख लगेगी इससे आपके पेट का दर्द भी टिक हो जाता है.
भूख मरने पर करें ये प्रयोग
भूख मरने पर करें ये प्रयोग
·         सलाद के साथ नींबू, अदरक और काले नमक का प्रयोग ( Eat Ginger, Black Pepper and Lemon with Salad ) : आप सलाद में अदरक के छोटे - छोटे टुकड़े मिला ले और उसमे नींबू, काला नमक मिला के खाएं इससे आपकी भूख लगने की शक्ति बढ़ेगी.

·         अजवायन, हींग और काले नमक का प्रयोग ( Use Black Pepper, Parsley and Asafetida ) : हींग – 4 ग्राम, काला नमक – 20 ग्राम और अजवायन – 200 ग्राम ये सभी चीजें मिला के चूर्ण बना लें और इससे रोजाना सुबह  शाम 2 - 2 ग्राम ले इससे आपको भूख लगने लगेगी.

·         धनिया, अदरक और नींबू का प्रयोग ( Coriander, Ginger and Lemon ) : आप इन सभी चीजों को मिला के चटनी बना लें और खाना खाते समय इसका उपयोग करें इससे आपको भूख लगेगी.

·         आवंला और बहेड़ा का प्रयोग ( Amla and Baheda ) : बहेड़ा - 1 भाग और आवंला - 3 भाग इन दोनों को मिला के चूर्ण बना लें और इसे गर्म पानी से एक चम्मच सुबह  शाम लें इससे आपकी भूख की शक्ति बढ़ेगी.

·         पंचसकार चूर्ण का प्रयोग ( Use Panchsanskar Powder ) : आप खाना खाने से पहले 1 चम्मच इस चूर्ण की गुनगुने पानी के साथ लें इससे आपको ज्यादा भूख लगेगी.

भूख ना लगने के अन्य कारण और भूख बढाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Khaane ki Icchaa Badhne ke Deshi Ghrelu Nuskhe
Khaane ki Icchaa Badhne ke Deshi Ghrelu Nuskhe

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. भूख नहीं लगती है खाना देक कार उल्टी होने लगती है क्या करु डकार आती बहूत उपाय बताय उम्र 19

    ReplyDelete
    Replies
    1. सौरभ जी,

      इसका कारण अपच हो सकता है जिसके उपाय आप नीचे दिए लिंक से जानें.

      http://www.jagrantoday.com/2015/10/apach-ka-arth-or-apach-kab-hoti-hai.html

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete

ALL TIME HOT