इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet ki Gas Pal mein Dur Karta Hai ye Gharelu Churn | पेट की गैस पल में दूर करता है ये घरेलु चूर्ण | Homemade Powder for Gastric Problem

पेट में गैस ( Gastric Problem )
पेट की समस्या कोई नयी समस्या नहीं है बल्कि हर घर में अधिकतर व्यक्ति इससे परेशान होते है खासतौर पर घर के बढे बुजुर्ग. लेकिन पेट में गैस बनती ही क्यों है? इसका मुख्य कारण है पाचन तंत्र का कमजोर होना. अगर आपका पाचन तंत्र खराब हो चुका है तो वो खाना नहीं पचा पायेगा और अगर पचायेगा भी तो बहुत धीरे धीरे, इस तरह खाना आपके पेट में ज्यादा समय तक पडा रहेगा और सड़ने लगेगा और ये तो आप जानते ही है कि सड़ने के बाद हर चीज में सडन और गैस निकलती है तो इस तरह उस अपाचे खाने में से भी गैस निकलने लगेगी, जो हमारे पेट में ही जमा हो जाती है और अनेक समस्याओं को पैदा करती है. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योकि आज हम आपको एक ऐसे चूर्ण को बनाने की विधि बताने जा रहे है जोकि आपकी गैस की समस्या को पल भर में दूर कर सकता है. CLICK HERE TO KNOW पेट में अफारा उठने पर क्या करें ... 
Pet ki Gas Pal mein Dur Karta Hai ye Gharelu Churn
Pet ki Gas Pal mein Dur Karta Hai ye Gharelu Churn
गैस भगाने वाला अदभुत चूर्ण ( Amazing Powder to Remove Gas ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    10 ग्राम : सेंधा नमक

-    10 ग्राम : हींग

-    10 ग्राम : सज्जीखार ( शुद्ध )

-    10 ग्राम : हरड छोटी

-    10 ग्राम : अजवायन

-    10 ग्राम : काली मिर्च

·         विधि ( Process ) :
इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि बस आप सारी सामग्री को इक्कठा करें और अच्छी तरह पीस लें. ध्यान रहें कि पाउडर महीन बनाना है. जब पाउडर बन जाए तो उसे किसी चुन्नी की मदद से छान लें और फिर सुरक्षित किसी कांच की शीशी में भरकर रख लें. CLICK HERE TO KNOW घर पर बनाएं गैसहर चूर्ण ... 
पेट की गैस पल में दूर करता है ये घरेलु चूर्ण
पेट की गैस पल में दूर करता है ये घरेलु चूर्ण
·         सेवन विधि ( How to Remove ) :
जब भी आपको लगे कि आपके पेट में गैस बन रही है या आपको आपका पेट भारी लग रहा है तो इस शीशी में से चूर्ण की 1 चम्मच की मात्रा को पानी के साथ लें. आप चाहे तो रोजाना दिन में 2 बार इस चूर्ण को अपना सकते है इससे शीघ्र ही आपकी गैस की समस्या दूर हो जाती है.

·         लाभ ( Profits ) :
इसका सर्वप्रथम लाभ तो यही है कि ये गैस की समस्या को दूर करता है, लेकिन इसके साथ ही ये पेट के बाकि रोगों जैसे अपच, बदहजमी इत्यादि को भी दूर रखता है. इनके साथ साथ ये चूर्ण पेट की अग्नि को शांत रखने, वात रोगों को दूर करने और कब्ज मिटाने में भी सहायक होता है. इसकी एक अन्य ख़ास बात ये भी है कि इस चूर्ण को बच्चे बड़े और बूढ़े कोई भी इस्तेमाल में ला सकते है.

गैस को दूर करने या पेट की किसी भी समस्या को दूर करने के अन्य उपाय और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Homemade Powder for Gastric Problem
Homemade Powder for Gastric Problem

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT