इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Drishtidosh Hone ke Kaaran or Lakshan | दृष्टिदोष होने के कारण और लक्षण | Causes and Symptoms of Eye Problems

दृष्टिदोष ( Visual Impairments )
दृष्टि दोष से तात्पर्य दृष्टि अर्थात देखने की क्षमता में कमजोरी आने से है और ऐसा आप अपने चारों और देख सकते है. आप अपने आसपास पाओगे कि वृद्ध और जवान ही नहीं बल्कि एक 5 साल का बचा भी अपनी आँखे कमजोर होने की समस्या से परेशान है और उनके चेहरे पर मोटे मोटे चश्मे चढ़े हुए है. आँखों की इस समस्या का पहला समाधान लोगों को चश्मा ही दीखता है किन्तु ये कोई समाधान थोड़ी है क्योकि चश्मा तो सिर्फ आपके उस धुंधलेपन को दूर करता है जो आपको बिना चश्मे को दीखता है, साथ ही चश्मा लगाने के बावजूद भी आपका नंबर बढ़ता ही रहता है. अच्छा चश्मा लगाने का एक और नुकसान ये है कि चश्मा आँखों तक प्राकृतिक किरणों को नहीं पहुँचने देता जिससे आखों का व्यायाम भी नहीं होता और रोग बढ़ते चले जाते है. इसीलिए जरूरी है कि आप आँखों की प्राकृतिक चिकित्सा अवश्य करें. लेकिन उससे पहले ये जान लेते है कि आखिर दृष्टिदोष के कारण व लक्षण क्या है. CLICK HERE TO KNOW आँखों की क्षमता कम होने पर प्राकृतिक उपचार ...  
Drishtidosh Hone ke Kaaran or Lakshan
Drishtidosh Hone ke Kaaran or Lakshan
दृष्टिदोष के कारण ( Causes of Dysopia ) :
-    अप्राकृतिक रूप से भोजन का सेवन ( Unhealthy and Unnatural Diet ) : अप्राकृतिक रूप से भोजन से तात्पर्य ऐसे खाने से जिसमें अधिक तेल, मिर्च, मसाल हो, जो अम्लीयता से भरा हो, जिसमें खटाई अधिक हो और जो उत्तेजक हो. ऐसे खाने का सेवन ना सिर्फ दृष्टि बल्कि अनेक रोगों को उत्पन्न करता है.

-    अधिक गर्म या ठन्डे आहार का सेवन ( Eating Very Hot or Cold Materials ) : इसके अलावा अगर आप अधिक ठंडी चीजें या अधिक ग्राम चीजें खाते है तो उससे भी आँखों पर असर पड़ता है, इसके अलावा खाने के तुरंत बाद बिस्तर पकड़ लेना भी दृष्टि दोषों का मुख्य कारण है या देर तक तक ना सोना भी आँखों के रोग पैदा कर सकता है.

-    बिना छिलके की दाल ( Cereals without their Peels ) : शायद आप इससे सुनकर चौंक गए होगे किन्तु ये सत्य है कि बिना छिलके की दाल का सेवन या फिर बिना चोकर वाले आटे से बना खाना खाने से भी दृष्टि रोग होते है. CLICK HERE TO KNOW नजदीक या दूर का चश्मा हटाये ये उपाय ... 
दृष्टिदोष होने के कारण और लक्षण
दृष्टिदोष होने के कारण और लक्षण
-    चाय ( Tea ) : लगभग 95 % लोगों की पसंद होती है चाय, चाहे सुबह हो या शाम, दोपहर हो या रात सबको चाय की ऐसी लत लगी हुई है कि कोई उसे चाहकर भी नहीं छोड़ पाता. ये चाय शरीर के लिए जहर के समान होती है और अगर आप प्रातः चाय पीते है तो समझे की आपकी आँखे गयी. इसके अलावा अधिक देर तक कंप्यूटर या मोबाइल पर काम करने से भी आँखे प्रभावित होती है.

-    ऊँची एडी के जुत्ते ( Shoes with High Heels ) : अक्सर लोग खुद को लंबा दिखाने के लिए ऊँची एड़ियों के जुत्ते, चप्पल और सैंडल इत्यादि इस्तेमाल करते है. किन्तु इनका अधिक प्रयोग आँखों पर बुरा असर डालता है और आँखों की कमजोरी का कारण बनता है.

-    बारीक काम ( Very Fine Work ) : इस कारण को आपने खुद भी बहुत बार सूना है कि अगर कोई व्यक्ति बहुत बारीक काम करता है तो इससे उसकी आँखों पर बहुत दबाव पड़ता है और ये दबाव उसकी आँखों पर ऐसा असर डालता है कि व्यक्ति पास का देखने में ही समर्थ हो जाता है.
Causes and Symptoms of Eye Problems
Causes and Symptoms of Eye Problems
दृष्टिदोष होने के लक्षण ( Symptoms of Eye Problems ) :
§  धुंधला दिखना ( Blur before Eyes ) : जैसाकि हर चश्मा लगाने वाले व्यक्ति ने महसूस किया होगा कि वे बिना चश्मे के किसी भी चीज को देखने का प्रयास करते है तो उन्हें वो चीज धुंधली दिखती है तो यही दृष्टिदोष का पहला बड़ा लक्षण है.

§  आँखों व सिर में दर्द ( Pain in Eyes and Head ) : दृष्टि दोष होने पर अचानक आँखों में दर्द रहने लगता है, ये दर्द कुछ दिनों के बाद सिर में भी चढ़ जाता है और व्यक्ति को आँखें खुली रखने में भी परेशानी महसूस होती है.

§  आँखों में खुजली ( Scratching Eyes ) : दर्द के साथ साथ पीड़ित की आँखों में खुजली भी आरम्भ हो जाती है जिसे मिटाने के वो अपनी आँखों को रगड़ने लगते है किन्तु वे नहीं जानते कि उनकी यही हरकत उनकी आँखों की स्थिति को और भी अधिक खराब कर रही है.

§  आँखों में जलन ( Burning Eyes ) : इनके साथ साथ व्यक्ति की आँखों में जलन होने लगती है, जलन इतनी अधिक हो जाती है कि व्यक्ति की आँखों में से पानी आने लगता है, साथ ही व्यक्ति खुद को इतना थका हुआ महसूस करता है कि वो बिस्तर पर पड़ा रहता है.

दृष्टिदोष के अन्य कारण लक्षण और उनके उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
धुंधला क्यों दिखाई देता है
धुंधला क्यों दिखाई देता है
धुंधला क्यों दिखाई देता है, Mote Mote Chasme Lagne ke Kaaran, Drishtidosh, दृष्टि दोष, Aakhir Kab Lagta Hai Chashma, Dysopia, Visual Impairments





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT