इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gunkaari Chikoo ke Jabardast Laabh | गुणकारी चीकू के जबरदस्त लाभ | Tremendous Benefits of Healthy Beneficial Naseberry

पौषक तत्वों से भरा चीकू ( Nutrients Rich Naseberry Chikoo )
चीकू बाजार में आसानी से दिखने और मिलने वाले फलों में से एक है, जहाँ ये खाने में स्वादिष्ट है तो वहीँ इसके पौषक तत्व बीमारियों से दूर रखने में मददगार सिद्ध होते है, जी हाँ, चीकू में ऐसे अनेक कैल्शियम, आयरन विटामिन इत्यादि पौषक तत्व पाये जाते है जोकि हमारे शरीर की हडियों को मजबूत करते है, शरीर को संक्रमण से बचाते है, एंटी वायरल होते है और एंटी कैंसर होते है, साथ ही ये एंटी ओक्सिडेंट तत्वों से भी भरा हुआ है. इसीलिए जब भी कोई बीमार होता है तो हम उसका हाल चाल पूछने जाते वक़्त चीकू ही लेकर जाते है. CLICK HERE TO KNOW गुणों की खान चेरी ... 
Gunkaari Chikoo ke Jabardast Laabh
Gunkaari Chikoo ke Jabardast Laabh
चीकू के लाभ ( Benefits of Sapodilla ) :
§  ऊर्जा प्रदान करें ( Gives Energy ) : जो लोग सुबह शाम व्यायाम करते है उन लोगों की एक्सरसाइज के दौरान उर्जा कम हो जाती है तो ऊर्जा को वापस पाने के लिए उन लोगों के लिए चीकू एक अच्छा फल है क्योकि इसमे ग्लूकोज की काफी मात्रा पायी जाती है, जिससे वे अपनी खोयी ऊर्जा को तुरंत वापास पा सकते है. कहने का तात्पर्य ये है कि चीकू खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है इसलिए हम सब को चीकू खाना चहिये.

§  कैंसर में प्रयोग ( Protects from Cancer ) : फेफड़ों और मुहँ के कैंसर से बचें के लिए भी चीकू का प्रयोग किया जाता है क्योकि इसमें कैंसर रोग से निवारण दिलाने वाले सभी पौषक तत्व निहित है. जैसे विटामिन ए, विटामिन बी आदि और फाइबर इत्यादि.

§  हड्डियों को मजबूती दें ( Strengthens Bones ) : जैसाकि हमने बताया है कि चीकू में काफी मात्रा में फ़ास्फ़रोस, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है और हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है. इसलिए हमें चीकू का खाने में प्रयोग करना चाहिए. CLICK HERE TO KNOW सेब से रहें हमेशा स्वस्थ ... 
गुणकारी चीकू के जबरदस्त लाभ
गुणकारी चीकू के जबरदस्त लाभ
§  सर्दी और खांसी में प्रयोग ( Good in Cough and Cold ) : हमें सर्दी से होने वाली बीमारी जैसे खांसी, बलगम, दस्त, एनीमिया इत्यादि रोगों को ठीक करने वाले विटामिन पाय जाते है और यह हमारी आंतों की कमजोरी को पूरा करता है इसलिए चीकू हमारे लिए बहुत फायदेमंद है.

§  झुर्रियाँ हटायें ( Removes Wrinkles ) : उम्र बढ़ने के साथ - साथ हमारे चेहरे पर झुर्रीयां पड़ जाती है लेकिन चीकू हमारी झुर्रियों को कम कर देता है जिससे हमारा चेहरा साफ सुंदर दिखने लगता है और हमारी उम्र भी कम लगती है.

§  बालों में चीकू के बीज के तेल का प्रयोग ( Use in Hair for Long and Strong Hair ) : आज के समय में बालों का गिरना आम बात हो गई है और लोग परेशान रहते है कि उनके बाल अच्छे नही है और बढ़ नही रहे है ऐसे में आप चीकू के बीजों के तेल का इस्तेमाल करें, इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे. ये तेल घुंघराले बालों वाले व्यक्तियों के लिए तो और भी अधिक अच्छा रहता है.
Tremendous Benefits of Healthy Beneficial Naseberry
Tremendous Benefits of Healthy Beneficial Naseberry
§  खुबसूरत बनाये ( Makes you Look Beautiful ) : चीकू में आपको विटामिन ई मिलेगा जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है यह आपकी त्वचा को नमी देता है जिससे आपकी त्वचा सुंदर दिखने लगती है इसलिए आपको खाने में चीकू का प्रयोग करना चाहिए.

§  मुत्रवर्धक के रूप में चीकू का प्रयोग ( Increase Urine ) : चीकू आपके शरीर में होने वाली गंदगी को पेशाब के द्वारा बाहर निकालता है जिससे आप स्वस्थ रहते है इसलिए चीकू हमारे लिए बहुत लाभदायक है.

§  वजन घटाने में चीकू का प्रयोग ( Reduces Fat ) : अगर आपको लगता है कि आप मोटे हो गए है तो आप चीकू का प्रयोग करें यह हमारे शरीर के अंदर होने वाली चर्बी को काटता है और हमारे मोटापे को घटाता है.

§  पथरी में चीकू का प्रयोग ( Melts Kidney Stone ) : अगर आपको पथरी है तो आप चीकू के बीजों को पीस कर उसका सेवन करें इससे ये आपकी पथरी को पेशाब द्वारा बाहर निकाल देगा इससे आपके गुर्दे भी स्वस्थ होंगे.
क्यों फायदेमंद है चीकू
क्यों फायदेमंद है चीकू
§  दिमाग के लिए चीकू का प्रयोग ( Increases Brain Power ) : आपने देखा होगा की हम कई बार चिंता में पड़ जाते है जिसकी वजह से हमे सिर में दर्द होने लगता है लेकिन चीकू खाने से हम ठीक हो सकते है और इससे हमारा दिमाग भी शांत रहेगा.

§  शरीर में होने वाले कीटाणु से बचने के लिए चीकू का प्रयोग ( Antibacterial ) : चीकू में कीटाणुओं को मारने के लिए भी अनेक पौषक तत्व होते है, इस तरह अगर कीटाणु शरीर से दूर रहता है तो शरीर अनेक रोगों से बचा रहता है क्योकि यही कीटाणु शरीर में अनेक तरह के रोगों के इजाद के कारण होते है.

§  गर्भवती महिला के लिए चीकू का प्रयोग ( Good for Pregnant Women ) : आपके घर में अगर कोई गर्भवती महिला है तो आप उसे चीकू खाने को दें इससे उसमे न तो कमजोरी आयगी और न ही चक्कर और बच्चा भी स्वस्थ होगा. इसलिए हम सब को चीकू खाना चाहिए.

चीकू के स्वास्थ्य के लिए अन्य लाभ और फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Chiku Fal Deta Hai Laajawab Fal
Chiku Fal Deta Hai Laajawab Fal

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT