इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Machchr Bhagaane ka Sabse Aasaan Upay | मच्छर भगाने का सबसे आसान उपाय | Best Way to Remove from Mosquitoes

मच्छर ( Mosquito )
मच्छर, खून चूसने वाले वे किट है जो घातक रोगों ( जैसे डेंगू, मलेरिया और एड्स इत्यादि ) के कारण होते है. ये ज्यादातर उन जगहों पर पाते है जहाँ पानी बहता रहता है क्योकि ये अपने अंडे पानी में देते है और डेंगू मलेरिया के मच्छर तो साफ़ पानी में अंडे देकर पनपते है तो सबसे पहले तो ये जान लें कि कभी भी पानी को बिना ढका हुआ ना छोड़ें. दुसरा मच्छर रात के समय अधिक काटते है और जिस स्थान पर ये काटते है तो वहाँ पहले सुई सी चुभती है फिर उस जगह पर मोटा सा सूज जाता है. CLICK HERE TO KNOW मच्छर भगाने वाले पौधे ... 
Machchr Bhagaane ka Sabse Aasaan Upay
Machchr Bhagaane ka Sabse Aasaan Upay
अब सोचों कि आप कहीं अपने किसी रिश्तेदार के घर रहने गए हो और उस दिन आपको मजबूरी में रात के समय बाहर सोना पड गया हो, वहाँ लाइट की व्यवस्था भी ना हो और मच्छरों की खान हो. ऐसे में लोगों गुड नाईट इत्यादि धुएं की चीजों का इस्तेमाल करते है, किन्तु उनसे अब मच्छर कहा भागते है और आपको चैन से सोने नहीं देते. वो एक ऐसी अवस्था होती है जब आप सारी रात सो नहीं पाते ऊपर से सारी रात मच्छरों को मारने के लिए तालियाँ बजाते रहते हो. लेकिन घबराएं नहीं आज हम आपको एक ऐसा घरेलू आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे है जिसको अपनाकर आप मच्छरों की समस्या से आसानी से निजात पा सकते है फिर चाहे वहाँ कितने ही मच्छर क्यों ना हो.

मच्छर भगाने का ख़ास घरेलू उपाय ( Best Home Remedies to Protect Ourselves from Mosquitoes ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    1 नीम्बू

मच्छर भगाने का सबसे आसान उपाय
मच्छर भगाने का सबसे आसान उपाय
·         विधि ( Process ) :
इस उपाय के अनुसार सबसे पहले आपको एक नीम्बू लेना है फिर उसे 2 बराबर हिस्सों में काटना है और उसमें करीब 10 15 लौंग घुसा देनी है. अब इन नीम्बूओं को एक प्लेट में रखकर अपने पास रख लें. यकीन मानियें इस उपायों को अपनाने के बाद मच्छर आपके पास आने की हिम्मत तक नहीं कर पायेंगे. इसलिए जब भी आप बाहर घुमने जाएँ, कैम्पिंग के लिए जाएँ तो अपने साथ कुछ लौंग और नीम्बू भी अवश्य साथ रख कर ले जाएँ, ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनका उपाय कर सको.

मच्छर भगाने या किसी अन्य कीट पतंगों को दूर रखने के अन्य उपाय और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Best Way to Remove from Mosquitoes
Best Way to Remove from Mosquitoes

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT