इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Mortein All Out ke Bhi Baap Hai ye Upay | मोर्टीन आल आउट का भी बाप है ये उपाय | These Measures are More Effective then Mortein and All Out

मच्छर की होगी अब छुट्टी ( Time to Make Mosquito Run )
हमसे से अनेक ऐसे है जिनका घर ऐसी जगह पर है जहाँ मच्छरों का आतंक है, इन मच्छरों से बचने के लिए हम वहीँ पुराना तरीका अपनाते है अर्थात या तो मोर्टीन लगा लेते है या आल आउट, तो कुछ अपने बल्ब के ऊपर टिकिया रख देते है तो कुछ अन्य क्वाइल का इस्तेमाल करते है. किन्तु क्या इनका अब कोई फायदा होता है? नहीं ना. आपने चुटकुले भी सुनें होंगे कि अब तो मच्छर ऑक्सीजन मास्क लगाकर अटैक करते है इसलिए उनपर अब इनका कोई असर नहीं पड़ता. CLICK HERE TO KNOW मच्छर भगाने का सबसे आसान उपाय ... 
Mortein All Out ke Bhi Baap Hai ye Upay
Mortein All Out ke Bhi Baap Hai ye Upay
लेकिन इस अवस्था में किया क्या जाये? और मच्छरों के आतंक का सामना कैसे किया जाये? अगर इनसे बचा नहीं गया तो डेंगू या मलेरिया जैसे रोग कभी भी होने का ख़तरा बना रहता है. घबराए नहीं क्योकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे आप घर पर ही बनाये और इस्तेमाल करें, ये उपाय एक भी मच्छर को आपके आसपास भटकने नहीं देगा, साथ ही ये बहुत सस्ता भी है.

उपाय 1 ( Measure 1 ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    नीम का तेल

-    कपूर

-    आल आउट की खाली शीशी CLICK HERE TO KNOW मच्छर भगाने वाले पौधे ... 
मोर्टीन आल आउट का भी बाप है ये उपाय
मोर्टीन आल आउट का भी बाप है ये उपाय
·         विधि ( Process ) :
क्योकि आप मच्छरों से परेशान है तो आपने All Out को तो जरुर आजमाया होगा तो आपके पास उसकी खाली शीशी भी होगी, अगर हाँ तो उसके इस्तेमाल का समय आ गया है. अब आप बाकी दोनों सामग्रियों का भी जुगाड़ कर लें. इसके बाद उस खाली आल आउट की शीशी में नीम का तेल डालें, साथ हे उसमें थोडा कपूर या कपूर का पाउडर भी डाल दें, इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और शीशी को उसकी मशीन में आल आउट की ही तरह इस्तेमाल करें.

·         इस उपाय के लाभ ( Benefits ) :
इसका पहला लाभ तो यही है कि मच्छरों को भगाता है, दुसरा ये सस्ता और टिकाऊ है, तीसरा इसे बनाना और इस्तेमाल करना आसान है और चौथा व सबसे बड़ा लाभ ये कि इससे कोई स्वास्थ्य नुकसान नहीं होता जबकि क्वाइन का धुँआ 100 सिगरेट के धुएं जितना नुक्सान पहुंचता है. अब चुनाव आपका है क्वाइल या ये प्राकृतिक उपाय.

उपाय 2 ( Measure 2 ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    नारियल तेल

-    मिटटी तेल

-    नीम तेल

-    कपूर

-    एक लालटेन
These Measures are More Effective then Mortein and All Out
These Measures are More Effective then Mortein and All Out
·         विधि ( Process ) :
सबसे पहले आपको लैंप या लालटेन लेनी है और उसमें थोडा मिटटी के तेल डालें, साथ ही 30 बूंदें नीम के तेल की भी डाल दें. अब अलग से कपूर की 2 टिक्कियाँ लें और 20 ग्राम नारियल के तेल के साथ पिसें, इनसे भी एक लेप तैयार हो जाएगा उसे भी लालटेन में डालें. यकीन मानिए कि जब तक ये लालटेन जलेगी तब तक आपको एक भी मच्छर के दर्शन नहीं होंगे. अगर यकीन नहीं हो तो आज ही आजमाकर देख लीजिये.

उपाय 3 ( Measure 3 ) :
·         इस उपाय के अनुसार आपको नारियल और नीम का तेल मिलाकर उसे जलना है, इन्हें जलाने के लिए आप दिए का इस्तेमाल कर सकते हो. इससे भी मच्छर दूर रहते है.

मच्छरों को भगाने और डेंगू मलेरिया जैसे रोगों से बचने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक लाभदायी उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
क्वाइल को भूलने का समय आ गया है
क्वाइल को भूलने का समय आ गया है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT