इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pathri ka Safal Ilaaj Hai Methi ke Pas | पथरी का सफल इलाज है मेथी के पास | Use Fenugreek for Successful Treatment of Stones

पथरी मिटाए मेथी ( Fenugreek for Stones )
मेथी के गुणों के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं और अधिकतर लोग ये भी जानते है कि इसका उपयोग अनेक रोगों में किया जा सकता है. किन्तु शायद ही कोई ये जानता है कि मेथी का उपयोग पथरी से निवारण के लिए भी किया जा सकता है. पथरी से निवारण में इसके अनेक तत्व सहायक होते है जैसेकि विटामिन सी, नैसिन, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम और आयरन इत्यादि. इनके अलावा भी इसमें कुछ अन्य स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है जैसेकि डाईसोजेनिन. मेथी का ये तत्व शरीर की अनेक समस्याओं का समाधान है. तो आओ अब मेथी के ऐसे ही अन्य लाभदायी फायदेमंद उपयोगों के बारे में जानते है. CLICK HERE TO KNOW पथरी के कारण और लक्षण ... 
Pathri ka Safal Ilaaj Hai Methi ke Pas
Pathri ka Safal Ilaaj Hai Methi ke Pas
मेथी के स्वास्थ्यवर्धक लाभ फायदे और गुण ( Qualities and Benefits of Healthy Fenugreek ) :
·         बालों को दे मजबूती ( Strengthens Hair ) : भले ही हमारे हाथों में व्यक्तियों को पुनः जीवित करना न हो किन्तु हम बालों को पुनः जीवित अवश्य कर सकते है. कहने का अर्थ है कि मेथी का उपयोग कर गंजे सेर पर भी बाल वापस उगाये जा सकते है. साथ ही इसका प्रोटीन तत्व बालों को मजबूत और खुबसूरत भी बनाता है. इसलिए अपनी डाइट में मेथी को अवश्य शामिल करें.

·         कैलोरी बर्न करें ( Burns Calorie ) : जी हाँ अगर मेथी के दानों को रोजाना सुबह खाली पेट चबाया जाए तो शरीर  से अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर देता है जिससे मोटापा कम होता है. इस तरह ये मोटे लोगों के लिए बहुत उपयोगी और एक सफल आसान उपाय है. CLICK HERE TO KNOW पेट में पत्थर का जन्म क्यों होता है ...
पथरी का सफल इलाज है मेथी के पास
पथरी का सफल इलाज है मेथी के पास
·         किडनी को रखे स्वस्थ ( Keeps Kidney Healthy ) : यही नहीं अगर रात के समय मेथी को पानी में भीगने के लिए छोड़ दें और अगले दिन उस पानी को छानकर पीया जाए तो वो किडनी को साफ़ करने के साथ साथ उसे स्वस्थ भी रखता है. रात को भिगोने के लिए आप 1 चम्मच को 2 ग्लास पानी में डालें.

·         पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त ( Keeps Digestive System Fit and Fine ) : इसके साथ साथ मेथी के जादुई उपयोग पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते है और पथरी को गलाकर उसे पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल देते है. अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो पेट में दर्द और जलना जैसी समस्याएं तो कभी होती ही नहीं.

·         खूबसूरती बनाये रखें ( Makes you Beautiful ) : इसमें पाए जाने वाले अनेक तत्व जैसेकि सोडियम, कॉपर, लेसिथिन, फोस्फेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और जिंक शरीर की हर जरूरत को पूरा करने में सक्षम है. साथ ही ये चेहरे की सुन्दरता को बनाये रखने में भी मददगार सिद्ध होती है.
Use Fenugreek for Successful Treatment of Stones
Use Fenugreek for Successful Treatment of Stones
·         अग्नाशय को सक्रिय करें ( Activates Pancreas ) : मेथी में कुछ ऐसे एंजाइम भी होते है जो अग्नाशय को क्रियाशील बनाते है. ये सभी पाचन क्रियाएं काफी सरल होती है.

·         रक्त शर्करा कम करें ( Decreases Blood Sugar ) : अगर आप हरी मेथी का इस्तेमाल करें तो इस रक्त शर्करा भी कम होती है, जोकि डायबिटीज के रोगियों के लिए एक वरदान की तरह हो सकता है. उन्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए रोजाना पानी के साथ 1 चम्मच हरी मेथी लेनी चाहिए.

·         कामशक्ति बढाए ( Increases Manly Power ) : शोध में सामने आया है कि मेथी का इस्तेमाल करने पर काम शक्ति में करीब ¼ % का इजाफा होता है.

मेथी के ऐसे ही अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभ और फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
पथरी के उपचार में मेथी के फायदे
पथरी के उपचार में मेथी के फायदे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT