इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jalne ya Katne par Nishaan Rahen to Inhe Apnaye | जलने या काटने पर निशान रहें तो इन्हें अपनायें | Home Remedies for Burning and Cutting

जलने या कटने पर ( On Burnt or Cut part of Body )
हम सभी को पता है कि अक्सर घर पर काम करते वक़्त शरीर का कोई हिस्सा कट या जल जाता है, साथ ही कटने या जलने पर वहाँ निशान पड़ जाते है. ये निशान शरीर पर भद्दे और बुरे लगते है और सुन्दरता को बिगाड़ देते है. लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत ही नहीं है क्योकि हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लाए है जिनकी सामग्री आपको आपकी रसोई में ही मिल जायेंगी. इस तरह आप खुद ही अपना इलाज कर सकते है और इन निशानों से मुक्ति पा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए ...
जले कटे के निशान मिटायें
जले कटे के निशान मिटायें
जले कटे के निशान मिटाने के ख़ास उपाय ( Special Measures to Wipe out the Marks of Burning and wounds ) :
·         नींबू और टमाटर का प्रयोग ( Use of Lemon and Tomato ) : कटे जले के निशान और धब्बों को हटाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और ये विटामिन आपकी रसोईघर में मिलनें वाले टमाटर और नींबू में प्रचुर मात्रा में मिलेंगे. आप नींबू और टमाटर को मिला कर उनका रस निकाल लें और दोनों को मिला कर दिन में तीस मिनट उन स्थानों पर लगाएं जहाँ निशान पड़े है. अवश्य ही जले कटे के निशान कम होने लगेंगे.

·         सोडे का उपयोग ( Use of Baking Soda ) : आप बेकिंग सोडे को जले हुए पर लगा ले इससे आपको निशान, फुंसी नही होती और जलन भी नही होगी और आपका चेहरा साफ हो जाएगा.

·         एलोवेरा का प्रयोग ( Use of Aloe Vera ) : एलोवेरा में काफी सारे गुण होते है जो हमारे शरीर की त्वचा को साफ सुंदर रखता है आपके चहरे पर कोई भी निशान हो यह जल्द ही साफ कर देता है चाहे वह जले हुए का हो या वैसा. इसमें आप हल्दी, शहद, दूध, गुलाब जल इन सब की कुछ बुँदे एलोवेरा के साथ मिला लें और आप इसके मिश्रण को 20 - 25 मिनट तक लगा लें, फिर आप इसे ठंडे पानी से धो लें इससे आपका चेहरा साफ़ हो जाएगा. CLICK HERE TO KNOW प्राथमिक चिकित्सा और उसके उद्देश्य ... 
Jalne ya Katne par Nishaan Rahen to Inhe Apnaye
Jalne ya Katne par Nishaan Rahen to Inhe Apnaye
·         पुदीने का प्रयोग ( Use of Pepper Mint ) : सबसे पहले आप पुदीने की कुछ पत्तियाँ लें और उन्हें पीसकर उनका पानी निकाल लें और इससे आप अपने जले हुए निशान पर लगा लीजिए इससे आपको दर्द भी नही होगा.

·         मुल्तानी मिट्टी और नींबू का प्रयोग ( Use Lemon and Multani Soil ) : अगर आप तुरंत के जले हुए है तो आप जल्दी से मुल्तानी मिट्टी और नींबू को मिला कर एक घोल बना लें. फिर आप इसे जले हुए पर लगा ले इससे आपको तुरंत आराम मिलेंगा.

·         मेथी का प्रयोग ( Use of Fenugreek ) : आप थोड़ी मेथी लीजिए उसे रात भर पानी में भिगो दें सुबह उसका पेस्ट बना लें और इससे आप जले हुए पर लगा लें और 40 50 मिनट बाद धो ले इससे आप लगातार एक महीने तक लगाए.

·         हल्दी और गुलाब जल का प्रयोग ( Use of Turmeric and Rosewater ) : आप इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें फिर आप इसे 30 मिनट के बाद मसल कर हटाए. आपका जला हुआ निशान कम हो जायगा इस उपाय को आप 20 - 25 दिनों तक इस्तेमाल में लायें.

·         दही, हल्दी और नींबू का प्रयोग ( Use of Curd Turmeric and Lemon ) : आप दही में कुछ मात्रा में हल्दी और नींबू का रस मिला लें और जले के निशानों पर लगा लें. इससे आपके निशान कम होगा.
जलने या काटने पर निशान रहें तो इन्हें अपनायें
जलने या काटने पर निशान रहें तो इन्हें अपनायें
पुराने निशान को कम करने के लिए प्रयोग ( Tips to Remove Old Marks ) :
·         मुंग की दाल का प्रयोग ( Use of Moong Dal ) : आप मुंग की दाल को अच्छी तरह भुन लें इसे तब तक भुनते रहे जब तक वो बिलकुल काली न हो जाए उसके बाद उसको पिस कर पाउडर बना लें फिर पाउडर में नारियल का तेल मिला लें और अपने निशान पर लगा लें. इस प्रक्रिया को आप 20 25 दिन तक करे आपको जल्द ही रिजल्ट मिलेगा.

·         काली मसूर की दाल ( Black Lentil Pulse ) : आप इसे अच्छी तरह भुन लें और इसका पाउडर बना लें फिर इसे नारियल के तेल में मिला कर निशान पर लगा लें अवश्य लाभ मिलेगा.

·         आंवले, तिल और दूध का प्रयोग ( Amla Sesame and Milk ) : आंवले और तिल को दूध में मिला कर पिस लें और कुछ बूंद गुलाब जल की मिला लें और अपने निशान पर लगा लें आप इससे रात में लगाए इससे आपका निशान कम होगा.

·         मूली और प्याज का प्रयोग ( Use of Radish and Onion ) : आपको मुली व प्याज की के रसों से एक लेप तैयार करना है और उस लेप को उन स्थानों पर लगाना है जहाँ कटे या जले का निशाँ है. ये आपके निशान को कम कर देगा.

जले के निशानों को हटाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Home Remedies for Burning and Cutting
Home Remedies for Burning and Cutting

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT