इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Mahilaaon ke Shringar se Juda Vigyaan | महिलाओं के श्रृंगार से जुड़ा विज्ञान | Scientific Views on Women Make Up

स्त्रियों के श्रृंगार का महत्व ( Importance of Women’s Make Up )
·         हमारी नाक की बाली से जुड़े विज्ञान ( Scientific Point on Nose Ring ) :
नाक हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है और हमे सूंघने की शक्ति प्रदान करता है किन्तु महिलओं के लिए नाक का एक अन्य महत्व और भी है क्योकि वे नाक में बालियाँ अथवा कील पहनती है इसके पीछे जो विज्ञान है उसके अनुसार नाक में कील पहनने से श्वसन क्रिया संतुलित और नियमित बनी रहती है. CLICK HERE TO KNOW औरतों के लिए चूड़ियों का महत्व ... 
Mahilaaon ke Shringar se Juda Vigyaan
Mahilaaon ke Shringar se Juda Vigyaan
·         सिंदूर से जुड़ा विज्ञान ( Scientific view over Vermilion ) :
सिंदूर को आप सिर के बीच में लगाते है इस बिंदु को हम अज्ना चक्र कहते है. अगर स्त्री गुस्से में होती है तो ये अज्ना चक्र अशांत हो जाता है और इस चक्र के अशांत होने पर भी इसपर कुमकुम लगाया जाए तो अशांति मिलती है. माना जाता है कि इस बिंदु का संबंध स्वयं महादेव से होता है. इसीलिए जो लोग इस चक्र पर अर्थात अपने माथे पर तिलक, विभूति या भस्म इत्यादि लगाते है तो उन्हें शांति और शुकून का अनुभव होता है.

·         कान से जुड़ा विज्ञान ( Science Behind the Earring ) :
आज कल कानों में बाली पहनने का फैशन हो गया है लेकिन इसके पीछे भी एक विझान है जिसके अनुसार ये शरीर को उर्जा प्रदान करता है. अगर आपको अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है तो सोने की बालियां वहीँ कम उर्जा की चाह रखने वाली स्त्रियों को चांदी की बालियां पहनने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा भी बहुत सारी शारीरिक समस्या होती है जिनके निवारण के लिए कानों में बालियां पहनने की सलाह दी जाती है. जैसेकि मासिक धर्म, कानों में बालियाँ पहनने से महिलाओं को नियमित समय पर मासिक धर्म आता है. कान में छेद से आपके शरीर पर अक्युपंचर का प्रभाव पड़ता है जो आपके लिए अच्छा रहता है. CLICK HERE TO KNOW मांग में सिंदूर क्यों लगाया जाता है ... 
महिलाओं के श्रृंगार से जुड़ा विज्ञान
महिलाओं के श्रृंगार से जुड़ा विज्ञान
·         पैरों में पायल का विज्ञान ( Science behind the Anklets ) :
चांदी की पायल महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होती है क्योकि चांदी की पायल चलते वक़्त उनके पैरों को रगडती है जोकि हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है. इसके अलावा पायल एड़ी और घुटनें के दर्द में भी आराम दिलाता है.

महिलाओं के श्रृंगार से जुड़े विज्ञान के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Scientific Views on Women Make Up
Scientific Views on Women Make Up

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT