इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ek Cup Chay Seb Ki Kar Degi Chhutti Doctor Ki | एक कप चाय सेब की..! कर देगी छुट्टी डॉक्टर की | An Apple a Day Keeps the Doctor Away

दोस्तों आज हम आपको सेब के 3 ऐसे लाजवाब प्रयोगों के बारे में बताएँगे जो आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाकर, डॉक्टर्स की बिलकूल छुट्टी कर देंगे.

पहले नुस्खे में हम एक स्वादिष्ट लेकिन एक लाजवाब चाय बनायेंगे सेब की, जो आपको जड़ से हस्त पुष्ट और स्वस्थ बना देगी, जिससे आपको कभी डॉक्टर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

जबकि दुसरे प्रयोग में सेब से बढ़ेगी आपकी सुन्दरता, आप देखोगे कि किस तरह सेब और शहद का मिश्रण चेहरे को खुबसूरत, ग्लोइंग और आकर्षक बनाता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सेब, काली मिर्च और सेंधा नमक का प्रयोग करेंगे.

आइये देखते है किस तरह सेब का प्रयोग करेगा डॉक्टर की छुट्टी :
#1
पहला प्रयोग : धरती का अमृत - सेब की चाय
आवश्यक सामग्री :
-    ½ कटा हुआ सेब
-    2 लौंग
-    ½ लीटर पानी
-    ½ चम्मच चायपत्ती और
-    ½ चम्मच दालचीनी

चाय बनाने की विधि :
स्टेप 1 : सेब की चाय को बनाने के लिए आप फ्राइंग पेन में सबसे पहले ½ लीटर पानी डालें और उसको अच्छी तरह उबलने दें.

स्टेप 2 : जब पानी उबल जाए तो आप उसमें कटा हुआ ½ सेब, 2 लौंग, चायपत्ती और ½ चम्मच दालचीनी डालें और पानी को 5 से 7 मिनट के लिए और उबलने दें.

स्टेप 3 : अब आप चाय को छानें और जब ये गुनगुनी पीने लायक हो जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें. इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाती है तो आप इसे पियें.

आप प्रतिदिन इस चाय की बस एक कप लें और फिर देखें चमत्कार. जिंदगीभर कभी भी आपको डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेहत का साथी कही जाने वाले ये सेब की चाय अनेक रोगों से आपको बचाए रखती है. ये चाय स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ साथ बहुत स्वादिष्ट भी होती है, इसका नियमित सेवन गठिया रोग, प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर को दूर करता है. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, इम्युनिटी बढाता है और शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाकर आपको चुस्त व एक्टिव भी बनाये रखता है. तो आप भी आज से ही सेब की चाय का सेवन आरंभ कर दें. लेकिन गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलायें इसका सेवन ना करें और अगर आप किसी रोग की एंटीबायोटिक दवाएं खा रहे है तो आप पहले अपने चिकित्सक से सलाह कर लें.

#2
दुसरा प्रयोग : आकर्षक और खुबसूरत चेहरे के लिए सेब
सेब सिर्फ शरीर को स्वस्थ ही नहीं बनाता बल्कि सेब आपके चेहरे को खुबसूरत और आकर्षक भी बनाता है. तो आप 1 चम्मच सेब का रस निकाल लें फिर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर 1 मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय आप सप्ताह में 3 बार अपनाएँ. जल्द ही आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और आप सदा युवा बने रहोगे.  CLICK HERE TO KNOW सेब से रहें हमेशा स्वस्थ ... 
एक कप चाय सेब की..! कर देगी छुट्टी डॉक्टर की
एक कप चाय सेब की..! कर देगी छुट्टी डॉक्टर की

#3
तीसरा प्रयोग : एनीमिया भगायें हड्डियाँ मजबूत बनाये
सेब आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और आयरन शरीर में खून की कमी को नहीं होने देता तो आप 1 सेब को काट लें और उसपर थोडा सा काली मिर्च पाउडर व सेंधा नमक बुरक लें. अब आप सेब को खाएं. सेब खाने के बाद आप 1 ग्लास दूध भी पियें. जल्द ही आप अपनी हड्डियों में नयी जान और चेहरे पर लालिमा को महसूस करोगे.

अन्य प्रयोग :
-    अकसर लोग सेब के छिलके उतारकर उसका सेवन करते है लेकिन सेब के छिलकों में भी बहुत पौषक तत्व होते है जो सांस व फेफड़ों की समस्या को दूर करते है, दिमाग की शक्ति को बढाते है, मधुमेह व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते है, आँखों को स्वस्थ रखते है, पित्त की थैली की पथरी को निकालते है, वजन कम करते है और दांतों को सड़ने से बचाते है तो सेब को सदा उसके छिलकों के साथ ही खाएं.

-    आजकल लोग देर रात तक कंप्यूटर में काम पर लगे रहते है जिसके कारण उनकी नींद उड़ जाती है और वे अनिद्रा के शिकार हो जाते है. ऐसे लोगों को 1 सेब को काटना है और 1 गिलास पानी में उबालना है. इस ड्रिंक में ठंडा होने और जो सेब इसमें उबाला था उसे इसी पानी में मसल लें. अब ड्रिंक को छाने और अपने स्वाद के अनुसार हल्का सा नमक मिलाकर पियें. ये ड्रिंक दिमाग को रिलैक्स महसूस कराती है जिससे आपको अच्छी नींद मिलती है.

दोस्तों, आपने भी सूना होगा कि रोजाना 1 सेब का सेवन डॉक्टर्स को दूर रखता है. लेकिन अधिकाँश लोगों ने इसे सिर्फ सूना है इसको अपनाया नहीं है क्योकि वे सेब के गुणों और इसके हैरान कर देने वाले फायदों से अनजान है. दरअसल सेब एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पाए जाने वाली पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइडस हृदय को स्वस्थ रखते है. तो अगर आप रोजाना 1 सेब खाएं तो आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर की कभी कमी नहीं होती. तो आप भी आज से ही 1 सेब को अपने आहार में शामिल कर लें. आप सेब को विडियो में बताये तरीकों के अनुसार अपनाकर भी प्रयोग कर सकते हो और खुद को रोगों से दूर रख सकते हो.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT