इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Rataundhi Raat Ko Na Dikhne ke Ghrelu Upchar | रतौंधी रात को ना दिखने के घरेलू उपचार | Home Remedies for Night Blindness

रतौंधी रात को ना दिखने के घरेलू उपचार
दोस्तों आज हम आपको रतौंधी जैसे भयंकर रोग से मुक्ति के 4 घरेलू उपायों की सम्पूर्ण जानकारी देंगे.

पहले नुस्खे में हम मिश्री, जीरा और गाय के घी से एक नुस्खा तैयार करेंगे, जो आँखों के सफ़ेद पानी और धब्बों को दूर कर रतौंधी से मुक्त करता है.

जबकि दुसरे उपाय में हम लहसुन और शहद का प्रयोग करेंगे जो आँखों के इन्फेक्शन को दूर कर आँखों के लेंस की रक्षा करता है.  

तीसरे प्रयोग में हम आपको बताएँगे कि किस तरह धनिये का रस रतौंधी से निजात दिलाने और आँखों की हर समस्या को दूर करने में सहायक होता है.

वहीँ चौथे उपाय में हम सूखे धनिये का प्रयोग कर आँखों की सुजन, जलन को दूर करने के बारे में जानेंगे.

रतौंधी के घरेलू उपचार :
#1
पहला उपाय :
रतौंधी के उपचार के लिए आप 2 ग्राम मिश्री और 2 ग्राम भुना हुआ जीरा लें और उसको 5 ग्राम गाय के देशी घी में मिलाएं. इस मिश्रण को आप रोजाना दिन में 2 बार लें. इस मिश्रण को लेने के साथ साथ आप छाछ का सेवन भी अवश्य करें. धीरे धीरे आँखों से सफेद पानी का आना व रतौंधी के धब्बे साफ़ होने लगेंगे और जैसे जैसे ये धब्बे साफ़ होंगे वैसे वैसे आप रतौंधी से मुक्त होते जाओगे.  CLICK HERE TO KNOW आँखों की क्षमता कम होने पर प्राकृतिक उपचार ...  
रतौंधी रात को ना दिखने के घरेलू उपचार
रतौंधी रात को ना दिखने के घरेलू उपचार

#2
दुसरा उपाय :
रतौंधी का सीधा और सबसे अधिक प्रभाव आँखों के लेंस पर होता है, तो अपने नेत्रों के लेंस को स्वच्छ बनाये रखने के लिए आप 2 लहसुन की कली पीस लें और उसमें थोडा सा शहद मिलाएं. इस मिश्रण का सेवन आपको दिन में सिर्फ 1 ही बार करना है. जहाँ लहसुन आँखों के लेंस को स्वच्छ बनाये रखता है वहीँ शहद के एंटी बैक्टीरियल तत्व आँखों को काले धब्बों और इन्फेक्शन से सुरक्षा प्रदान करते है. इस उपाय को अपनाने के साथ साथ आप आँखों में शहद को काजल की तरह भी लगा सकते हो, ये रतौंधी और मोतियाबिंद दोनों रोगों के लिए उत्तम उपाय माना जाता है.

#3
तीसरा उपाय :
आप 1 मुट्ठी हरा धनिया लें और उसको पीस लें अब इसे 1 कपडें में डालें और इसका रस निकाल लें, इस रस की 2-2 बूंदों को आप अपनी आँखों में डालें. जल्द ही आपको रतौंधी से मुक्ति मिल जायेगी, लेकिन ध्यान रहे कि आप रोजाना ताजे धनिये का ही रस निकालकर आँखों में डालें. आप धनिये के स्थान पर बथुआ भी इस्तेमाल कर सकते हो.

#4
चौथा उपाय :
रतौंधी में आँखों के आसपास काफी सुजन व जलन होने लगती है, जो इस रोग को और भी अधिक खतरनाक बना देता है. इसके उपचार के लिए आप सूखे धनिये का प्रयोग कर सकते हो, तो आप 10 ग्राम सुखा धनिया लें और उसे 1½ गिलास पानी में उबालें जब पानी 1 ग्लास के करीब रह जाए तो आप इसे छान लें और गुनगुना होने दें. अब इस पानी से अपनी आँखों को धोएं. आपको तुरंत सुजन व दर्द में राहत महसूस होगी.

अन्य उपाय :
-    इलायची को भी आँखों के लिए बहुत लाभदायी माना जाता है तो आप रात को सोने से पहले 2 इलायची को 1 गिलास दूध में उबाल लें और उसको गुनगुना होने पर पियें. ये उपाय आँखों की शक्ति को बढाता है जिससे आँखों के रोग आपसे दूर रहते है.

-    रतौंधी से परेशान लोग थोडा सा गुलाब जल लें और उसमें 1 चम्मच खीरे का रस व 1 चम्मच ही अनार का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण की 1-1 बूंद आँखों में डालें, जल्द ही आराम मिलेगा.

-    इनके अलावा सफ़ेद प्याज का रस, देशी गाय का मूत्र और दूब घास का रस भी रतौंधी से मुक्ति पाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

रतौंधी के कारण :
-    शरीर में विटामिन ई की कमी
-    धुप में अधिक काम करना
-    कोर्निया का सुख जाना
-    कंप्यूटर या मोबाइल का लगातार प्रयोग
-    प्रदुषण और
-    आँखों की देखभाल ना करना
Rataundhi Raat Ko Na Dikhne ke Ghrelu Upchar
Rataundhi Raat Ko Na Dikhne ke Ghrelu Upchar

रतौंधी के लक्षण :
-    रात के समय धुंधला दिखाई देना
-    पलकों पर सुजन व फुंसी
-    भौंहों का कडा होना
-    आँखों के आसपास काले पीले धब्बे और
-    आँखों में सफ़ेद पानी आना इत्यादि

दोस्तों आँखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है किन्तु वातावरण में बढ़ते प्रदुषण और बदलते रहन सहन के कारण आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है जिसके कारण आँखों के अनेक रोग पनप रहे है और उन्ही में से एक है रतौंधी. रतौंधी आँखों का एक ऐसा रोग है जिसमें पीड़ित को सूरज ढलते ही सब कुछ धुंधला दिखाई देने लगता है. उसकी आँखों के आसपास काले पीले धब्बे होने लगते है और ये धब्बे ही पीड़ित की दृष्टि को हानि पहुंचाते है जिससे उन्हें देखने में असुविधा होती है. अगर इस रोग का समय पर इलाज ना किया जाए तो ये रोग आपकी आँखों की दृष्टि को हमेशा के लिए भी छीन सकता है. इसलिए समय रहते ही आप विडियो में बताये उपायों को अपनाएँ और इस रोग को दूर भगाएं.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT