इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ye Khana To Raat Ko Bhulkar Bhi Na Len | ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें | Never Eat These Foods at Night

ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें
फ्रेंड्स, अकसर हम रात के समय सोने से पहले कुछ ऐसी चीजें खा लेते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होते है, यही नहीं ये खाद्य पदार्थ आपकी नींद को भी खराब करते है जिससे आप रात रात भर जागे रहते हो और आपका शरीर रोगों का घर बन जाता है. तो आइयें जानते वे कौन कौन से फ़ूड है जिन्हें आप रात को सोने से पहले बिलकुल भी ना खाएं. 

रात को ना खाएं ये फ़ूड :
·         कॉफ़ी : कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जो सीधा दिमाग पर अपना असर छोड़ता है जिससे नींद गायब हो जाती है इसीलिए कॉफ़ी को वे लोग अधिक पीते है जिन्हें घंटों लगातार काम करना होता है. तो अगर आप रात को सोने के समय कॉफ़ी पीते हो तो ये आपको सोने नहीं देती और आप सारी रात बिस्तर पर करवटें बदलते रह जाते हो. ऐसा लगातार होने से आपको अनिद्रा रोग भी हो सकता है.  CLICK HERE TO KNOW भारतीय भोजन में संस्कार का महत्व ... 
ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें
ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें

·
         टमाटर सॉस : टमाटर की चटनी खाने से पेट में एक एसिड बनता है जो पाचन क्रिया को धीमा करता है. वैसे भी रात के समय खाना पचना मुश्किल होता है ऊपर से ये एसिड. तो रात के समय टमाटर की चटनी कभी भी ना खाएं.

·         चावल और मीट : चावल की प्रकृति ठंडी होती है और अगर चावल को रात के समय खाया जाए तो इससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है. अस्थमा और डायबिटीज के रोगियों के लिए तो रात के समय चावल खाना जहर के समान होता है. वहीँ मीट प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन इसे पचाने में बहुत समय लगता है. साथ ही मीट शरीर को गर्म करके एनर्जी भी भर देता है. तो अगर आप रात को मीट खाते हो तो ना तो आप उसे पचा पाते हो और ना ही वो आपको सोने ही देता है. इसलिए रात के समय मीट भी ना खाएं. 

·         फल : जी हाँ फल, दरअसल फलों में नेचुरल शुगर होता है जिसको पचाने में समय लगता है और अगर आप रात को फल खाते ही बिस्तर पर लेट जाते हो तो ये फल पाचन तंत्र पर दबाव डालेंगे और उसे खराब भी कर सकते है, इसलिए रात को फल ना खायें.  

·         जंक फ़ूड : तले भुने जंक फूड्स में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है, साथ ही ये फ़ूड हैवी भी अधिक होते है जिनको खाने के बाद आपको पेट भारी लगने लगता है, आपके पेट में गैस बन जाती है, पेट में जलन होने लगती है, एसिडिटी हो जाती है और आपका जी मचलने लगता है, साथ ही ये फ़ूड पाचन तंत्र को खराब भी करते है. जिसके कारण आप रात भर नहीं सो पाते तो रात के समय जंक फ़ूड से दूर रहें.

·         शराब व सोडा : अनेक लोगों का मानना है कि शराब पीने से नींद बहुत अच्छी आती है लेकिन ये गलत है क्योकि शराब नींद आने के नेचुरल प्रोसेस पर नेगेटिव असर डालता है. यही नहीं शराब पीकर सोने वाले लोग अगले दिन भी खुद में नयी ताजगी और ऊर्जा का अनुभव नहीं कर पाते. दरअसल शराब पीने से व्यक्ति अपना होश खो देता है और उनका दिमाग रियेक्ट बंद कर देता है जिसके कारण वे बिस्तर पर पड़ जाते है और सब उसे नींद समझ लेते है.
Ye Khana To Raat Ko Bhulkar Bhi Na Len
Ye Khana To Raat Ko Bhulkar Bhi Na Len

·
         अजवायन : अजवायन की तासीर गर्म होती है और रात के समय इसे खाने से बार बार पेशाब जाना पड़ेगा, साथ ही आपको प्यास भी बहुत लगेगी. मतलब अगर आप अजवायन खाते हो तो आपको रात भर बाथरूम में बैठा रहना पड़ेगा और शरीर थकान का शिकार हो जाएगा.

·         नारियल पानी : नारियल पानी में पोटैशियम और सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसे पचाने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज का करना बहुत आवश्यक है और रात के समय आप ज्यादा एक्सरसाइज नहीं कर पाते जिसके कारण नारियल पानी को हजम करना मुश्किल हो जाता है और आपका पेट फूलने लगता है और आपको नींद नहीं आ पाती.

इन सब चीजों के अलावा आप कोई भी बीन्स, मसालेदार खाना, तरबूज, माँसाहार, खीरा, मूंगफली, पास्ता, नुडल्स, चिप्स, टॉफ़ी, कैंडी, ब्रेड, कॉर्न्स, पिज्जा, आइसक्रीम और डार्क चॉकलेट भी रात के समय ना खाएं. सोने से पहले इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. तो आप इनसे रात के समय जितना दूर रहे उतना ही बेहतर होगा. दोस्तों किसी भी रोग से निजात पाने के लिए आप आयुर्वेद को ही अपनाएँ क्योकि आयुर्वेद अपनाएँ मतलब स्वास्थ्य अपनाएँ. आयुर्वेद ही एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है जो रोगों को जड़ से खत्म करती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT