इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bharpur Yauvan ka Raaj Lahsun aur Uska Gajab Prayog | भरपूर यौवन का राज ...! लहसुन और उसका गजब प्रयोग | Secret of Full Youth and Amazing Uses of Garlic

भरपूर यौवन का राज ...! लहसुन और उसका गजब प्रयोग
दोस्तों आज हम आपको 5 ऐसे गजब के प्रयोगों के बारे में बताएँगे जो देंगे आपको भरपूर यौवन का खजाना

पहले नुस्खे में हम जानेंगे कि किस तरह नीम्बू और लहसुन का मिश्रण शरीर में जोश ताकत भरकर भरपूर यौवन का खजाना प्रदान करता है.

उसके बाद दुसरे प्रयोग में हम अपनीयौनशक्ति को बढाने और वैवाहित जीवन में खुशियाँ लाने के लिए लहुसन को गाय के घी में भुनकर प्रयोग करेंगे.

जबकि तीसरे उपाय में हम आपको बताएँगे कि आप कैसे लहसुन और शहद का प्रयोग कर इसके बेमिसाल फायदों को पा सकते हो.

चौथे प्रयोग में हम लहसुन की ड्रिंक तैयार करेंगे और जानेंगे कि इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट पीने से कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते है.

वहीँ पाँचवे उपाय में हम आपको दिखाएँगे कि आप एड्स जैसे रोग से मुक्ति पाने के लिए कैसे लहसुन का प्रयोग कर सकते हो.

#1
पहला प्रयोग : भरपूर यौवन का राज
पहले प्रयोग में आप 250 ग्राम लहुसन लें और उन्हें छीलकर बारीक़ पीस लें. अब 25 नीम्बू का रस निकाल लें. इसके बाद एक कांच की शीशी लें उसमें पहले नीम्बू के रस और फिर लहसुन को डाल लें. दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला दें और 24 घंटे के लिए छोड़ दें. इस तरह आपका लहसुन का कायाकल्प अमृत तैयार हो जाता है. इस अमृत की 1 चम्मच की मात्रा को रोजाना 1 कप गुनगुने पानी में मिलाएं और पी जाएँ. ये उपाय आप 15 दिनों तक अपनाएँ, आप अपने शरीर में एक नया जीवन, जोश व ताकत महसूस करोगे और आप एक भरपूर जीवन जी पाओगे.

#2
दुसरा प्रयोग : यौनशक्ति बढ़ाये
आपके वैवाहित जीवन में खुशियाँ बढाने के लिए भी लहसुन का सेवन मददगार होता है. इसके लिए आपको लहसुन की 50 ग्राम कलियों को पीस लेना है और उन्हें 25 ग्राम गाय के देशी घी में हलकी आंच पर भूनना है. जब ये भुना हुआ लहुसन ठंडा हो जाए तो आप इसमें 50 ग्राम शहद और मिलाएं. इस मिश्रण का सेवन 1 चम्मच की मात्रा में रोजाना सुबह व शाम करें. ये उपाय आपकीयौन शक्ति को बढाता है और आप अपने पार्टनर को संतुष्ट कर पाते हो. यही नही इस उपाय का नियमित सेवन हस्तमैथुन के विकारों को भी दूर करता है. CLICK HERE TO KNOW अमृत से उपजे लहसुन प्याज से क्यों करते है लोग परहेज ... 
भरपूर यौवन का राज ...! लहसुन और उसका गजब प्रयोग
भरपूर यौवन का राज ...! लहसुन और उसका गजब प्रयोग

लहसुन के
 कुछ और गजब के प्रयोग :
#3
तीसरा प्रयोग: लहसुन + शहद
लहसुन और शहद दोनों ही आयुर्वेद की सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाली औषधियाँ और गुणों के खजाने है और जब इन दोनों को मिलाकर खाया जाता है तो ये स्वास्थ्य के लिए बेमिसाल साबित होते है. लहुसन और शहद को आप कई तरह से खा सकते हो लेकिन सबसे बेहतर है कि आप लहसुन की 1 कली को पीस लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे धमनियों में जमी वसा दूर होती है और दिल तंदुरुस्त रहता है, सर्दी जुखाम साइनस का खात्मा होता है, इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है, शरीर के विषैले पदार्थ दूर होते है और हर तरह का फंगल इन्फेक्शन से मुक्ति मिलती है.

#4
चौथा प्रयोग: खाली पेट लहसुन
लहसुन की मात्र 1 कली शरीर को अनेक रोगों से बचा सकती है और लहसुन की इस 1 कलि को खाने का सबसे बेहतर समय प्रातःकाल खाली पेट होता है. तो आप 1 गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें लहसुन की 1 कलि को पीसकर एक ड्रिंक तैयार कर लें. ये ड्रिंक रोजाना खाली पेट पियें. इसका नियमित सेवन रक्त संचार, रक्त दाब और रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है, पाचन संबंधी हर रोग को दूर करता है, शरीर के कोलेस्ट्रॉल को दूर करती है और भूख को बढ़ाती है. इसके अलावा भी इस ड्रिंक के अनेक फायदे होते है जो आपको इस ड्रिक को लेने के बाद खुद ब खुद दिख जायेंगे, तो इसका सेवन आज से ही आरंभ कर दें.

#5
पाँचवा प्रयोग : एड्स के रोगियों के लिए
एड्स के रोग से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद होता है. इन लोगों को 25 ग्राम लहसुन को पिसना है और उसमें अपने स्वाद के अनुसार सेंधा नमक मिलाना है. अब इस मिश्रण को 1 गिलास पानी में उबालें. जब पानी उबल जाए तो इसे छान लें इस ड्रिंक को 2 ग्लास छाछ में मिलाएं और दिन में 3 बार 1-1 गिलास की मात्रा में लें. ये उपाय रोगों से लड़ने की शक्ति को बढाता है और एड्स से लड़ता है.

अन्य प्रयोग :
-    कैंसर के रोग में लहसुन का प्रयोग करने के लिए आप 25 ग्राम लहसून का रस निकाल लें और उसको 1 कप पानी और 2 कप छाछ के मिश्रण में मिलाकर पियें. आप इस ड्रिंक में काला नमक, काली मिर्च, अजवायन व जीरा भी डाल सकते हो.

-    दमे से परेशान लोगों को तीन कली लहसुन की लेनी है और उन्हें टुकड़े टुकड़े करके पानी के साथ सुबह सुबह लेना है. ये प्रयोग फेफड़ों की गंदगी को बाहर निकालता है और इसका नियमित प्रयोग दमा के रोग को भी दूर करता है.

-    गैस से परेशान लोग 3 कली लहुसन और 5 मनक्का लें और उन्हें चबाएं. इन्हें चबाने के बाद 1 गिलास पानी पियें. ये उपाय तुरंत गैस को दूर करता है.

दोस्तों, लहसुन आयुर्वेद की एक अहम् औषधि है जिसका प्रयोग लगभग हर रोग से निजात पाने के लिए किया जाता है. ये प्याज की ही एक प्रजाति है और माना जाता है कि प्याज व लहसुन की उत्पत्ति अमृत की बूंदों से हुई थी, इसी कारण इनमे असंख्य जीवनदायी गुण भी होते है. लहसुन में 6.3% प्रोटीन, 0.1% वसा, 21% कार्बोज, 1% खनिज, 0.3% चुना, 1.3 मिलीग्राम लौह, सल्फर, विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे पौषक तत्व निहित होते है. इसमें एलीसिन व अनेक एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी वायरल तत्व भी होते है, लहसुन के इन सभी गुणों को पाने के लिए आप आज से ही लहसुन का सेवन आरंभ कर दें.

भरपूर यौवन के लिए लहसुन के अन्य गजब के प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT