इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kali Gardan ko Den Chehre ke Samaan Rangat or Nikhar | काली गर्दन को दें चेहरे के समान रंगत और निखार | Glow Your Dark Neck Like Face

काली गर्दन को दें चेहरे के समान रंगत और निखार
दोस्तों आज हम आपको 4 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जो आपकी काली गर्दन को साफ़ करके उसे चेहरे के सामान रंगत व निखार प्रदान करते है और आकर्षक बनाते है.

पहले नुस्खे में हम नीम्बू और गुलाबजल से एक पैक तैयार करेंगे जो एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करके गर्दन के कालेपन को दूर करता है.

जबकि दुसरे उपाय में हम जानेंगे कि किस तरह कच्चा दूध गर्दन को आकर्षक साफ़ और निखरी हुई बनाता है.

साफ़ और निखरी हुई गर्दन पाने के तीसरे प्रयोग में हम टमाटर और नीम्बू के रस का प्रयोग करेंगे.  

वहीँ चौथे उपाय में हम बेकिंग सोडा से एक मिश्रण तैयार करेंगे जो त्वचा को एक्स्फोलिएट करता है और काली धारियों को हटाता है.

काली गर्दन को चमकाने वाले घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
नीम्बू विटामिन सी का प्रचुर स्त्रोत होता है जो त्वचा के रंग को साफ़ करने में मदद करता है. साथ ही नीम्बू में सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है जो प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. इसलिए आप गर्दन को चमकाने के लिए नीम्बू का प्रयोग कर सकते हो. इसका प्रयोग करने के लिए आपको 2 चम्मच नीम्बू के रस में 2 चम्मच ही गुलाबजल मिलाकर एक पैक तैयार करना है. इसे आप अपनी गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट के बाद नहाने के लिए जाएँ. नहाते वक़्त आप हल्के हाथों से इस पैक को रगड़कर उतार दें. ये उपाय गर्दन की स्किन में नयी रंगत लाता है, यही नहीं ये उपाय आपकी गर्दन पर ऐज लाइन्स तक नहीं पड़ने देता.

#2
दूसरा उपाय :
काली त्वचा को साफ़ करने में कच्चा दूध भी काफी मददगार होता है. तो दूध को इस्तेमाल करने के लिए आप ½ कप दूध लें और उसमें 1 चम्मच गुलाबजल व 1 चम्मच ही शहद मिला लें. अब आप रुई का एक टुकडा लें और उसे इस मिश्रण में डुबोकर अपनी गर्दन पर लगाएं. कुछ देर बाद आप पाओगे कि दूध का रंग काला होता जा रहा है और आपकी गर्दन का रंग साफ़. ऐसा इसलिए होगा क्योकि ये मिश्रण गर्दन के कालेपन को सोख लेता है. इस प्रयोग को आप रोजाना कर सकते हो लेकिन सप्ताह में कम से कम 3 बार तो इस उपाय को अवश्य करें. जल्द ही आपकी गर्दन का सारा कालापन दूर हो जाएगा और वो भी आपके चेहरे के समान आकर्षक हो जायेगी.

#3
तीसरा उपाय :
लगातार धुप में काम करने के कारण त्वचा पर एक काली परत जम जाती है जिसे प्राकृतिक रूप साफ़ करने के लिए आप टमाटर का प्रयोग करें. तो आप ½ टमाटर लें और उसको कद्दूकस कर लें. अब इसमें ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को आप अपनी गर्दन पर रुई की मदद से लगाकर रगड़ें. 20 मिनट के बाद आप इसे सादे साफ़ पानी से साफ़ कर लें. जल्द ही आप पाओगे कि आपकी गर्दन का कालापन दूर हो रहा है.  CLICK HERE TO KNOW घर पर बनायें हर्बल फेसपैक ... 
काली गर्दन को दें चेहरे के समान रंगत और निखार
काली गर्दन को दें चेहरे के समान रंगत और निखार

#4
चौथा उपाय :
त्वचा के हाइपर पिगमेंटेशन को साफ़ करने के लिए आप प्राकृतिक स्क्रब का भी प्रयोग कर सकते हो और इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडे का प्रयोग करना है. तो आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोडा सा गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. ये उपाय स्किन को एक्स्फोलिएट करता है और काली धारियों को हटाता है.

अन्य उपाय :
-    ना सिर्फ गर्दन बल्कि शरीर के जिस हिस्से पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते है वहां त्वचा काली पड़ने लगती है. तो इन डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए आप 3-4 चम्मच ओटस को पीस लें, फिर इसमें 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इसे भी आपको 20 मिनट तक गर्दन पर लगायें रखना है और फिर ठन्डे पानी से साफ़ कर लेना है.

-    अपनी गर्दन की काली त्वचा को चमकाने के लिए आप ½ केले को मसल लें और उसमें 2 चमच जैतून का तेल मिलाएं अब इसे गले व गर्दन के हिस्सों पर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप गर्दन को ठन्डे पानी से साफ़ करना है. ये उपाय सप्ताह में 2 बार अपनाएँ.

-    आलू भी गर्दन के कालेपन को दूर कर प्राकृतिक निखार लाता है, दरअसल आलू में केटाकोलिस नाम का एक एंजाइम होता है जो त्वचा को निखारता है तो आप आलू की एक स्लाइस लें और उसे गर्दन पर रगड़ें.

दोस्तों, हममे में अधिकतर दिन में सिर्फ एक ही बार नहाते वक़्त अपनी गर्दन की सफाई करते है उसके अलावा पूरा दिन गर्दन को अनदेखा किया जाता है जिसके कारण गर्दन काली पड़ जाती है. ऐसे में आपका चमकता हुआ चेहरा भी फीका लगने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि गर्दन की त्वचा सॉफ्ट होती है जिसके कारण प्रदुषण और धुप का असर गर्दन पर जल्दी दिखने लगता है और बार बार फेसवाश के साथ साथ नैक वाश करना संभव भी नहीं होता इसलिए भी गर्दन का कालापन बढ़ने लगता है. ऐसे में आप विडियो में बताये घरेलू उपायों को अपनाएँ और अपनी गर्दन को भी चेहरे के समान रंगत और निखार प्रदान करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT