इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chhipe Hai Kai Gajab ke Healthy Raj Rye mein Bhi | छिपे है कई गज़ब के हैल्दी राज राई में भी | Hidden Healthy Benefits of Rye

छिपे है कई गज़ब के हैल्दी राज ...! राई में भी
दोस्तों आज हम राई के छोटे छोटे दानों के 4 ऐसे बड़े फायदों के बारे में बताने वाले है जो दिखाते है कि राई में भी अनेक सेहत के राज छिपे है.

पहले उपाय में हम बताएँगे कि किस तरह राई और शहद जीभ पर जमी सफ़ेद परत को साफ़ करने, बुखार दूर करने और भूख को बढाने में मदद करता है.

जबकि दुसरे प्रयोग में हम जानेंगे कि कुष्ट रोग से छुटकारा पाने के लिए राई का प्रयोग कैसे करना है.

तीसरे नुस्खे में हम राई, सेंधा नमक और मिश्री से एक मिश्रण तैयार करेंगे, जो फेफड़ों से कफ हटाकर फेफड़ों की सफाई करता है और श्वास संबंधी हर रोग से मुक्ति दिलाता है.

चौथे उपाय में हम आपको दिखाएँगे कि किस तरह आप राई का प्रयोग करके बालों के डैंड्रफ और बालों की सफेदी को दूर कर अपने बालों को मजबूत व घना बना सकते हो.

राई में छुपे सेहत के राज :
#1
पहला प्रयोग :
अकसर जब हम बीमार हो जाते है तो जीभ पर एक सफ़ेद रंग की परत सी जमनी शुरू हो जाती है, साथ ही भूख प्यास भी कम होने लगती है और बुखार तेज हो जाता है. ऐसे में आपको 4 चम्मच राई का पाउडर लेना है और उसमें शहद मिलाकर उसको खाना है. ये उपाय आपकी तुरंत बुखार को कम करता है, जीभ पर जमी उस सफ़ेद परत को साफ़ करता है और भूख भी बढाता है.

#2
दुसरा उपाय :
कुष्ट रोग से छुटकारा पाने के लिए भी आप राई का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक नुस्खा तैयार करना है. जिसके अनुसार आप 1 भाग राई का पाउडर लें और उसमें 4 भाग गाय का घी मिलाएं. अब इस पेस्ट से प्रभावित अंगों पर मसाज करें, आप इस प्रयोग को कुछ दिनों तक लगातार अपनाएँ आपका रोग धीरे धीरे ठीक होने लगेगा.  CLICK HERE TO KNOW घर का वैध अजवायन ... 
छिपे है कई गज़ब के हैल्दी राज ...! राई में भी
छिपे है कई गज़ब के हैल्दी राज ...! राई में भी

#3
तीसरा प्रयोग :
अगर आपकी छाती में या गले में कफ जमा हुआ है तो आप ¼ चम्मच पीसी हुई राई लें और उसमें चुटकी भर सेंधा नमक और थोड़ी सी मिश्री मिलाकर एक मिश्रण बनायें. इस मिश्रण की आप पानी के साथ फांकी मारे. ये उपाय दिन में 2 बार अपनाएँ जल्द ही कफ पतला होकर बाहर निकल जाएगा.

#4
चौथा प्रयोग :
वे व्यक्ति जो बालों के झड़ने, बालों में डैंड्रफ या बालों के सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है उन्हें 2 चम्मच राई को 1 गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर छोड़ देना है. अगले दिन सुबह आप इस पानी को राई के साथ ही उबाल लें और पानी के ठंडा होने पर इससे अपने बालों को साफ़ करें. इस उपाय का सेवन बालों और स्कैल्प से जुडी हर समस्या को दूर करता है, बालों को सफ़ेद होने से बचाता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है.

अन्य प्रयोग :
-    लगभग हर घर में लोग जोड़ों के दर्द व अकडन से परेशान रहते है. इन लोगों को राई को पीसकर पाउडर तैयार करना है और उसमें थोड़ा सा कपूर व पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट से जोड़ों की मालिश करें, जल्द ही आपके जोड़ों का दर्द दूर होगा.

-    धुम्रपान करने वाले लोगों के होंठ काले पड़ जाते है, इन लोगों को समान मात्रा में अकरकरा और राई का पाउडर मिलाकर एक पाउडर तैयार करना है और उसकी ½ चम्मच की मात्रा में गुलाबजल मिलाकर होंठों पर दिन में 2-3 बार लगाना है. जल्द ही ये उपाय होंठों का कालापन दूर कर उन्हें फिर से पहले जैसी रंगत प्रदान करता है.

-    माइग्रेन से परेशान रोगियों के लिए भी राई बहुत कारगर दवा है. उन्हें राई को बारीक पिसना है और फिर पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को आप अपने माथे पर लगायें तुरंत आधासीसी के दर्द में आराम मिलेगा.  

दोस्तों आपने भी ये कहावत सुनी होगी की राई का पहाड़ मत बनाओ, लेकिन आज कि विडियो में हमने आपको बताया कि राई में भी कुछ ऐसे रासायन व तत्व छिपे होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है. सरसों की प्रजाति राई को अधिकतर सिर्फ मसाले के रूप में या अचार डालते वक़्त ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब आप बताये अनुसार राई का प्रयोग कर उसके स्वास्थ्य फायदों का भी लाभ उठा सकते हो.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT