इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kewal 3 Minute mein Peele Maile or Gande Danton mein Safedi Laye or Moti sa Chamkayen | केवल 3 मिनट में पीले मैले और गंदे दांतों में सफ़ेदी लाये और मोती सा चमकाएं | Just In 3 Minutes Teeth Whitening at Home Naturally

केवल 3 मिनट में ...! पीले मैले और गंदे दांतों में सफ़ेदी लाये और मोती सा चमकाएं
दोस्तों आज हम आपको आपके पीले मैले और गंदे हुए दाँतों को प्राकृतिक रूप से मोतियों जैसा सफ़ेद चमकाने के 4 गजब के उपायों के बारे में आपको बताएँगे.

पहले उपाय में हम बेकिंग सोडा और नीम्बू के रस से एक टूथपेस्ट तैयार करेंगे जो देखते ही देखते मात्र 3 मिनट में आपके दांतों के पीलेपन को दूर कर उन्हें चमकाता है.  

जबकि दुसरे प्रयोग हम आपको दिखाएँगे कि आप कैसे लौंग और नमक से एक ऐसे मंजन को तैयार कर सकते हो जो ना सिर्फ दांतों के पीलेपन बल्कि दांतों के दर्द, कीड़े, सेंसटिविटी, इन्फेक्शन और सुजन को भी दूर करता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम सेब के सिरके का प्रयोग कर दांतों को प्राकृतिक रूप से चमकाने और उन्हें मजबूत करने के बारे में आपको बताएँगे.  

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम नीम्बू के रस से एक मिश्रण तैयार करेंगे जो दांतों को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने और मुहँ की दुर्गन्ध को दूर करने में सहायक होता है.

पीले मैले गंदे दांतों को मोती सा चमकाने के घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
बेकिंग सोडा और नीम्बू दोनों ही दांतों के पीलेपन को हटाने के लिए सबसे अच्छे इंग्रिडीयेंट माने जाते है क्योकि ये प्लाक को हटाकर दांतों को पोलिश करते है और यही दांतों को मोतियों सा चमकाता है. तो इनका इस्तेमाल करने के लिए आप ½ चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ी सी टूथपेस्ट मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच नीम्बू का रस और मिला लें. इस तरह आपका एक पेस्ट तैयार हो जाता है, इस पेस्ट को अपनी ब्रश पर टूथपेस्ट की तरह लगाएं और फिर अपने दांतों को ब्रश करें. ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा का अधिक इस्तेमाल भी दांतों को लिए हानिकारक होता है तो इस उपाय को आप सप्ताह में सिर्फ 2 ही बार अपनाएँ.

#2
दुसरा उपाय :
आप ½ चम्मच नमक और 4 लौंग लें. अब इन दोनों को आप अच्छी तरह से बारीक पीसकर एक मंजन तैयार करें. अब इस मंजन की ½ चम्मच लें और उसमें जरा सा सरसों का शुद्ध तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट से भी आपको अपने दांतों की हल्की हल्की मसाज करनी है. ये पेस्ट आपके दांतों में लार बनाएगा जिसे आप बाहर निकालते रहें. 2-3 मिनट के बाद आप गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. ये प्रयोग ना सिर्फ दाँतों के पीलेपन को हटाता है बल्कि दांतों के दर्द, सेंसिटिविटी, कीड़े और मसूड़ों की सुजन को भी दूर करता है. तो आप इस उपाय को जरुर अपनाएँ.  CLICK HERE TO KNOW मोती जैसे दांत चाहियें तो घर पर बनायें यह टूथपेस्ट ... 
Kewal 3 Minute mein Peele Maile or Gande Danton mein Safedi Laye or Moti sa Chamkayen
Kewal 3 Minute mein Peele Maile or Gande Danton mein Safedi Laye or Moti sa Chamkayen

#3
तीसरा उपाय :
सेब के सिरके में भी कुछ ऐसे पदार्थ होते है जो दांतों की चमक को लौटाने में मदद करते है. तो आप 5 चम्मच पानी लें और उसमें ½ चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. अब अपना टूथब्रश लें और इस मिश्रण में डुबोकर दांतों पर रगड़ें. 4-5 मिनट तक ऐसा ही करें. ये उपाय दांतों के दाग और पीलेपन को दूर करने बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है.

#4
चौथा उपाय :
खाना खाने के बाद कुल्ला या टूथपेस्ट ना करना भी दांतों के पीलेपन और दांतों के रोगों को बुलावा देता है. इससे बचने के लिए आप 3 चम्मच नीम्बू के रस में 3 चम्मच ही पानी मिलाएं और खाना खाने के बाद इस मिश्रण से कुल्ला करें. ऐसा रोज करने से दांतों और मसूड़ों को मजबूती मिलती है, इन्फेक्शन का ख़तरा कम होता है, दांतों का पीलापन दूर होता है और साँसों की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिलता है. 

अन्य उपाय :
-    कोयला दिखने में तो काला होता है लेकिन दांतों को चमकाने के लिए इसे भी सदियों से प्रयोग किया जा रहा है. तो आप भी थोड़े से कोयले को पीस लें और उससे मंजन करें. कोयले के कण दांतों को पीलेपन को साफ़ करते है और आपके दांतों की चमक को लौटाते है.

-    तुलसी में दांतों के पीलेपन को दूर करने की एक अदभुत क्षमता होती है, यही नहीं तुलसी दांतों के बाकी रोगों को भी दूर करती है. तो आप कुछ तुलसी के पत्तों को सुखा लें और फिर उसका पाउडर तैयार करें. इस पाउडर को आप अपनी टूथपेस्ट में मिलाएं और फिर ब्रश करें. जल्द ही आप अपने दांतों में एक नयी चमक अनुभव करोगे.

-    आप केले के छिलके के अंदर वाले हिस्सों को अपने दांतों पर कुछ देर के लिए रगड़ें. फिर उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. ये उपाय भी जल्द ही दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाता है.

दोस्तों सफ़ेद और चमकदार दांत आपके व्यक्तित्व और आपको एक अलग ही आकर्षण देते है. लेकिन आपने इस बात को नोटिस किया होगा कि कुछ लोग पब्लिक प्लेस में हंसने से कतराते है, इसका कारण उनके पीले दांत होते है. दाँतों के पीले होने के कई कारण हो सकते है जैसेकि दांतों कि देखभाल ना करना, अधिक मात्रा में चाय कॉफ़ी. तम्बाकू या सिगरेट पीना, बढती उम्र, मौसम में परिवर्तन, आनुवंशिक, इन्फेक्शन और मेटाबालिज्म में गड़बड़ी. ऐसे में कुछ लोग अपने दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए डॉक्टर्स से ट्रीटमेंट कराने जाते है जो ना सिर्फ अधिक टाइम लेता है बल्कि बहुत महंगा भी पड़ता है. तो बेहतर है कि आप भी बताये उपायों को अपनाए और घर बैठे 3 मिनट में ही अपने दांतों को प्राकृतिक रूप से मोतियों सा चमकाएं.

दांतों को चमकाने के अन्य उपायों और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT