इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Gajab ke Face Yoga Umr Bhar Banaye Rakhen Javan v Sundar | गज़ब के फेस योगा उम्र भर बनाये रखे जवान व सुन्दर | How to Look Young and Beautiful Even in Old Ages With Amazing and Easy Face Yoga

गज़ब के फेस योगा - उम्र भर बनाये रखे जवान व सुन्दर
दोस्तों काम की चिंता, बढती उम्र, प्रदुषण और रोजमर्रा की बढती टेंशन का सीधा असर चेहरे पर पड़ता है और ये चेहरे पर झुर्रियों और बेजान त्वचा का कारण भी बनते है. अब उम्र का बढना तो एक नेचुरल प्रोसेस है लेकिन आप कुछ एंटी एजिंग फेस योग करके इस प्रोसेस को स्लो जरुर कर सकते हो. लेकिन ये फेस योग होता क्या है?

दरअसल फेस योगा चेहरे की मांसपेशियों द्वारा की जाने वाली मूवमेंट होते है जो चेहरे में रक्त संचार को बढाते है, स्किन, गाल, आँख, गले, माथे की त्वचा में कसावट लाते है, झुर्रियाँ व झाइयाँ दूर करते है और बढती उम्र के प्रभाव को कम करते है. इसीलिए फेस योगा करने से आप सदा जवान और खुबसूरत भी बने रहते है. ये योगा आपको दिन में सिर्फ 10 से 15 मिनट ही करने है जिनके लिए ना तो आपको पैसों की जरूरत होती और ना ही ख़ास जगह की बल्कि आप कभी भी कहीं भी इन योगा को कर सकते हो और खुद को जवान बनाये रख सकते हो. CLICK HERE TO KNOW योगासन से परिचय और उसके प्रकार ... 
Gajab ke Face Yoga Umr Bhar Banaye Rakhen Javan v Sundar
Gajab ke Face Yoga Umr Bhar Banaye Rakhen Javan v Sundar

#1 : बल्लुन पोज़ फेस योगा
झुर्रियाँ करे दूर :
झुर्रियों को दूर करने वाले फेस योगा को करने के लिए आपको सबसे पहले लम्बी सांस लेनी है और फिर अपने मुहं में जितनी अधिक हो सके उतनी अधिक हवा को भर लेना है जैसेकि गुब्बारे में हवा भरते है. 5 से 7 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और फिर धीरे धीरे सांस छोड़ें. इस तरह आप 5 से 7 बार करें. ये योगा आपकी त्वचा में कसावट लाता है और झुर्रियों को दूर करता है. यही नहीं इससे फेफड़ों की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. 

#2 : स्माइल फिश फेस योगा
गालों और होंठों को बनाये सुन्दर :
अपने गालों और होंठों को सुन्दर बनाये रखने के लिए आप स्माइल फिश योगा कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने गालों को अंदर की तरफ खींचकर मछली की तरह चेहरा बनाना है और कुछ देर तक इसी पोज में रहना है. इस योगा को आप दिन में 5 मिनट जरुर करे, ये योगा चेहरे की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और चेहरे में रक्त संचार को बढ़ाकर गालों और होंठों में नयी लालिमा लाता है.

#3 : लायन फेस योगा
जवान बने रहने के लिए
अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाये रखने और सदा जवान बने रहने के लिए लायन फेस योगा सबसे अच्छा माना जाता है. इस योग को करने के लिए आप सबसे पहले वज्रासन की अवस्था में घुटने मोड़कर बैठ जाएँ और फिर अपने हाथों को जमीन पर सिंह की तरह रखें. अब अपनी जीभ को जितना अधिक हो सके उतना बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर की तरह दहाड़ें. इस योगा को 3 से 4 बार करें लेकिन ध्यान रहे कि आप इस योगा को करते वक़्त अपने मुहं को अधिक से अधिक खुला और जीभ को बाहर रखें.

#4 : पपेट फेस योगा
नाक और होंठों के बीच की लाइन्स से छुटकारा
अकसर नाक और होंठ के आसपास लाइन्स पड़ जाती है जो आपके चेहरे की सुन्दरता को छिनती है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप अपने चेहरे को हँसने की मुद्रा में लायें और फिर चेहरे के उभरे हुए हिस्से को नाक व होंठों के आसपास मसाज करें. जल्द ही ये योगा आपको इन लाइन्स से मुक्ति दिलाता है.
गज़ब के फेस योगा उम्र भर बनाये रखे जवान व सुन्दर
गज़ब के फेस योगा उम्र भर बनाये रखे जवान व सुन्दर

#5 : बुद्धा फेस योगा
चेहरे पर तेज लाने के लिए
बुद्धा फेस योगा करने के लिए आप शांत होकर पद्मासन में बैठ जाएँ और अपनी दोनों आँखों को बंद कर लें. आप अपना ध्यान भौहों के बीच में केन्द्रित करें. ध्यान रहे कि इस योगा को करते वक़्त आपके चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कान भी जरुर होनी चाहियें. ये योगा आपके चेहरे को एक गजब का तेज प्रदान करता है जो लोगों को आपकी तरफ आकर्षक करता है.

#6 : हास्यासन
चेहरे को बनाये गुलाबी
क्या आपको पता है कि हँसने के दौरान हमारे शरीर की 600 से भी ज्यादा मांसपेशियों की कसरत होती है, फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढती है और खून साफ़ होता है. शायद नहीं लेकिन ये सच है और इसीलिए हँसने को हर रोग में सबसे बेहतरीन दवा भी माना जाता है. यही नहीं हँसने से चेहरा गुलाब की तरह खिल जाता है और इसीलिए हँसने को एक आसन हास्यासन भी कहते है तो रोज जोर जोर से ठहाके लगाकर हसें और इतना हसें की आपकी आँखों में आंसू तक आ जाएँ.

तो दोस्तों ये है वे फेस योगा जो आपको झुर्रियों, कील मुहांसों, झाइयों और शुष्क त्वचा से बचाकर रखते है और आपको सदा जवान व सुन्दर बनाये रखते है तो आप रोजाना सिर्फ 15 मिनट निकालकर इनको जरुर करें.

अन्य फेस योग और उनके फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT