इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pyaaj ki Chay Peena Hairan Kar Dega Aapko | प्याज की चाय पीना हैरान कर देंगा आपको | Some Surprising Benefits of Onion and Onion Tea

प्याज की चाय पीना हैरान कर देंगा आपको
दोस्तों आज हम आपको प्याज और प्याज की चाय के कुछ गजब के हैरान कर देने वाले फायदों और प्रयोगों के बारे में बताएँगे.

पहले उपाय में हम प्याज की एक लाजवाब टेस्टी चाय बनायेंगे. जो आपको असंख्य रोगों से दूर करती है और स्वस्थ व निरोगी शरीर प्रदान करती है.

जबकि दुसरे प्रयोग में प्याज, अदरक और देशी घी का प्रयोग करके 1 नुस्खा तैयार करेंगे जो मस्तिष्क की ताकत को बढ़ाकर स्मरण शक्ति बढ़ाता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम जानेंगे कि पीलिया को दूर करने के लिए प्याज का प्रयोग कैसे किया जा सकता है.

उसके बाद हम आपको बताएँगे कि प्याज किस तरह किडनी को मजबूत करती है और बार बार पेशाब आने की समस्या को दूर करती है.

प्याज की चाय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :
-    प्याज
-    नीम्बू का रस
-    शहद
-    चाय पत्ती या ग्रीन टी

प्याज की चाय बनाने की विधि :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप 1 प्याज को धो लें और उसको छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.

स्टेप 2 : अब आप 2 कप पानी में इन प्याज के टुकड़ों को डालें और पानी को उबालें. इस पानी में आप ½ चम्मच चाय की पत्ती भी जरुर डाल लें.

स्टेप 3 : पानी के उबल जाने के बाद उसे छान लें और गुनगुना होने दें. अब इस चाय में आपको ½ चम्मच नीम्बू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाना है. इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाती है.

प्याज की चाय पीने के फायदे :
प्याज की इस चाय में विटामिन सी होती है जो इम्युनिटी को बढ़ाती है और रोगों को शरीर से दूर करती है, ये चाय इंसुलिन को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाती है, हाइपरटेंशन का खतरा कम करती है, वजन कम करती है, अनिद्रा दूर करती है, इसका घुलनशील फाइबर कोलोन कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है, ये चाय आंत से टोक्सिन दूर करती है और त्वचा में रंगत लाती है. इसके अलावा भी इस चाय के कई फायदे होते है तो आप दिन में कम से कम 1 बार प्याज की चाय अवश्य पियें.  CLICK HERE TO KNOW मोज़े में रखें प्याज और देखें कमाल ... 
प्याज की चाय पीना हैरान कर देंगा आपको
प्याज की चाय पीना हैरान कर देंगा आपको

प्याज के अन्य प्रयोग :
#1
पहला प्रयोग : स्मरण शक्ति बढाये
आप 1 चम्मच प्याज के रस में 1 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच देशी घी मिलाएं और इस मिश्रण को रोजाना दिन में 2 बार लें. इस मिश्रण का नियमित सेवन आपकी स्मरण शक्ति को बढाता है और मस्तिष्क की शक्ति को बूस्ट करता है.

#2
दूसरा प्रयोग : पीलिया दूर करे
पीलिया रोग से परेशान लोगों को 3 चम्मच प्याज के रस में 2 चम्मच शहद मिलाना है और एक नुस्खा तैयार करना है इस मिश्रण को आप प्रातःकाल खाली पेट चाटें. इसके सेवन से इम्युनिटी बढती है और शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति बढती है और यही शक्ति जल्द ही पीलिया रोग को भी दूर करती है.

#3
तीसरा प्रयोग : बार बार पेशाब आना बंद करे
अगर आप बार बार पेशाब आने की समस्या से परेशान है तो ये किडनी के कमजोर होने का लक्षण है, तो अपनी कमजोर किडनी की ताकत को बढाने के लिए आप 50 ग्राम प्याज के टुकडें लें और उन्हें 1 लीटर पानी में 10 मिनट के लिए अच्छे से उबालें. पानी के उबल जाने के बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं और इस पानी की 3 डोज बना लें. 1 डोज को सुबह, 1 को दोपहर को और 1 को रात को सोते वक़्त लें. ये उपाय जल्द ही आपकी समस्या को दूर कर राहत प्रदान करता है.

अन्य उपाय :
-    डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए आप रोजाना खाने के साथ प्याज को अवश्य लें. क्योकि प्याज इन्सुलिन को बढाता है जिससे डायबिटीज कण्ट्रोल होती है.

-    पायरिया होने पर आप प्याज के 1 टुकड़े को तवे पर गर्म करें और फिर उसे दांतों के नीचे दबाकर मुहँ बंद कर लें. 10 मिनट बाद मुहँ में लार इक्कठी हो जायेगी उसे मुहं में चारों तरह घुमाएं और फिर निकाल कर फेंक दें. ये उपाय आप दिन में 4 से 5 बार करें. 1 सप्ताह के अन्दर पायरिया दूर हो जाएगा.

दोस्तों हर रसोई में खाना बनाने के लिए प्याज का प्रयोग किया जाता है क्योकि प्याज खाने की रंगत, स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ाती है. हालांकि प्याज काटते वक़्त आँखों से आंसू आने लगते है लेकिन फिर भी हर कोई प्याज के बिना नहीं रह पाता. प्याज में 1.2% प्रोटीन, 11.1% कार्बोहायड्रेट, 15% विटामिन, 0.1% वसा, 46.9% कैल्शियम, 0.4% खनिज, 0.6% फाइबर, 0.7% लौह, 86.5 मिग्रा पानी, 50 मिग्रा फ़ास्फ़रोस और 50 मिग्रा कैलोरी होती है. ये सभी तत्व नाडी संस्थान, शारीरिक, मानसिक और कामशक्ति को ताकत प्रदान करता है. तो आज से ही प्याज और प्याज की चाय को अपने जीवन और आहार में शामिल करें.

प्याज की चाय और प्याज के अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT