इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Laung Bhi Bahut Ghatak Hai Kaise | लौंग भी बहुत घातक है कैसे | Amazing Benefits Uses and Qualities of Cloves

लौंग भी बहुत घातक है... कैसे ???
दोस्तों आज हम आपके लिए लौंग के 3 ऐसे जबरदस्त प्रयोगों को लेकर आये है जो लौंग को आयुर्वेद में एक विशेष दर्जा दिलाते है और लौंग को रोगों के लिए घातक बनाते है.

पहले नुस्खे में हम लौंग से एक गजब की ड्रिंक तैयार करेंगे जो श्वास नली और फेफड़ों से गंदगी को दूर कर अस्थमा रोग का सफाया करती है.

जबकि दुसरे उपाय में हम जानेंगे कि लौंग किस तरह दांतों में सेंसटिविटी, मसूड़ों की सुजन, दांतों में दर्द और दांतों में कीड़ों के लिए घातक सिद्ध होती है व उन्हें दूर कर दांतों को स्वस्थ बनाये रखती है.

वहीँ तीसरे प्रयोग में हम लौंग से एक हेयर कंडीशनर तैयार करेंगे जो बालों की शुष्कता को दूर कर बालों को एक नया आकर्षण व चमक प्रदान करता है.

रोगों के लिए घातक लौंग के जबरदस्त प्रयोग :
#1
अस्थमा में असरकारी
लौंग को अस्थमा रोग में बहुत असरकारी औषधि माना जाता है, इसका प्रयोग करने के लिए आप 6 लौंग को 1 कप पानी में तब तक पकाएं जब तक की पानी आधा ना रह जाए. उसके बाद आप पानी को कप में छाने और गुनगुना होने दें. अब आपको इसमें 1 चम्मच शहद मिलाना है और फिर इसका सेवन करना है. ये उपाय आप दिन में 3 बार अपनाएँ, इससे फेफड़ों में जमा गंदगी बाहर निकलती है, ये रुकी हुई श्वास नाली को खोलता है जिससे अस्थमा रोग में जल्द ही राहत मिलती है.

#2
दांतों को रखे स्वस्थ
दांतों को स्वस्थ रखने के लिए लौंग को विश्व प्रसिद्ध औषधि माना जाता है और इसको प्रयोग करने के लिए आपको किसी विशेष विधि को अपनाने की भी आवश्यकता नहीं है, बस आप 1 लौंग लें और उसको 10 से 15 मिनट के लिए अपने दांतों के नीचे दबा कर रखें. लौंग का तेल दांतों में फलकर, दांत के दर्द, कीड़े, मसूड़ों की सुजन और सेंसिटिविटी जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है.

#3
बालों को रेशमी व चमकदार बनाये
अकसर बालों में डैड्रफ, रूखापन या दोमुहें बाल होने के कारण बालों की चमक और आकर्षण खो जाता है. जिसके कारण आपके दोस्त भी आपसे दूर दूर रहने लगते है, ऐसे में आप लौंग से एक हेयर कंडीशनर बना सकते हो. जी हाँ, इस हेयर कंडीशनर को बनाने के लिए आप 1 चम्मच पीसी हुई लौंग को 3 चम्मच जैतून के तेल के साथ धीमी आंच पर पकाएं. जब ये पक जाए तो आप इसे दूसरी कटोरी में छान लें और ठंडा होने दें. इस तेल को बालों में शैम्पू करने से थोड़ी देर पहले इसे बालों में लगाकर हल्की हल्की मसाज करें. 20 मिनट इसे बालों में ही लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू करें. जल्द ही आप अपने बालों में एक नयी चमक और आकर्षण को महसूस करोगे.  CLICK HERE TO KNOW रसोई घर है या वैद्यशाला ...
लौंग भी बहुत घातक है कैसे
लौंग भी बहुत घातक है कैसे

लौंग के अन्य प्रयोग :
-    किसी भी तरह के त्वचा रोग में लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप समान मात्रा में चन्दन और लौंग का पाउडर लेकर एक लेप बना लें और फिर उसे प्रभावित अंग पर लगना है. 

-    अगर आपके पेट में अधिक गैस बनती है तो आप 1 कप में 2 लौंग को अच्छी तरह से उबालें और पानी के ठंडा होने पर उसे पियें, ये उपाय तुरंत गैस की समस्या को दूर करता है.

-    इनके अलावा आप लौंग को पेट के कीड़ों, उल्टी, हिचकी को दूर करने, पाचन शक्ति बढाने और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हो.

लौंग का सेवन कब ना करे :
-    लौंग खून पतला करती है तो रक्तस्त्राव व सर्जरी से पहले लौंग ना लें.

-    पैन किलर के साथ लौंग का सेवन कभी ना करें.

-    अगर आपकी त्वचा एलर्जीक है तो भी आप लौंग ना लें क्योकि इससे त्वचा पर रैशेज, सुजन और लाल धब्बे हो सकते है.

-    लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है तो 5 साल से कम उम्र वाले बच्चो को भी लौंग का सेवन ना कराएँ.

-    अधिक लौंग का सेवन ग्लूकोस की मात्रा में गिरावट लाता है तो लौंग के अधिक सेवन से भी बचें.

दोस्तों, छोटी सी दिखने वाली लौंग को आयुर्वेद में एक जादुई औषधि माना जाता है और इसका खाने में भी एक विशेष स्थान है क्योकि भोजन में इसका प्रयोग कई अहम् गुणों और पौषक तत्वों को जोड़ता है. लौंग में 2 विशेष रसायन पाए जाते है पहला है युजेनोल Eugenol जो लौंग को उसका स्वाद देता है वहीँ दूसरा है युजेनिया कार्योफिलाता Eugenia Caryophyllata, ये लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोबियल तत्वों से भरपूर बनाता है जो रोगों को दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते है. यही नहीं लौंग अनेक खनिज तत्वों जैसेकि कैल्शियम, आयरन, मैगनीज, पोटैशियम, फोस्फोरस, मैग्नेशियम, सोडियम, विटामिन ए, बी6, बी12, सी, डी, , के, फोलेट, नियासिन और थायमिन जैसे तत्वों की खान होती है और ये सभी तत्व मिलकर लौंग को एक विशेष दर्जा भी दिलाते है तो लौंग के इन सब तत्वों को पाने के लिए आप इसे अपने खाने में जरुर शामिल करे.

लौंग के अन्य फायदे व प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT