इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Raat ko Ilaychi Khakar Garm Pani Jrur Piyen | रात को इलायची खाकर गर्म पानी जरूर पियें | Take Cardamom at Night and then Must Take Luke Warm Water

रात को इलायची खाकर गर्म पानी जरूर पियें
फ्रेंड्स, हर घर में इलायची का प्रयोग किसी ना किसी रूप में अवश्य किया जाता है, कोई इसे एक मसाले की तरह इस्तेमाल करता है तो कोई चाय में इलायची प्रयोग करते है, वहीँ अनेक अनेक ऐसे है जो स्वाद के रूप में और एक माउथफ्रेशनर के रूप में इलायची खाते है. लेकिन इलायची के गुण और प्रयोग सिर्फ यही खत्म नहीं होते बल्कि यहाँ से तो इलायची की विशेषता शुरु होती है और अगर आप रात के समय इलायची खाकर गर्म पानी पीते है तब तो आपको इलायची के असंख्य लाभ प्राप्त होते है. तो आइये जानते है कि रात को इलायची के ऊपर गर्म पानी जरुर क्यों पियें.

नंबर 1 : अतिरिक्त चर्बी दूर करे
अगर आप अपने निकले तोंद, कमर के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी, बेडौल शरीर और बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको बता दें कि आप भी रात को सोने से पहले 1 इलायची खाकर गर्म पानी जरुर पियें क्योकि इलायची में मौजूद, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी अतिरिक्त चर्बी को पिंघला देते है, वहीं इसमें मौदुर फाइबर और कैल्शियम आपके वजन को नियंत्रित रखते है. CLICK HERE TO KNOW बस एक चम्मच नमक निखार सकता है आपकी सुन्दरता को ... 
Raat ko Ilaychi Khakar Garm Pani Jrur Piyen
Raat ko Ilaychi Khakar Garm Pani Jrur Piyen

नंबर 2 : वीर्यको करे गाढा
अगर आपका वीर्यपतला हो गया है, शुक्राणुओं में कमी आ गयी है या आपकी इंद्री में ढीलापन है तो इलायची और गर्म पानी आपके लिए एक वरदान की तरह काम करता है. जी हाँ, इलायची में कई ऐसे गुण होते है जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाकर वीर्य को बनाने में मदद करते है, आपकी कामभावना को बढ़ाकर इंद्री में नयी जान डालते है और नपुंसकता व अरुचि जैसे रोगों से मुक्ति दिलाते है. इसलिए रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीना कभी ना भूलें.

नंबर 3 : बालों का झड़ना रोके
आजकल बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने टूटने की समस्या तेजी से बढती जा रही है. वहीँ कुछ मौसम व जगह के बदलने के कारण भी इस समस्या का शिकार हो जाते है. ऐसे में 1 इलायची खाकर उसके ऊपर पानी पीने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है, डैड्रफ दूर होता है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है.

नंबर 4 : रक्त संचार बेहतर बनाये
स्वस्थ शरीर के लिए रक्त संचार का बेहतर होना बहुत आवश्यक है क्योकि खाने के सभी पौषक रक्त में मिलकर ही शरीर के हर हिस्से तक पहुँचते है. लेकिन अगर आपका रक्त संचार ही स्वस्थ नहीं है तो आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो जाती है. लेकिन अगर आप 1 इलायची के ऊपर 1 ग्लास पानी पीकर सोते है तो ये ना सिर्फ रक्त संचार को बेहतर बनाता है बल्कि रक्त को शुद्ध भी करता है जिससे आपके चेहरे पर निखार भी आता है.
रात को इलायची खाकर गर्म पानी जरूर पियें
रात को इलायची खाकर गर्म पानी जरूर पियें

नंबर 5 : अनिद्रा दूर करे
दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति रात के समय भी घंटों फ़ोन या लैपटॉप में लगा रहता है जिसके कारण ये सब व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाते है और धीरे धीरे बाकी रोग भी आपको घेर लेते है. ऐसे में भी आपको रात को सोने से पहले 1 इलायची और 1 गिलास गर्म पानी का सेवन जरुर करना चाहियें. क्योकि इलायची में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो दिमाग को शांत करते है, जिससे अच्छी नींद आती है. यही नहीं ये खर्राटे लेने की आदत को भी दूर करते है.

नंबर 6 : चुटकी में मिटाए कब्ज
अगर आप रात्री के समय 1 इलायची खाकर 1 ग्लास गर्म पानी पीते है तो इससे आपकी पाचन क्रिया को मजबूती मिलती है, आँतों व किडनी की सफाई होती है, जिससे चुटकियों में पुरानी से भी पुरानी कब्ज की अकड टूट जाती है और कब्ज का सफाया होता है. 

इन सबके अलावा ये प्रयोग श्वास संबंधी रोगों को दूर करने, हड्डियों को मजबूती प्रदान करने, पाचन तंत्र की शक्ति को बढाने और मूत्र विकारों को दूर करने जैसे ना जाने कितने ही रोगों में लाभदायी होता है. इसलिए आप भी आज से ही रात को सोने से पहले 1 इलायची खाकर 1 गिलास गर्म पानी जरुर पियें और इलायची को सिर्फ 1 मसाला समझने की भूल ना करें.

रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT