इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aise Khayen Papita Fir Dekhen Kamal | ऐसे खाएं पपीता फिर देखिये कमाल | Valuable Possessions of Nature The Papaya

ऐसे खाएं पपीता फिर देखिये कमाल
फ्रेंड्सयूँ तो सभी फल ही सेहत के लिए फायदेमंद होते है लेकिन जो फल हर मौसम में आसानी से और सस्ते दाम में मिल जाए तो वो और भी अधिक बढ़िया होगा. पपीता उन्ही फलों में से है जहाँ पपीता पेट संबंधी हर समस्या को दूर करता है वहीँ ये बालों और त्वचा को भी खुबसुरत बनाता है. स्वाद में मीठे लगने वाले पपीते में विटामिन एबीसीडीआयरनकैल्शियमपोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. साथ ही पपीते में पपेन नाम का एक तत्व भी मिलता है जो मांसाहार को गलाता है और पाचन में सहायक होता है. तो आइये अब जानते है कि पपीते को किस तरह से खाया जाए ताकि उसके सभी कमाल के लाभ मिल सके. 

वजन घटाने में मददगार :
एक सामान्य आकार वाले पपीते में सिर्फ 120 कैलोरी ही होती है इसलिए वे व्यक्ति जो अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के बारे में सोच रहे है उन्हें पपीते को अपने नाश्ते में और डिनर में पपीते को अवश्य शामिल कर लेना चाहियें. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर अतिरिक्त चर्बी को पिंघलाकर शरीर को सही आकार में लाता है.

सदा जवान रहने के लिए :
पपीते बीटा कैरोटिनविटामिन सीविटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है पपीते के ये सभी तत्व उम्र बढने से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को धीमा कर देते है जिसके कारण त्वचा लम्बे समय से स्वस्थचमकदार और झुर्रियों से रहित रहती है. तो अगर आप सदा जवान रहना चाहते तो रोजाना 200 से 300 ग्राम पपीता अवश्य खाएं. आप पपीते का फेसपैक बनाकर भी प्रयोग कर सकते होइसे बनाने के लिए आप 100 ग्राम पपीते को पीस लें और फिर उसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर प्रयोग करें.

बालों के विकास में सहायक :
त्वचा को जवान व स्वस्थ रखने के साथ साथ पपीता बालों के विकास में भी सहायक होता है. जी हाँपपीता सीबम ( Sebum का उत्पादन करता है जो बालों को मजबूतलंबाघना और काला बनाता है. यही नहीं अगर आप पपीते को गुथकर उसमें थोड़ी दही मिलाकर बालों में लगायें तो पपीता बालों के लिए और भी अधिक फायदेमंद होता है. CLICK HERE TO KNOW पेट के रोगों को दूर करे पपीता ... 
ऐसे खाएं पपीता फिर देखिये कमाल
ऐसे खाएं पपीता फिर देखिये कमाल

मासिक धर्म चक्र सुधारे :
वे महिलायें जिनका मासिक धर्म रुका हुआ हैमाहवारी में अनियमितता है या पीरियड्स में अधिक दर्द होता है उन्हें भी पपीते का सेवन जरुर करना चाहियें क्योकि पपीता रुकी हुई माहवारी को खोलता है और दर्द में तुरंत आराम दिलाता है. तो आप पपीते को काट लें और उसपर थोडा सा सेंधा नमक बुरककर सेवन करें.

दिल के रोग और डायबिटीज में लाभदायी :
पपीते का स्वाद तो मीठा होता है किन्तु इसमें शुगर बिलकुल नाममात्र ही होता है और यही कारण है कि पपीता हृदय और डायबिटीज के रोगियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते है. इस तरह पपीता हृदय की पूरी देखभाल करता है और इम्युनिटी को भी बढाता है.

पाचन बेहतर बनायें :
पपीते को पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण फल माना जाता है क्योकि ये पाचन तंत्र और लीवर दोनों को सुचारू रूप से काम करने में सहायक होता है. इसलिए वे लोग जिनके पेट में गैस या कब्ज है उन्हें नियमित रूप से पपीते का सेवन करना चाहियें. पपीता एकलौता ऐसा फल है जो वात पित्त और कफ तीनों में राहत पहुंचाता है और आँतों के लिए अच्छा रहता है.

तो दोस्तों ये थे पपीते के कुछ कमाल के फायदे तो आप भी आज से ही पपीते का सेवन आरंभ कर दें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT