इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet ke Rogon ko Door Karen Papita | पेट के रोगों को दूर करें पपीता

पेट के लिए वरदान पपीता (Papaya Benefits For Stomach)
पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट फल हैं. पपीते को पेट के लिए वरदान इसीलिए माना जाता हैं क्योंकि इसमें “पेप्सिन नामक” तत्व के साथ कुछ अन्य तत्व विद्यमान होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT पपीते से स्वास्थ्य लाभ ...
Pet ke Rogon ko Door Karen Papita
Pet ke Rogon ko Door Karen Papita
पपीते की विशेषताएँ
·     भोजन (Food) - पपीते में उपस्थित पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता हैं. जिससे मनुष्य के शरीर का भोजन जल्द ही पच जाता हैं.

·     मोटापा (Fat) - पपीते का सेवन करने से भूख खुल जाती हैं तथा मोटापा नियंत्रित रहता हैं.

·     खट्टी ढकारें (Sour Belches) - यदि आपको अधिक खट्टी ढ्कारें आती हैं तो आप पपीते के रस का सेवन कर सकते हैं. पपीते के रस कान करने के बाद खट्टी ढ्कारें आनी बंद हो जाती हैं. 

·     पपीते की सब्जी (Papaya Vegetable) - पके हुए तथा कच्चे पपीते की सब्जी भी बनाई जाती हैं तथ यह सब्जी पेट के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं.

·     पपीता गुणों की खान (Papaya Quality) - पपीते को गुणों की खान भी कहा जाता हैं. यह पेट के लिए तो सर्वश्रेष्ठ फल माना ही जाता हैं. इसके साथ ही यह चेहरे की खूबसूरती के लिए भी उत्तम माना जाता हैं.

·     चेहरे के लिए (For Face) पपीता सर्दी व गर्मी दोनों ही मौसमों में आसानी से मिल जाता हैं. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती हैं.

·     कच्चे पपीते का दूध (Milk of Raw PPapaya) यदि कच्चे पपीते के दूध का प्रयोग किया जाए तो इससे चेहरे के सभी रोग ख़त्म हो जाते हैं. इसलिए इसका  प्रयोग अधिकतर फेस पैक को बनाने के लिए किया जाता हैंCLICK HERE TO READ MORE ABOUT पपीते से रक्चाप का इलाज ...
पेट के रोगों को दूर करें पपीता
पेट के रोगों को दूर करें पपीता
·     काले घेरे (Dark Circles) पपीता को खाने से त्वचा को ठंडक मिलती हैं तथा इसका प्रयोग करने से आँखों के नीचे के काले घेरे भी ठीक हो जाते हैं.

·     कील मुंहासे (Acne) यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर अधिक कील – मुंहासे हैं. तो इनसे छुटकारा पाने के लिए पपीते के गूदा लें और उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें. इसे लगाने के बाद जब यह सुख जाए तो अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. इसके बाद थोडा सा मूंगफली का तेल लें और इससे अपने चेहरे की त्वचा की मालिश करें. नियमित रूप से एक महीने तक इस उपाय को करने से आपके चेहरे के सभी निशान कील मुंहासे ख़त्म हो जायेंगें.

·     पपीते का रस (Papaya Juice) पपीते का रस अनिद्रा, सिरदर्द, कब्ज तथा आंव – दस्त आदि रोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होता हैं. केवल पपीते के रस को पीने से इन रोगों के साथ – साथ हृदय रोग व आंत की कमजोरी आदि रोग भी दूर हो जाते हैं.

·     मूत्र सम्बन्धी परेशानी (Urinary Problems) यदि आपको मूत्र से सम्बन्धित कोई भी परेशानी हैं. तो रोजाना सुबह पके हुए पपीते का सेवन करें. पके हुए पपीते का सेवन करने से आपकी भूख खुल जायेगी और पेशाब से जुडी हुई सारी समस्याएं दूर हो जायेंगी.

·     रक्त चाप (Blood Pressure) पपीते का सेवन करने से शरीर में रक्त का संचार ठीक ढंग से होता हैं. जिससे हृदय की धड़कन की गति ठीक रहती हैं, वात दोष और पागलपन दूर हो जाता हैं.

·     बवासीर तथा कफ (Bavasir And Cough) पपीता बवासीर की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता हैं. इसके सेवन करने से कफ के साथ खून आने की शिकायत से राहत मिल जाती हैं. खुनी बवासीर भी इसका सेवन करने से ठीक हो जाता हैं.

·     पेट के कीड़े (Stomach Worms) यदि रोजाना आप पपीते के 12 बीजों को पीसकर आधे कप पानी में मिलाकर पी लें. तो आपके पेट के कीड़े कुछ ही समय में मर जायेंगे.

·     पपीते के तत्व (Elements of Papaya) – अगर कोई व्यक्ति अधिक मोटा हैं, उसकी आंते कमजोर हैं तथा उसे भूख नहीं लगती तो अपने भोजन में पपीते का सेवन जरूर करें. दिन में एक बार पपीते का सेवन करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ जाएगी, आपकी चेहरा आकर्षक बन जाएगा. पपीते में कुछ महत्पूर्ण विटामिन की मात्रा तथा पौषक तत्व की मात्रा भी पाई जाती हैं.

1.विटामिन ए
2.विटामिन बी
3.विटामिन डी
4.प्रोटीन
5.कैल्शियम
6.लौह तत्व

·     वजन कम करने के लिए (To Loss Wight) जो व्यक्ति अधिक मोटे हो गए हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं. उन्हें अपने भोजन में पपीते को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि पपीते में बहुत कम कैलोरी पाई जाती हैं. इसमें कुछ फाइबर भी उपलब्ध होते हैं. जिनसे आंत की क्रिया ठीक रहती हैं और धीरे – धीरे आपका वजन घटने लगता हैं, और आप हमेशा अपने आपको स्वस्थ महसूस करते हैं.
Pet ke liye Vardan Papita
Pet ke liye Vardan Papita
·     प्रतिरोधक तंत्र (Immune System) प्रतिरोधक तंत्र मानव शरीर में उपस्थित एक ऐसा तंत्र हैं जो शरीर को सभी बिमारियों के सामने एक ढाल या कवच बनाकर खड़ा रहता हैं और बिमारियों को मानव के शरीर से दूर रखता हैं. इस प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी की अहम भूमिका होती हैं. पपीते में अन्य विटामिनों के साथ विटामिन सी की मात्रा समाहित होती हैं. ऐसा माना जाता हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 200 प्रतिशत विटामिन सी की आवश्यकता रहती हैं. जिसकी पूर्ति पपीते से हो जाती हैं.

·     पपीते में शुगर (Sugar in Papaya) – पपीता एक बेहद ही स्वादिष्ट फल होने के साथ - साथ एक मीठा फल भी हैं. लेकिन मीठा होने के बाद भी इसमें शुगर की मात्रा इतनी अधिक नहीं होती जिससे व्यक्ति के शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाए और व्यक्ति को मधुमेह जैसा रोग हो जाए.

·     आँखों की रौशनी (Eye Sight) पपीते में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. विटामिन ए हमारी आँखों के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं. यदि किसी व्यक्ति की आँखें कमजोर हैं या किसी बूढ़े व्यक्ति की आँखों की रौशनी धीरे – धीरे बिल्कुल क्षीण होती जा रही हैं तो पपीते का प्रयोग करने और आँखों की रौशनी बढायें. क्योंकि पपीते में विटामिन ए के साथ केरोटिन भी होता हैं. जो की आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं.

·     गठिया रोग (Arthritis) गठिया एक ऐसा रोग हैं. जिससे ग्रस्त होने पर व्यक्ति तथा उसके शरीर की हड्डियाँ बिल्कुल कमजोर हो जाती हैं, इस रोग का व्यक्ति के जीवन पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ता हैं. यदि आप इस रोग से बचना चाहते हैं. तो रोजाना पपीते का सेवन अवश्य करें. क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ – साथ सूजन रोधी गुण भी पाया जाता हैं. जिससे हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं और कमजोरी दूर हो जाती हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जो लोग विटामिन से रहित पदार्थों का सेवन करते हैं उनमें गठिया रोग से ग्रस्त होने की सम्भावना काफी अधिक होती हैं.

·     माहवारी (Periods) मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं को पपीता जरूर खाना चहिये. इसे खाने से माहवारी के समय होने वाली पीड़ा बिल्कुल नहीं होती.
Papita Pet ka hi Nahin Khubsurti ka Khayal Rakhen
Papita Pet ka hi Nahin Khubsurti ka Khayal Rakhen
·     स्वास्थ्य (Health) हर व्यक्ति की इच्छा होती हैं की वह हमेशा फिट और स्वस्थ दिखे तथा उसे कभी भी बुढापा न आयें. यदि आप प्रतिदिन पपीता खाएं तो आपकी यह तमन्ना पूर्ण हो सकती हैं. पपीते में विटामिन सी, ई, बीटा – कैरोटिन, सरीखे एंटी ओक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा होती हैं. ये सभी तत्व आपकी त्वचा से झुर्रियों को दूर रखने में तथा आपको हमेशा स्वस्थ बनाये रखने में बहुत ही सहायक सिद्ध होते हैं.

·     कैंसर (Cancer) पपीते में एंटी ओक्सिडेंट पाइथोन्यूट्रीएंट तथा फ्लानोवोईड्स भी शामिल होता हैं. जिससे कोलन और प्रोटेस्ट कैंसर होने का भय कम रहता हैं. इसके अलावा यदि आप रोजाना पपीते को खाते हैं तो आपको कभी किसी भी प्रकार का कैंसर नहीं हो सकता.

·     तनाव (Stress) पपीते में मानसिक तनाव को कम करने की क्षमता भी समाहित होती हैं. इसका प्रमाण देते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ़ अलाबामा कहती हैं कि पपीते में पाया जाने वाला 200 मिली ग्राम विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन को ठीक ढंग से संचालित करने की क्षमता रखती हैं.

सावधनी (Caution) पपीता अनेक गुणों से भरपूर हैं. लेकिन यदि कोई महिला गर्भवती हैं तो उसे पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि गर्भावस्था में पपीते का सेवन करना हानिकारक माना जाता हैं.

पपीते के फायदे औषधीय प्रयोग तथा पपीते से जुडी किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Hriday Rogon se Nijaat Dilane me Sahayak Papita
Hriday Rogon se Nijaat Dilane me Sahayak Papita
Pet ke Rogon ko Door Karen Papita, पेट के रोगों को दूर करें पपीता, पपीता, Pet ke liye Vardan Papita, Hriday Rogon se Nijaat Dilane me Sahayak Papita, Papita Pet ka hi Nahin Khubsurti ka Khayal Rakhen, Papaya Uses, Gunon ki Khaan Papita




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT