इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Natural Glow Serum Kaise Banayen Ghar Par | नेचुरल ग्लो सीरम कैसे बनायें घर पर | How to Make Natural Glow Serum at Home

दोस्तों आज हम आपको 3 ऐसे गजब के नेचुरल ग्लो सीरम को बनाने की विधि के बारे में बताएँगे जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते है ताकि आप लम्बे समय तक जवान, ग्लोविंग और खुबसूरत बने रहो.

पहले हम एलो वेरा जेल और नीम्बू के रस से सीरम तैयार करेंगे जो त्वचा की झुर्रियों और झाइयों का सफाया कर चेहरे पर एक नया ग्लो लाता है.

जल्दी दुसरे सीरम के लिए हम एलो वेरा, शहद, हल्दी और दूध का इस्तेमाल करेंगे, ताकि त्वचा की शुष्कता दूर हो सके और आपको आपका खोया हुआ निखार वापस मिल सके.

वहीँ तीसरे सीरम को तैयार करने के लिए हम एलो वेरा, जैतून के तेल, ग्लिसरीन, बेकिंग सोडा, नीम्बू के रस और गुलाबजल का प्रयोग करेंगे. ये सीरम त्वचा से उम्र के प्रभाव को दूर करता है और नए त्वचा सेल्स बनाकर स्किन को ग्लोविंग और आकर्षक बनाता है.

घर पर बना नेचुरल ग्लो सीरम :
सीरम नंबर 1 :
पहले ग्लो सीरम को बनाने के लिए आपको एलो वेरा जेल और नीम्बू के रस की आवश्यकता होगी. दरअसल एलो वेरा एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज भी होती है जो त्वचा की झुर्रियों और झाइयों को हटाकर चेहरे पर एक नया ग्लो लाती है. तो आप एक एक कटोरी में 1 चम्मच एलो वेरा जेल को लें और उसमें 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं. अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर चुपडें.

इस सीरम के 1 सप्ताह के प्रयोग के अंदर ही आपकी स्किन बड़ी ही खुबसूरत और आकर्षक बन जायेगी. आपकी सुन्दरता एक दम से खिल उठेगी और सब बस आपको ही देखत रह जायेंगे.

सीरम नंबर 2 :
अकसर चेहरे की रंगत चले जाने पर चेहरा सफ़ेद और शुष्क पड जाता है ऐसे में आपको 1 चम्मच एलो वेरा जेल में ½ चम्मच शहद¼ चम्मच हल्दी और थोडा सा दूध मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. ये उपाय जल्द ही चेहरे को फिर से ग्लोविंग और आकर्षक बनाता है.

सीरम नंबर 3 :
आवश्यक सामग्री :
-    2 चम्मच : एलो वेरा जेल
-    ½ चम्मच : जैतून का तेल
-    ½ चम्मच : ग्लिसरीन
-    ½ चम्मच : गुलाब जल
-    1 चम्मच : बेकिंग सोडा
नेचुरल ग्लो सीरम कैसे बनायें घर पर
नेचुरल ग्लो सीरम कैसे बनायें घर पर

ग्लो सीरम बनाने की विधि :
सबसे पहले आप 1 कटोरी में 2 चम्मच एलो वेरा जेल लें और उसमें ½ चम्मच जैतून का तेल और ½ चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. तैयार पेस्ट में आपको ½ चम्मच गुलाबजल 1 चम्मच बेकिंग सोडा और ½ चम्मच नीम्बू का रस और एड करना है और फिर से सभी सामग्रियों को 2-3 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिलाना है. इस तरह आपका ग्लो सीरम तैयार हो जाता है. अगर आप इस सीरम में सिर्फ एलो वेरा, जैतून के तेल और ग्लिसरीन का ही प्रयोग करते हो तो वो कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत अच्छा रहता है लेकिन अगर आप इसमें बाकी तीनों सामग्री मतलब बेकिंग सोडा, नीम्बू का रस और गुलाबजल भी मिला देते हो तो ये सीरम हर तरह की स्किन के लिए लाभदायी हो जाता है.

प्रयोग :
इस ग्लो सीरम को इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर समय रात को सोने से पहले होता है, तो आप अपने चेहरे और हाथों को अच्छे से धों लें और चेहरे पर टोनर लगाएं. फिर आप सीरम का प्रयोग करें और हल्की हल्की मसाज करें. मसाज के बाद आप सो जाएँ और अगले दिन सीरम को ठन्डे पानी से साफ़ करें.

ग्लो सीरम के लाभ :
·         प्रदूषित वातावरण से बचाये : इस सीरम का सबसे अच्छा फायदा ये है कि ये त्वचा को प्रदुषण से होने वाले नुकसान, धुल, मिटटी और केमिकल इफेक्ट्स से बचाता है. क्योकि इस सीरम में बेकिंग सोडा का भी प्रयोग किया गया है इसलिए ये त्वचा की बेहतर तरीके से सफाई करने में सक्षम है.

·         त्वचा को रखे मॉइस्चराइजड : अकसर बदलता मौसम त्वचा की रंगत, आकर्षण और मॉइस्चराइजरेशन को उड़ा देता है. ऐसे में ये सीरम त्वचा में नमी बनाये रखता है ताकि त्वचा शुष्क ना हो. साथ ही इससे त्वचा का ग्लो भी बढ़ता है और आप पहले से कहीं अधिक खुबसूरत दिखने लगते हो.

·         त्वचा को रखे जवान : सीरम का प्रयोग ही त्वचा को जवान और निखरी हुई बनाने के लिए किया जाता है. क्योकि इसमें मौजूद तत्व पुरानी त्वचा के सेल्स को हटाकर नए स्किन सेल्स को बनाते है साथ ही सीरम त्वचा को अंदर तक पोषण देते है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते है जिससे आप लम्बे समय तक युवा और ग्लोविंग बने रहते हो.

·         कोई भी लगा सकता है : बाजार में हर तरह की त्वचा के लिए एक अलग सीरम मिलता है लेकिन बताये गए सीरम सभी तरह की त्वचा चाहे वो ऑयली हो, ड्राई हो, कॉम्बिनेशन हो या एक्ने प्रोन, हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और उसे स्मूथ बनाता है. वैसे तो इसे कोई भी लगा सकता है लेकिन बेहतर है कि इसे 25 वर्ष की आयु से अधिक लोग ही इस्तेमाल करें, क्योकि उस उम्र में ही त्वचा में झुर्रियाँ आनी शुरू होती है और त्वचा को अधिक नौरिश्मेंट की आवश्यकता पडती है.

·         सही तरह से करें इस्तेमाल : कुछ लोग कहते है कि उन्हें सीरम का उतना फायदा नहीं मिलता जितना मिलना चाहियें. दरअसल ये इसलिए होता है क्योकि आप इसे जल्दबाजी और गलत तरीके से लगा लेते हो. इसको लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ करना है और फिर त्वचा पर टोनर लगाना है. उसके बाद ही आप सीरम को यूज करें व हल्के हाथों से रब करें. इसे आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर प्रयोग करें और कुछ देर बाद साफ़ करके मॉइस्चराइजर लगाएं.

दोस्तों उम्र का बढना एक सामान्य प्रक्रिया होती है जिसे हम रोक नहीं सकते लेकिन हम इस प्रक्रिया को धीमा जरुर कर सकते है और आज बताया गया सीरम आपकी इस कार्य में सहायता करता है. फेशियल सीरम किसी भी ब्यूटी क्रीम और लोशन से कहीं अधिक फायदेमंद होते है क्योकि ये हल्के, वाटर बेस्ड और आसानी से प्रयोग किये जा सकते है. साथ ही ये त्वचा को अंदर तक पोषण भी देते है. फेशियल सीरम आपकी त्वचा की झुर्रियों और दाग धब्बों को हटाकर साफ़ और जवान त्वचा देते है. वैसे तो बाजार में अनेक तरह के सीरम मिलते है लेकिन घर पर बना सीरम हर त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और ये पूरी तरह से प्राकृतिक भी होता है. तो आज ही इसे बनायें और इसका लाभ उठायें.

घर पर नेचुरल ग्लो सीरम बनाने के अन्य तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT