इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Banjar or Ganje Ho Chuke Ser Par Shartiya Dobara Baal Ugayen | बंजर और गंजे हो चुके सिर पर शर्तिया दोबारा बाल उगायें | Grow Healthy Hair Fast on Bald Head

बंजर और गंजे हो चुके सिर पर शर्तिया दोबारा बाल उगायें
दोस्तों आज हम आपको 4 ऐसे गजब के घरेलू उपायों को प्रैक्टिकल करके दिखाएँगे जो शर्तिया रूप से आपके बंजर और गंजे हो चुके सिर पर फिर से लहलहाते काले बालों की नयी खेती को उगाते है.

पहले उपाय में हम मेहँदीसरसों के तेल और दही से एक पेस्ट तैयार करेंगेजो आपके बंजर सिर में फिर से बालों की खेती को उगाता है.

जबकि दुसरे प्रयोग हम आपको दिखाएँगे कि कैसे शहददालचीनी और जैतून का तेल बालों की हर समस्या को दूर कर उनके विकास को बढाता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम मेथी पाउडर और जैतून के तेल से गंजे सिर में फिर से बाल उगाने के एक सरल प्रयोग के बारे में आपको बताएँगे.

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम दहीकाली मिर्च और नीम्बू का प्रयोग करेंगेजिससे जल्द ही गंजेपनदो मुहे और शुष्क बाल से छुटकारा मिलता है.

गंजे बंजर सिर पर बाल उगाने के घरेलू उपाय :
पहला उपाय
गंजे बंजर सिर पर बालों को फिर से उगाने के लिए आपको 2 चम्मच मेहँदी लेनी है और उसमें 1 चम्मच गर्म सरसों का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. अब आप इसमें 1 चम्मच दही भी मिला लें और एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को सिर में उन जगहों पर लगायें जहाँ से आपके बाल उड़ गए है. आप चाहे तो इसे पुरे सिर में भी लगा सकते हो क्योकि ये मिश्रण बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों की हर कमी को भी दूर करता है. 15 मिनट के बाद आप सिर को धो लेंये उपाय आप सप्ताह में 2 से 3 बार अपनाएँ जल्द ही आपके बंजर सिर में बालों की खेती उगनी आरंभ हो जायेगी.

दुसरा उपाय :
शहद बालों की हर समस्या जैसेकि बालों का झाड़नाबालों की शुष्कतादो मुहें बाल और गंजेपन को दूर करने का प्राकृतिक व सफल उपचार है. इसका प्रयोग करने के लिए आप 1 चम्मच शहद में ½ चम्मच दालचीनी का पाउडर और 1 चम्मच ही जैतून का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इसे आप प्रभावी हिस्सों पर लगायें और करीब 20 मिनट तक हल्की हल्की मसाज करें. 20 मिनट के बाद आप सिर को ताजे पानी से साफ़ कर लें.

तीसरा उपाय :
2 चम्मच मेथी ले और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर उसका पाउडर बना लें. अब मेथी के इस पाउडर में 1 चम्मच जैतून का तेल या नारियल का तेल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को 4 घंटे के लिए ढक कर रख दें और फिर इसे सिर में लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें. आपको तब तक मसाज करनी जब तक कि सिर सारा तेल ना सोख लें. उसके बाद 2 घंटे तक आराम करें और फिर नहा लें. इस उपाय को सप्ताह में 3 बार अपनाएँजल्द ही आपको परिणाम खुद ब खुद नजर आ जायेंगे. CLICK HERE TO KNOW गंजे सिर पर बाल कैसे उगायें ... 
बंजर और गंजे हो चुके सिर पर शर्तिया दोबारा बाल उगायें
बंजर और गंजे हो चुके सिर पर शर्तिया दोबारा बाल उगायें

चौथा उपाय :
आप ½ कप दही लें और उसमें ¼ चम्मच काली मिर्च और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे लें. इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं. ये उपाय बालों की जड़ों को मजबूती देता हैउन्हें मोटा बनाता है जिससे बालों की टूटने झड़ने की संभावना कम होती है.

अन्य उपाय :
-    आप 4 चम्मच बेसन में थोडा दूध और दही मिलाकर एक घोल बनायें. इसे बालों में मेहँदी की तरह लगायें और सूखने पर बालों को धो लें. इससे बालों में चमक आती है और झड़ना भी बन्द होता है.

-    बिना छिलके वाली उरद दाल की 2 चम्मच को 1 कटोरी पानी में सुबह 10 बजे के आसपास भिगोकर रख दें. फिर रात को सोने से पहले इसे पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें और अपने सिर में लगायें. अब सिर पर एक कपड़ा बांधें और सो जाएँ. अगले दिन प्रातःकाल आप अपने बालों को साफ़ करें. ये उपाय आप हर दुसरे दिन कुछ दिनों तक लगातार अपनाएँ. जल्द ही सिर में बाल उगने लगेंगे और अगर बालों की ग्रोथ रुकी हुई है तो ये उपाय बालों को बढ़ने में भी मदद करता है.

-    बालों के झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी भी है. नियमित रूप से कसरत या व्यायाम नहीं करने से हमारे अन्दर का रक्तसंचार कमज़ोर पड़ जाता है जिसकी वजह से उन छिद्रों कोजहाँ से बाल उगते हैंज़रुरत के हिसाब से पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते इससे बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते है. बालों को गिरने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम पन्द्रह मिनट कसरत भी अनिवार्य है.

दोस्तोंआज के समय में करोड़ों लोग चाहे वो पुरूष हों या स्त्री बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. हालांकि सामान्यत: लोगों के बाल झड़ते रहते हैं लेकिन अगर बाल सामान्य से ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये एक चिंता का विषय है क्योकि अगर इसी तरह बाल गिरते रहे तो जल्द ही आप गंजेपन का शिकार हो जाओगे और आपको लोगों के सामने शर्मिन्दा होना पड़ेगा. लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप बताये इन घरेलू उपायों को अपनाएँ और शर्तिया रूप से अपने बंजर व गंजे सिर को फिर से लहलहाते बालों से भर दें.

बंजर और गंजे सिर पर शर्तिया दोबारा बाल उगाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT